कटड़ा, राकेश शर्मा। अगर आप माता वैष्णो देवी की यात्रा पर जा रहे हैं और चाहते हैं कि लंबी कतार और भीड़ में परेशानी न झेलनी पड़े तो आवश्यक है कि पहले से कुछ तैयारी कर लें। वैष्णो देवी में भारी भीड़ के चलते भवन में अगले दो सप्ताह तक सभी कमरे एडवांस बुक हो चुके हैं। यही स्थिति हेलीकॉप्टर सेवा की भी है। अगले दो हफ्ते तक सभी ऑनलाइन व करंट टिकट भी बुक हो चुके हैं, हालांकि आधार शिविर कटड़ा में ठहरने की पूरी व्यवस्था है।

दरअसल, उत्तर भारत में इन दिनों स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां है और इस कारण मां के दर्शनों के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है। देशभर से रोजाना करीब 40 हजार श्रद्धालु कटड़ा पहुंच रहे हैं। आलम यह है कि कटड़ा में श्रद्धालुओं को यात्रा पर्ची के लिए एक किलोमीटर और भवन में दर्शन के लिए डेढ़ से दो किलोमीटर लंबी कतारों में खड़ा होकर इंतजार करना पड़ रहा है। भीड़ अधिक होने के कारण ट्रेनों में आरक्षण की सुविधा नहीं मिल रही है। ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनें चलाई गई हैं, बावजूद इसके लंबी वेटिंग है।

पंजीकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई

यात्रा पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं को कम से कम इंतजार करना पड़े, इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने सात नए पंजीकरण केंद्र बनाए हैं। अब पंजीकरण केंद्रों को बढ़ाकर 25 कर दिया गया है। कटड़ा के बस अड्डे पर स्थापित मुख्य पंजीकरण केंद्र में 16 कंप्यूटर केंद्र, अंतर राज्य बस अड्डा पर चार कंप्यूटर केंद्र, कटड़ा के रेलवे स्टेशन पर दो तथा कटड़ा स्थित हेलीपैड, निहारिका कांप्लेक्स तथा ताराकोट मार्ग पर एक-एक कंप्यूटर केंद्र खोला गया है। भीड़ इतनी है कि नए केंद्र खोलने के बाद भी बस अड्डे पर एक किलोमीटर तक लंबी कतार लग रही है।

ऐसे में यह करें तैयारी

- रेलवे में आरक्षण की व्यवस्था एडवांस में करवा लें। 15 दिन तक फिलहाल टिकट संभव नहीं दिखता

- भवन पर ठहरने की व्यवस्था ऑनलाइन कर लें। फिलहाल सब फेल है, ऐसे में कटरा में विश्राम के लिए एडवांस में बुकिंग करवा लें। भवन पर श्राइन बोर्ड के कांप्लेक्स व सराय में एक समय में तीन से चार हजार श्रद्धालुओं के ही ठहरने की व्यवस्था है।

- अगर हेलीकॉप्टर से दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो एडवांस में बुकिंग करवाना न भूलें।

तीनों गुफा के द्वार खोले

वैष्णो देवी भवन पर भीड़ का आलम यह है कि दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को डेढ़ से दो किलोमीटर लंबी-लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए वैष्णो देवी की तीनों कुत्रिम गुफाओं के द्वार लगातार खुले हुए हैं।

बैटरी कार और केबल कार के लिए भी लंबी कतार

भीड़ का असर अर्धकुंवारी से भवन तक बैटरी कार सेवा और भवन से भैरव घाटी जाने के लिए पैसेंजर केबल कार सेवा पर भी साफ दिख रहा है। बैटरी कार सेवा की 20 फीसद बुकिंग ऑनलाइन होती है। यह तो पहले से ही बुक हैं। करंट टिकट के लिए लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं। पैसेंजर केबल कार के लिए ऑनलाइन पंजीकरण नहीं है।

बढ़ाने पड़ रहे सुरक्षा इंतजाम

भीड़ को देखते हुए कटड़ा से लेकर भवन तक पूरे यात्रा मार्ग पर पुलिस के साथ सीआरपीएफ कड़ी निगाह रखे है। वहीं भवन के आसपास के पहाड़ों पर भी सुरक्षाबल तैनात हैं। इसके साथ आपदा प्रबंधन दल को भी अलर्ट पर रखा गया है।

जून के पहले सात दिन में श्रद्धालुओं की संख्या

तिथि संख्या

01 : 36,741

02 : 39,942

03 : 35,443

04 : 37,438

05 : 40,144

06 : 43,449

07 : 41,571

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ सिमरनदीप सिंह ने कहा हर वर्ष गर्मियों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। इसलिए श्राइन बोर्ड ने पहले ही पूरी तैयारियां कर रखी हैं। बिजली, पानी से लेकर साफ सफाई के पूरे प्रबंध हैं। भारी भीड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन के बाद भवन पर रुकने के बजाय कटड़ा में ठहरने की सलाह दी जा रही है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस