जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जम्मू कश्मीर में आतंक और अलगाववाद के लिए पाकिस्तान को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराया है। हाल ही में जो यहां नागरिकों की हत्याएं हुई हैं, वह भी पाकिस्तान के इशारे पर ही हुई हैं। पाकिस्तान जब से बना है, तभी से वह भारत के लिए समस्याएं पैदा करता आया है।

पेट्रोल-डीजल की खपत में 10 फीसद की बढ़ोतरी, कारोबार जगत पर असर हरदीप सिंह ने बताया कि कोविड में तीन माह तक सभी कारोबारी गतिविधियां लगभग ठप रही हैं। अब फिर से यह गतिविधियां जोर पकड़ रही हैं। कोविड से पूर्व और कोविड बाद की स्थिति का आकलन करने पर पता चला है कि पेट्रोल और डीजल की खपत में 10 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इसका असर पूरे कारोबार जगत पर हुआ है।

जम्मू कश्मीर में प्राकृतिक गैस और तेल भंडार के बारे में जानकारी नहीं केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्हें ऐसी कोई जानकारीनहीं है कि जम्मू कश्मीर के किसी हिस्से में प्राकृतिक गैस के भंडार की संभावना है या फिर कभी यहां तेल के लिए खोदाई भी हुई है। तेल कंपनियों के अधिकारियों और प्रदेश प्रशासन के साथ बैठक में भी इस विषय में कोई बात नहीं हुई है। हालांकि आगे चर्चा करूंगा।

प्रदेश में विकास की क्रांति लाएगा जनसंपर्क कार्यक्रम हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों की तरह जम्मू कश्मीर में भी जनसंपर्क कार्यक्रम विकास में क्रांति लाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य को जम्मू कश्मीर में मार्च 2022 तक प्राप्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद विकास का एक नया दौर शुरू हुआ है।

विपक्ष के पास नहीं है कोई मुद्दा : हरदीप पुरी ने कहा कि कृषि सुधार कानून हों या फिर कोरोना वैक्सीन का मामला, विपक्ष के पास कोई भी तर्कसंगत मुद्दा नहीं है। वह सिर्फ विरोध के लिए विरोध कर रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल पर 32 रुपये टैक्स लेती है और उससे ही उच्ज्वला, सौभाग्य, पीएम किसान योजना समेत विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को कार्यान्वित कर रहे हैं।

26 जनवरी 2022 से पहले पूरी होगी सेंट्रल विस्टा परियोजना : केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विकास के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं होगा। सभी परियोजनाएं निर्धारित समयावधि में ही पूरी करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सेंट्रल विस्टा परियोजना को 26 जनवरी 2022 से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। 

Edited By: Rahul Sharma