जेएनएन, जम्मू। मंदिरों के शहर जम्मू में वीरवार को हर तरफ सृष्टि निर्माता भगवान विश्वकर्मा की महिमा का गुणगान हुआ। इंजीनियरिंग, मैकेनिक, मिस्त्री आदि पेशे से जुड़े लोगों ने अपनी इकाइयां व दुकानें बंद रखीं। मार्बल मार्केट सहित न्यू प्लॉट स्टेट मोटर गैरेजिज, शक्ति नगर, मिश्रीवाला, डिग्याना औद्योगिक क्षेत्र में हवन पाठ के साथ श्रमिकों ने मशीनों और औजारों की पूजा-अर्चना की। इसके बाद रंगारंग कार्यक्रम पेश किए। औद्योगिक इकाई मालिकों ने भी कर्मचारियों व उनके परिजनों के लिए विशेष कार्यक्रम व प्रीति भोज का आयोजन किया।

मार्बल मार्केट में मार्बल वर्कर्स यूनियन ने समारोह आयोजित किया। सुबह सबसे पहले श्रमिक वर्ग की ओर से हवन यज्ञ किया गया। हवन में आहुतियां अर्पित कर श्रमिकों ने विश्व शांति की कामना के साथ भगवान से काम में वृद्धि की प्रार्थना की। पूर्व मंत्री रमन भल्ला ने कार्यक्रम में शिरकत की और पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हरेक पर्व आपसी प्रेम, भाईचारे को बढ़ावा देने का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि देश हो या राज्य श्रमिक वर्ग के सहयोग के बिना विकास संभव नहीं है। वहीं यूनियन प्रधान राम वचन राव ने बताया कि सारी सृष्टि का निर्माण करने वाले भगवान विश्वकर्मा जी महाराज हैं। इसी बीच, बाबा विश्वकर्मा वेलफेयर एसोसिएशन डिग्याना की ओर से इंडिस्ट्रियल इस्टेट डिग्याना में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। एसोसिएशन के वरिष्ठ उपप्रधान स. कुलदीप सिंह की अध्यक्षता में अन्य पदाधिकारियों ने पूजा अर्चना की। नेशनल मजदूर कांफ्रेंस ने भी कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें समाज सेवक सुभाष शास्त्री सहित अन्य वक्ताओं ने भगवान विश्वकर्मा का गुणगान किया।

वहीं न्यू प्लॉट स्टेट मोटर गैरेजिज में भी भगवान विश्वकर्मा दिवस पर हवन यज्ञ हुआ। गैरेजिज के कर्मचारियों सहित अधिकारियों ने यज्ञ में आहुतियां दी और पूजा-अर्चना कर राज्य विकास व शांति के लिए कामना की। इसके बाद विशाल भंडारा भी लगाया गया।

भोजपुरी व पंजाबी गीतों पर झूमे दर्शक

मार्बल मार्केट में इस मौके पर भोजपुरी कलाकारों उत्तर प्रदेश के जिला आजमगढ़ से दिनेश भारती और गाजीपुर से आई पूजा रानी ने अपनी प्रस्तुति से समा बांधा। दोनों ही कलाकारों ने गीत के माध्यम से भगवान विश्वकर्मा की महिमा का मनमोहक गुणगान किया। विरह लीला और भगवान विश्वकर्मा के भजनों से माहौल भक्तिमय हो गया। वहीं डिग्याना में आरएसपुरा से पहुंचे कलाकारों ने खूब धूम मचाई। हवन तक भक्तिमय भजनों के बाद पंजाबी गीत जब शुरू हुए तो माहौल गर्माता चला गया। बहुत से दर्शकों ने स्टेज पर चढ़कर कलाकारों के साथ ठुमके लगाए।

भगवान विश्वकर्मा की लीलाओं को दर्शाती निकाली शोभा यात्रा

विश्वकर्मा सभा आरएसपुरा कि ओर से आरएसपुरा में एक भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। विश्वकर्मा सभा जम्मू व कश्मीर प्रधान शशि वर्मा सहित आरएसपुरा सभा के चेयरमैन पूरन चंद ने शोभा यात्रा को झंडी दिखा कर गांव कोटली गल्ले बाना स्थित भगवान विश्वकर्मा मंदिर से यात्रा को शुरू करवाया। बड़ी संख्या में महिलाओं व पुरूषों ने भाग लिया। शोभा यात्रा के दौरान भगवान विश्वकर्मा की लीलाओं पर आधारित भव्य झांकियां भी निकाली गई। करीब एक किलोमीटर लंबी इस शोभा यात्रा के दौरान सबसे आगे युवा मोटर साइकिल पर सवार थे। उनके पीछे भगवान विश्वकर्मा की पालकी व उसके पीछे भगवान विश्वकर्मा के जयकारे लगाते हुए संगत चल रही थी। विभिन्न चौकों व मुख्य बाजार से होते हुए यह यात्रा वापस मंदिर परिसर में समाप्त हुई। इस अवसर पर सभा के प्रधान सुरेंद्र कुमार, महासचिव मास्टर कृष्ण लाल, उप प्रधान वचन लाल, जुगल किशोर, पवन कुमार, रमेश बिल्ला, मोहिंद्र लाल, झंकार नाथ, मंदीप कुमार, रवीन्द्र सिंह, वचन लाल आदि भी मौजूद थे। बाद में संगत ने लंगर में प्रसाद भी ग्रहण किया।

 

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप