Move to Jagran APP

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री गोयल बोले- कश्मीर में बड़े पैमाने पर निवेश की उम्मीद, बड़ा औद्योगिक पैकेज भी जल्द

मोदी सरकार के मंत्री जम्मू कश्मीर में अपने कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के बीच असलियत रख रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 11:43 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 11:52 AM (IST)
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री गोयल बोले- कश्मीर में बड़े पैमाने पर निवेश की उम्मीद, बड़ा औद्योगिक पैकेज भी जल्द
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री गोयल बोले- कश्मीर में बड़े पैमाने पर निवेश की उम्मीद, बड़ा औद्योगिक पैकेज भी जल्द

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय वाणिज्य एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि जम्मू कश्मीर देश का हीरा है। इस प्रदेश के लिए जल्द बड़ा औद्योगिक पैकेज दिया जाएगा। कश्मीर हमेशा धरती का स्वर्ग रहेगा। घाटी के सुरक्षित माहौल में पर्यटकों का आना शुरू हो गया है। पूरी उम्मीद हैं कि कश्मीर में बड़े पैमाने पर निवेश होगा।

loksabha election banner

जम्मू जिले के अखूनर में आउटरीच प्रोग्राम के बाद रविवार दोपहर को जम्मू एयरपोर्ट पर प्रेस वार्ता में गोयल ने कहा कि अगले साल तक 111 किलोमीटर कटड़ा-बनिहाल रेल लिंक बन जाने से विकास को तेजी मिलेगी। जम्मू कश्मीर में सात महीनों में विकास के क्षेत्र में व्यापक बदलाव आया है। यह मुहिम जून 2018 को राज्यपाल शासन लागू होने के बाद शुरू हुई थी। सात दशकों से नजरअंदाज जम्मू कश्मीर के लोग अब तेज विकास की इस मुहिम की निगरानी कर रहे हैं। गोयल ने कहा कि पहले रियासी में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का काम धीमी गति से चल रहा था। अब इसे तेजी दी गई है। फंड खत्म हो जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक टेलीफोन पर कार्रवाई करते हुए अतिरिक्त फंड जारी कर दिया। अन्य कई प्रोजेक्टों को भी तेजी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि क्या कांग्रेस पार्टी नहीं चाहती है कि जम्मू कश्मीर व लद्दाख के लोगों का विकास हो। मोदी सरकार के मंत्री जम्मू कश्मीर में अपने कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के बीच असलियत रख रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस व उसके सहयोगी दल न तो जम्मू कश्मीर व न ही उत्तर पूर्व में विकास देखना चाहते थे। यही कारण है कि वे मंत्रियों के दौरे पर दुष्प्रचार कर रहे हैं।

वादे के साथ विकास की जगाई आस

मोदी सरकार के मंत्रियों के कार्यक्रमों में पंचायत प्रतिनिधि ही नहीं, ग्रामीण भी अपनी समस्याओं को बताने के लिए बेहिचक पहुंच रहे हैं। वह बेबाक अपनी बात रख रहे हैं। जम्मू संभाग के विभिन्न जिलों में गए केंद्रीय मंत्रियों ने ग्रामीणों में विकास की नई आस जगाई है। उन्होंने साफ कर दिया है कि अब जम्मू कश्मीर में विकास के रास्ते की रुकावट अनुच्छेद 370 हट चुका है। अब तेज विकास का वादा पूरा होगा। मोदी सरकार के आउटरीच कार्यक्रम के दूसरे दिन रविवार को आठ केंद्रीय मंत्रियों ने जम्मू संभाग के पांच जिलों के दस ब्लॉकों में लोगों के बीच जाकर उन्हें 370 हटने के बाद विकास के क्षेत्र की उपलब्धियां बताईं। उन्होंने लोगों से जमीनी स्तर पर फीडबैक भी लिया। मंत्रियों में स्मृति ईरानी, महेंद्रनाथ पांडे, अर्जुन राम मेघवाल, वी मुरलीधरन, अनुराग ठाकुर, डॉ. जितेंद्र्र सिंह, पीयूष गोयल, अश्विनी चौबे शामिल थे। मंत्रियों ने जम्मू जिले के अखनूर, डंसाल, नगरोटा, रियासी जिले के कटड़ा, पैंथल, कठुआ जिले के बसोहली, बिलावर, ऊधमपुर जिले के उधमपुर, खिलैनी व सांबा जिले के घगवाल ब्लॉकों में कार्यक्रम किए।

जम्मू जिले में रेलवे मंत्री पीयूष गोयल, कौशल विकास मंत्री महेंद्रनाथ पांडे व वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार दोपहर को अखनूर, नगरोटा, डंसाल में पंचों, सरपंचों के साथ बैठकी। लोगों को उन्होंने विश्वास दिलाया कि अब ग्रामीण विकास की राह में फंड की कमी नहीं होगी। उन्होंने पंचों, सरपंचों, ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्षों के मसलों को जाना। साथ ही राज्य में विकास व केंद्र प्रायोजित योजनाओं से लोगों की तकदीर बदलने की मुहिम में पंचायत प्रतिनिधियों से सहयोग मांगा। अखनूर में गोयल ने सांसद जुगल किशोर शर्मा के साथ जियापोता घाट का निरीक्षण किया। उन्होंने सैरगाह और इनडोर स्टेडियम का ई-उद्घाटन भी किया। मंत्री ने कहा कि अखनूर को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। महेंद्रनाथ पांडे ने नगरोटा के डंसाल में सड़क का उद्घाटन भी किया। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को भरोसा दिया कि ग्रामीण विकास में फंड की कमी अब कभी भी बाधा नहीं बनेगी।

अनुराग ठाकुर ने नगरोटा में मोदी सरकार के तेज विकास के वादे को दोहराया। मनरेगा, जन धन जैसी योजना का उदाहरण दिया। मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर के हालात ठीक हो गए व विकास को भी बढ़ावा मिला है। केंद्रीय योजनाओं में उन्होंने पंचों, सरपंचों का सहयोग भी मांगा। राज्यसभा के सांसद शमशेर सिंह मन्हास के साथ नगरोटा में कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले केंद्रीय मंत्री ने नगरोटा से कट्टल-बटाल सड़क का भी उद्घाटन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.