Move to Jagran APP

जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग में मुठभेड़, मारे गए हिज्‍बुल के दो आतंकी

घाटी में सक्रिय पुराने आतंकियों में एक अशरफ खान को उसके अंगरक्षक आसिफ संग सुरक्षाबलों ने डुरु-अनंतनाग में देर रात गए हुई मुठभेड़ में मार गिराया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 24 Mar 2018 10:21 AM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 05:03 PM (IST)
जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग में मुठभेड़, मारे गए हिज्‍बुल के दो आतंकी
जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग में मुठभेड़, मारे गए हिज्‍बुल के दो आतंकी

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो । जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में शनिवार को सुरक्षबलों के साथ जारी मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए। बताया जा रहा है कि ये आतंकी हिज्‍बुल ग्रुप के हैं।

loksabha election banner

पुलिस ने बताया, ‘आतंकियों की मौजूदगी का पता चलते ही राष्‍ट्रीय राइफल्‍स, सीआरपीएफ व राज्‍य पुलिस की स्‍पेशल ऑपरेशन ग्रुप के सुरक्षा जवानों ने शुक्रवार शाम शिष्‍टाराम गांव को घेर लिया। सुरक्षा घेरा सख्‍त होने के कारण आतंकियों ने फायरिंग कर दी जिसके बाद सेना के जवानों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गयी। 

अशरफ  मौलवी अपने अंगरक्षक संग मारा गया 

कश्मीर घाटी में सक्रिय पुराने आतंकियों में एक हैदर को उसके अंगरक्षक आसिफ संग सुरक्षाबलों ने डुरु-अनंतनाग में शुक्रवार की देर रात गए हुई मुठभेड़ में मार गिराया। अलबत्ता, पुलिस ने मारे गए आतंकियों की तत्काल पहचान नहीं की है। मुठभेड़ के दौरान लश्कर कमांडर शकूर व एक अन्य आतंकी बच निकलने में कामयाब रहे हैं। 

इस बीच,आतंकी की मौत के बाद दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में व्याप्त तनाव को देखते हुए प्रशासन ने बनिहाल-श्रीनगर रेल सेवा को स्थगित कर दिया है।  श्रीनगर से जम्मू की तरफ या जम्मू से श्रीनगर की तरफ आने -जाने वाले सैन्यकाफिलों को भी एहतियातन रोका गया है। अफवाहों पर काबू पाने के लिए दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है या फिर उनकी गति को पूरी तरह सीमित कर दिया गया है। 

गौरतलब है कि बीती रात करीब साढे नौ बजे सुरक्षाबलों ने डुरु अनंतनाग के शिसतरगाम गांव में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया। जवानों ने गांव की घेराबंदी करते हुए जैसे ही संदिग्ध मकानों की तलाशी शुरु की, एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायर कर दिया। जवानों ने भी तुरंत अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया। इसके बाद वहां मुठभेड़ शुरु हो गई जो रात साढ़े ग्यारह बजे तक जारी रही।   

संबधित अधिकारियों की मानें तो घेराबंदी में हिजब का जिला कमांडर अशरफ खान, लश्कर का जिला कमांडर शकूर, तौसीफ  व एक अन्य आतंकी फंसे हुए थे। यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि मुख्यमंत्री के मौसा और पूर्व मंत्री फारुक अंद्राबी जो कि डुरु के विधायक भी हैं, इसी इलाके के रहने वाले हैं। 

संबधित अधिकारियों ने बताया कि आधी रात के बाद आतंकियों की तरफ से गोलीबारी पूरी तरह बंद हो गई थी। आज सुबह सूरज की पहली किरण के साथ सुरक्षाबलों ने जब आतंक ठिकाने की तरफ बडऩे का प्रयास किया तो आतंकियों की तरफ से दोबारा फायरिंग हुई। जवानों ने भी जवाबी फायर किया।यह गोलीबारी करीब पांच से सात मिनट तक जारी रही। 

आतंकियों की तरफ से गोलीबारी पूरी तरह बंद होने के बाद जब मुठभेड़ स्थल की तलाशी ली गई तो गोलियों से छलनी दो आतंकियों के शव मिले। 

राज्य पुलिस महानिदेशक डा एसपी वैद ने डुरु मुठभेड़ में दो आतंकियों के मारे जाने की पुष्टिï करते हुए बताया कि उनकी पहचान का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस के अनुसार, मारे गए दोनों आतंकियों की स्थानीय लोगों से पहचान कराने पर पता चला है कि एक आतंकी स्थानीय ही है। उसका नाम आसिफ  है और वह वेरीनाग का रहने वाला था। वह हिजबुल मुजाहिदीन के जिला कमांडर अशरफ मौलवी का अंगरक्षक था। 

दूसरा आतंकी पाकिस्तान का रहने वाला लश्कर ए ताईबा का आंतकी  हैदर भाई हो सकता है। पुलिस के अनुसार, अशरफ व शकूर बच निकले हैं। डुरु व उसके आस पास के इलाकों में आतंंकी समर्थकों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झढ़पें भी शुरु हो गई हैं। इस बीच,पूरे अनंतनाग में सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.