Move to Jagran APP

कश्मीर में बर्फ में दबे दो और जवानों के शव बरामद

10 दिसंबर को गुरेज सेक्टर के अंतर्गत बगतूर इलाके में भारी हिमपात और हिमस्खलन में सेना की 36 आरआर (राष्ट्रीय राइफल्स) के तीन जवान लापता हो गए थे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 19 Dec 2017 11:26 AM (IST)Updated: Tue, 19 Dec 2017 11:26 AM (IST)
कश्मीर में बर्फ में दबे दो और जवानों के शव बरामद
कश्मीर में बर्फ में दबे दो और जवानों के शव बरामद

श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो] उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ सटे गुरेज और नौगाम सेक्टर में सरहद की हिफाजत करते हुए हिमस्खलन की चपेट में आए पांच जवानों में से दो और सैन्यकर्मियों के पार्थिव शरीर लगभग आठ दिन बाद सोमवार को मिल गए। एक जवान का पार्थिव शरीर पहले ही मिल चुका है। अभी भी लापता दो अन्य जवानों की तलाश जारी है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि 10 दिसंबर को गुरेज सेक्टर के अंतर्गत बगतूर इलाके में भारी हिमपात और हिमस्खलन में सेना की 36 आरआर (राष्ट्रीय राइफल्स) के तीन जवान लापता हो गए थे। जवानों की तलाश हिमस्खलन के थमते ही शुरू की गई थी। अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित इलाके में सेना के बचाव दल ने अत्याधुनिक सेंसरों और खोजी कुत्तों की मदद से अपना अभियान विपरीत परिस्थितियों के बावजूद जारी रखा हुआ था। बचाव कर्मियों को सोमवार को दोपहर बाद करीब तीन बजे लापता तीन सैन्यकर्मियों में से दो के पार्थिव शरीर एक जगह बर्फ के नीचे दबे मिले। इन जवानों के साथ उनके हथियार भी मिले हैं।

फिलहाल, तीसरे जवान राइफलमैन मूर्थी एन की तलाश जारी है। जिन जवानों के पार्थिव शरीर सोमवार को मिले हैं, उनकी पहचान राइफलमैन शिव सिंह और लांस नायक एमएन प्रमाणिक के रूप में हुई है। दोनों शहीदों के पार्थिव शरीर पोस्टमार्टम और श्रद्धांजलि समारोह के बाद पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनके परिजनों के पास मंगलवार को भेजने का प्रयास किया जा रहा है। उधर, नौगाम में लापता दो अन्य जवानों में से सांबा जिले के कौशल सिंह का पार्थिव शरीर दो दिन पहले मिल गया था, जबकि हिमाचल प्रदेश के नूरपुर के शम्मी का अभी कोई सुराग नहीं मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.