Move to Jagran APP

देश-विदेश के सैलानियों को जम्मू कश्मीर का न्योता

देश-विदेश के सैलानियों को आमद बढ़ाने के लिए जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग सोमवार को मुंबई में शुरू हुए तीन दिवसीय ओटीएम (आउटबाउंड ट्रैवल मार्ट) भी भाग ले रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 08:39 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 08:39 AM (IST)
देश-विदेश के सैलानियों को जम्मू कश्मीर का न्योता
देश-विदेश के सैलानियों को जम्मू कश्मीर का न्योता

राज्य ब्यूरो, जम्मू : देश-विदेश के सैलानियों को आमद बढ़ाने के लिए जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग सोमवार को मुंबई में शुरू हुए तीन दिवसीय ओटीएम (आउटबाउंड ट्रैवल मार्ट) भी भाग ले रहा है। पर्यटन विभाग ओटीएम में ट्रैवल कंपनियों, होटल ऑपरेटरों व हाउसबोट मालिकों को अपने ग्राहकों से बैक टू बैक बैठकों के लिए निशुल्क स्थान उपलब्ध करा रहा है। कई ट्रैवल कपंनियां और होटल ऑपरेटर ने अपने स्तर पर जम्मू कश्मीर पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों के प्रचार-प्रसार के लिए अलग से स्टाल स्थापित किए हैं। पर्यटन निदेशक कश्मीर निसार अहमद वानी, पर्यटन उपसचिव वसीम राजा ओटीएम में भाग ले रहे हैं। उन्होंने विभिन्न राज्यों के पर्यटन बोर्डों और देश विदेश की नामी ट्रैवल कंपनियों से जम्मू कश्मीर में पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों पर विचार विमर्श किया। ओटीएम एशिया के सबसे बड़े ट्रैवल शो में एक माना जाता है। इसमें देश विदेश के नामी ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर, होटल मालिक, डेस्टिनेशन मैनेजमें कंपनियां और टूरिज्म बोर्ड अपने उत्पादों को प्रचारित-प्रसारित व उनकी बिक्री के लिए जमा होते हैं। हजारों देशी-विदेशक क्रेता- विक्रेता, विभिन्न राज्यों के पर्यटन अधिकिारी, अंतरराष्ट्रीय पर्यटन बोर्डों के प्रमुख, एविएशन विशेषज्ञ भी भाग लेते हैं। वानी ने बताया कि पहले ही दिन ओटीएम में जम्मू कश्मीर के स्टाल पर बहुत से लोग आए हैं। इन लोगों ने जम्मू कश्मीर में पर्यटन को लेकर बहुत दिलचस्पी दिखायी है। डेस्टिनेशन मैनेजमेंट से जुड़े संगठनों के लोगों जम्मू कश्मीर के पर्यटन को प्रोत्साहित करने को लेकर रुचि दिखाई है। ओटीएम में पर्यटन विभाग ने जम्मू कश्मीर के पर्यटन स्थलों को लेकर कुछ लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन किया है। इन फिल्मों को देखकर लोग जम्मू कश्मीर के अनछुए पर्यटन स्थलों के प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर बहुत रोमांचित और प्रभावित नजर आए हैं। ओटीएम मुंबई में हिस्सा लेने से पहले पर्यटन विभाग ने अहमदाबाद, नागपुर,चेन्नई में रोड शो करने के अलावा नई दिल्ली में संपन्न हुए साटे में हिस्सा लिया है। उन्होंने बताया कि ओटीएम में एसोसिएशन ऑफ कश्मीर टूर आप्रेटर एंड पहलगाम होटल एंड रेस्तरां ऑनर्स एसोसिएशन की वार्षिक डायरेक्टरी और ट्रेवल गाइड का भी विमोचन किया गया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.