Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन से त्रिकुटा नगर तक नहर के किनारे लगेंगे औषधीय पौधे

जागरण संवाददाता, जम्मू : तवी नदी पुल, फ्लाई ओवर के बाद अब नहर का श्रृंगार कर जम्मू शहर क

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 09:00 AM (IST)
रेलवे स्टेशन से त्रिकुटा नगर तक नहर के किनारे लगेंगे औषधीय पौधे
रेलवे स्टेशन से त्रिकुटा नगर तक नहर के किनारे लगेंगे औषधीय पौधे

जागरण संवाददाता, जम्मू : तवी नदी पुल, फ्लाई ओवर के बाद अब नहर का श्रृंगार कर जम्मू शहर की खूबसूरती को चार चांद लगाने की तैयारी है। गंदगी से पटी रहने वाली तवी नदी से निकलने वाली नहर अब सभी को लुभाएगी। इसके किनारों पर खूबसूरत पौधे लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

जम्मू रेलवे स्टेशन के नजदीक से लेकर त्रिकुटा नगर तक नहर के किनारों पर हर बीस फुट पर पक्के गमले तैयार किए जा रहे हैं। करीब दो सौ गमले बनेंगे। इनमें औषधीय पौधे लगाने के साथ खूबसूरत दिखने वाले पौधों को लगाया जाएगा। इससे नहर के किनारे खूबसूरत बन जाएंगे और सभी को आकर्षित करेंगे। जम्मू तवी रेलवे स्टेशन के नजदीक बहुत से होटल भी इस नहर के किनारों पर हैं। बहुत से यात्री यहां आते हैं। ऐसे में यह योजना काफी अच्छी साबित होगी। निधीश अपार्टमेंट से लेकर जम्मू रेलवे स्टेशन के नजदीक तक ईंटों के यह ढांचे तैयार किए जा रहे हैं। करीब दो वर्ग फुट में बन रहे इस गमले जैसे ढांचे में पौधे सुरक्षित रहेंगे। नहर किनारे फुटपाथ के साथ यह गमले अभी से सुंदर दिखने लगे हैं। अभी इनमें पौधे भी नहीं लगाए गए। यह काम सड़क एवं भवन निर्माण विभाग कर रहा है।

इससे पहले जम्मू विकास प्राधिकरण ने तवी पुल और फ्लाई ओवर पर गमले लगाए हैं जिससे शहर की छटा निखर रही है। नगर निगम ने फ्लाई ओवर के नीचे और दीवारों पर वाल पें¨टग्स बनवाना शुरू की हैं। यह शहर को खूबसूरती प्रदान कर रही हैं।

-----------

-सभी को आकर्षित करेगा यह मार्ग

नहर के किनारों पर पौधारोपण होने से यह मार्ग खूबसूरत हो जाएगा। तवी पुल की तर्ज पर त्रिकुटा नगर में नहर किनारों को खूबसूरत बनाया जा रहा है। यह एक अच्छी पहल है। खाली पड़े अन्य क्षेत्रों को भी ऐसे ही खूबसूरत व आकर्षक बनाने का प्रयास करेंगे।

-शाम लाल यह अच्छी बात है कि नहर के किनारों की भी सुध ली जाने लगी। इससे पूरा मार्ग खूबसूरत दिखेगा। हरियाली हो जाएगी। सुबह-शाम सैर करने वालों को भी एक जगह मिलेगी। नहर की सफाई पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।

-शैली गुप्ता हम कोशिश कर रहे हैं कि वार्ड के हरेक हिस्से में हरियाली लाई जाए। नहर किनारों पर गमले जैसे ढांचे बनाकर इनमें खूबसूरत पौधे लगाएं जाएंगे। यह मार्ग काफी व्यस्त है। बेशक इससे एक अच्छा संदेश जाएगा। खाली पड़े स्थानों पर भी पौधारोपण होना चाहिए।

-ज्योति देवी, कॉरपोरेटर, वार्ड 53

-------- वर्जन---

विभाग ने जम्मू रेलवे स्टेशन से निधीश अपार्टमेंट तक नहर किनारों के सौंदर्यीकरण का काम शुरू किया हुआ है। हरेक बीस फुट पर गमले बनाए जा रहे हैं। इनमें खूबसूरत लगने वाले औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। कुछेक दिनों में ही काम पूरा कर लिया जाएगा। शहर को साफ-सुथरा और खूबसूरत बनाने के लिए काम किया जा रहा है।

-सादिक अहमद वानी, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.