Move to Jagran APP

Two OGW's Arrested: सांबा सेक्टर से कश्मीर हथियार ले जा रहे JeM के दो ओवरग्राउंड वर्कर गिरफ्तार

पुलिस और सुरक्षाबलों ने एक विश्वसनीय सूचना के आधार पर दक्षिण कश्मीर के बीजबेहाड़ा के रहने वाले जैश ए मोहम्मद आतंकवादी संगठन के दो ओवरग्राउंड वर्करों को रामबन से पकड़ा है।इनकी पहचान उमर अहमद मलिक और सुहेल अहमद मलिक निवासी बीजबेहाड़ा के रूप में हुई है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:01 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:37 AM (IST)
Two OGW's Arrested: सांबा सेक्टर से कश्मीर हथियार ले जा रहे JeM के दो ओवरग्राउंड वर्कर गिरफ्तार
सोमवार को आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के दो ओवरग्राउंड वर्करों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल हुई है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : कश्मीर में आतंकियों तक हथियार पहुंचाकर हिंसा भड़काने की पाकिस्तान की एक और बड़ी साजिश नाकाम हुई है। पाकिस्तान द्वारा ड्रोन के जरिये अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट सांबा के विजयपुर में गिराए गए हथियारों को लेकर कश्मीर जा रहे जैश-ए-मोहम्मद के दो ओवरग्राउंड वर्करों (ओजीडब्ल्यू) को पुलिस ने सोमवार को बटोत से गिरफ्तार कर लिया। दोनों से भारी मात्रा में हथियारों का जखीरा भी बरामद हुआ है। फिलहाल, दोनों से कड़ी पूछताछ की जा रही है।

loksabha election banner

पकड़े गए आतंकियों के मददगारों की पहचान उमर अहमद मलिक और सुहेल अहमद मलिक के रूप में हुई है। दोनों दक्षिण कश्मीर के समथन, बिजबिहाड़ा (अनंतनाग) के रहने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार, पूछताछ में उमर व सुहैल ने बताया कि वह बडग़ाम के रहने वाले जैश कमांडर आकिब उर्फ अल्फा के साथ लगातार संपर्क में थे। आकिब बीते कुछ वर्षों से पाकिस्तान में ही है। उसने ही कुछ दिन पहले ड्रोन के जरिए हथियार सांबा सेक्टर के विजयपुर में एक जगह विशेष पर उतरवाए थे।

उमर व सुहैल हथियार लेने के लिए करीब एक सप्ताह पहले जम्मू पहुंचे थे। निर्धारित समय और स्थान से हथियारों की खेप उन्होंने प्राप्त कर ली थी, लेकिन जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद होने के कारण वह कुछ दिन जम्मू में ही अपने एक ठिकाने पर छिपे रहे। रविवार को राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बहाल होने पर वह सोमवार को जम्मू से श्रीनगर के लिए निकले थे।

बरामद हथियार : दो एसाल्ट राइफलें, एक पिस्तौल, 16 ग्रेनेड, एसाल्ट राइफल की 9 मैगजीन, पिस्तौल की 269 गोलियां और अन्य सामान

वाहन में सवार थे दोनों : संबंधित अधिकारियों ने बताया कि कश्मीरी में आतंकियों के लिए ड्रोन के जरिए हथियार पहुंचाने की खुफिया सूचना मिली थी। इसके आधार पर पुलिस ने अपने खुफिया तंत्र को सक्रिय करते हुए सांबा सेक्टर के अग्रिम इलाकों में चौकसी बढ़ा रखी थी। इसके साथ ही संदिग्ध तत्वों की निगरानी भी हो रही थी। हाईवे पर भी विशेष नाके लगाए गए थे।

सोमवार सुबह जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन जिले के बटोत के निकट पुलिस ने एक वाहन को रोका। जांच की गई तो वाहन में हथियारों का जखीरा बरामद हुआ। इसके बाद पुलिस ने कश्मीर जा रहे दोनों ओजीडब्ल्यू को गिरफ्तार कर लिया। दोनों से कड़ी पूछताछ हो रही है।

रामबन के एसएसपी डॉ. हसीब उल रहमान ने जैश के दो ओवरग्राउंड वर्करों की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि आरंभिक जांच में काफी कुछ पता चला है। उम्मीद है कि जांच के दौरान कई अहम खुलासे होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.