श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : सुरक्षाबलों ने अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए वीरवार को दक्षिण कश्मीर में दो आतंकियों को गिरफ्तार किया। इनमें से एक आतंकी छह दिन पुराना है। वह पुलवामा के अवंतीपोरा से पकड़ा गया है तो दूसरा जिला शोपियां के जेनपोरा इलाके से। दोनों से पूछताछ की जा रही है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस और सीआरपीएफ के संयुक्त कार्यदल ने अवंतीपोर पास नाका लगाया था। यह नाका एक आतंकी के वहां से गुजरने की सूचना पर लगाया गया था। नाका पार्टी वहां से गुजरने वाले सभी लोगों पर नजर रखे हुए थी। इसी दौरान एक संदिग्ध युवक को देख नाके पर तैनात जवानों ने उसे रुकने का संकेत किया। युवक ने नाका तोड़ भागने के लिए पिस्तौल से फायर भी करने का प्रयास किया, लेकिन नाका पार्टी ने उसे कोई मौका नहीं दिया और उसे पकड़ लिया। उसकी पहचान दानिश मोहिउद्दीन गनई के रूप में हुई है।

वह डाडसर त्राल का रहने वाला है और करीब एक सप्ताह पहले ही घर से भागकर आतंकी बना था। 29 सितंबर को आतंकी बने दानिश के पिता गुलाम मोहिउद्दीन गनई ने इंटरनेट मीडिया का सहारा लेते हुए उससे घर लौटने और मुख्यधारा में शामिल होने की अपील भी की थी।

इस बीच, देर शाम गए शोपियां जिले में जेनपोरा से कुछ ही दूरी पर हेफखुरी मलडेरा इलाके में पुलिस ने सेना की 44 आरआर और सीआरपीएफ की 178वीं वाहिनी के जवानों के साथ तलाशी अभियान चलाया। लश्कर ए तैयबा का एक स्थानीय आतंकी यावर अहमद पडर पकड़ा गया है। वह हेफ जेनपोरा का रहने वाला है। उसके पास से एक पिस्तौल, एक मैगजीन और 12 कारतूस मिले हैं। 

जम्मू कश्मीर पुलिस के अत्याधुनिकीकरण की कार्ययोजना पर चर्चा : जम्मू कश्मीर पुलिस के अत्याधुनिकीकरण की कार्ययोजना पर चर्चा और उसे अंतिम रूप देने के लिए प्रदेश सरकार ने एक समिति गठित की है। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों व संघ शासित प्रदेशों के पुलिस संगठन को आधुनिक बनाने की एक योजना शुरु कर रखी है। इस योजना के तहत प्रदेश पुलिस को आधुनिक बनाने के प्रस्ताव को तैयार करने और उसे गृहमंत्रालय को सौंपने संबंधी मुददों की मंजूरी के लिए यह समिति बनाई गई है। संबधित अधिकारियों ने बताया कि अतिरिक्ति मुख्य सचिव गृह विभाग की अध्यक्षता मे गठित इस समिति वित्त विभाग के प्रशासकीय सचिव, पुलिस महानिदेशक जम्मू कश्मीर, विशेष महानिदेशक अपराध शाखा, अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस मुख्यालय और योजना, विकास एवं निगरानी विभाग के प्रशासकीय सचिव को बतौर सदस्य शामिल किया गया है।

Edited By: Rahul Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट