Move to Jagran APP

केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू की वेबसाइट हैक

जागरण संवाददाता जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू की वेबसाइट मंगलवार दोपहर बाद हैकर ने हैक कर ली। इसके साथ ही कई आपत्तिजनक बातें भी पोस्ट की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 06:18 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 06:18 AM (IST)
केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू की वेबसाइट हैक

जागरण संवाददाता, जम्मू : केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू की वेबसाइट मंगलवार दोपहर बाद हैकर ने हैक कर ली। इसके साथ ही कई आपत्तिजनक बातें भी पोस्ट की गई। वेबसाइट खोलने पर 'केरल साइबर वारियर्स' का पेज खुल रहा है। शुरूआत में ही केरल साइबर वारियर्स का लोगो आ रहा है, जिसके बाद 'हैकड वाय द्द॥057ट्ठक्त्र007' लिखा है। हैकर्स ने वेबसाइट हैक करने के पीछे का अपना तर्क भी दिया है। इसके अलावा बीफ कड़ी बनाने की विधि भी पोस्ट की है। उधर, विश्वविद्यालय की वेबसाइट को हैक होते ही विवि प्रशासन ने क्राइम ब्रांच को शिकायत दे दी है, जबकि यूनिवर्सिटी की साइट के सर्वर को डाउन कर दिया।

loksabha election banner

वेबसाइट को हैक करने का कारण बताने हुए हैकर ने लिखा है कि केंद्रीय विवि जम्मू में केरल के छात्रों से अभद्र व्यवहार किया जा रहा है। उन्हें बीफ खाने वाला, एंटी नेशनल और जेएनयू से सहानुभूति रखने वाला कहा जा रहा है। हैकर ने इसके लिए एबीवीपी व आरएसएस समर्थकों को जिम्मेदार ठहराते हुए विवि के वाइस चांसलर पर केरल के छात्रों की शिकायत न सुनने का आरोप लगाया। हैकर ने एबीवीवी और आरएसएस समर्थक छात्रों को विश्वविद्यालय से निकालने की मांग भी की है। हैकर ने चेतावनी दी है कि अगर वाइस चांसलर सहित एबीवीपी और आरएसएस समर्थकों को निकाला नहीं गया तो रैंसमवेयर हमला किया जाएगा। सबसे नीचे हैकर ने बीफ कड़ी बनाने की विधि भी बताई है। इसके साथ ही अंत में हैकर ने लिखा है कि अगर वेबसाइट री-स्टोर हो जाने पर इसे गौमूत्र से धो लें। बॉक्स-------------

हो सकता है लड़ाई का बदला

12 अप्रैल को केंद्रीय विवि जम्मू के 'उड़ान' वार्षिकोत्सव के दौरान केरल और जम्मू के दो छात्रों के बीच आपसी विवाद हुआ था। इसके बाद केरल के छात्रों के एक ग्रुप ने जम्मू के छात्र से मारपीट की थी। इसके बाद मामला शांत हो गया था, लेकिन सूत्र बताते हैं कि केरल के छात्रों के समर्थकों ने लड़ाई के बदले में हैक की घटना हो अंजाम दिया गया हो। सूत्र बता रहे हैं कि मामला शांत होने के बाद भी केरल के छात्र लगातार अपने समर्थक नेताओं के संपर्क साधे हुए हैं।

कोट्स

-------------

विश्वविद्यालय की वेबसाइट हैक हुई है, इसके बारे में साइबर क्राइम ब्रांच को शिकायत दे दी गई है। कुछ शरारती तत्वों ने ऐसा करके यूनिवर्सिटी का माहौल खराब करने की कोशिश की है। क्राइम ब्रांच हैकर का पता लगा रही है। जल्द यूनिवर्सिटी की साइट को दोबारा बहाल किया जा रहा है।

- डॉ. बच्चा बाबू, पीआरओ, केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.