Move to Jagran APP

Top Jammu Kashmir News of the Day, 17 June 2019, अनंतनाग मुठभेड़, सीजफायर का उल्लंघन, डाॅक्टरों की हड़ताल, अमरनाथ लंगर, डायरिया का प्रकोप

Top Jammu Kashmir News of the Day 17 June 2019 अनंतनाग मुठभेड पुंछ में सीजफायर का उल्लंघन डाॅक्टरों की हड़ताल अमरनाथ लंगर कमेटियां मेंढर में डायरिया का प्रकोप

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 07:21 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 07:29 PM (IST)
Top Jammu Kashmir News of the Day, 17 June 2019, अनंतनाग मुठभेड़, सीजफायर का उल्लंघन, डाॅक्टरों की हड़ताल, अमरनाथ लंगर, डायरिया का प्रकोप
Top Jammu Kashmir News of the Day, 17 June 2019, अनंतनाग मुठभेड़, सीजफायर का उल्लंघन, डाॅक्टरों की हड़ताल, अमरनाथ लंगर, डायरिया का प्रकोप

जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में सोमवार के मुख्य घटनाक्रम में अनंतनाग में सुरक्षाबलों व आतंकवादियों के बीच जारी मुठभेड़ अहम है। सुबह से जारी इस मुठभेड़ में अभी तक सेना ने दो आतंकवादियों को मार गिराया है। इसी मुठभेड़ में सेना का कैप्टन जहां शहादत पा गए वहीं मेजर सहित तीन अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हैं। जिला पुंछ के सीमांत इलाकों में पाक द्वारा की गई गोलीबारी में सेना के एक जवान सहित तीन नागरिक घायल हो गए हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में जारी डाक्टरों की हड़ताल के समर्थन में जम्मू के डाक्टर भी आज हड़ताल पर रहे। इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ सभी सेवाएं ओपीडी, रूटीन आपरेशन बंद रखे गए। इससे आम लोगों को काफी परेशानी हुई। इसके अलावा पहली जुलाई से आरंभ होने जा रही श्री बाबा अमरनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं की सेवा के लिए देश भर से निशुल्क लंगर लगाने के लिए जम्मू पहुंच रही लंगर कमेटियों को दूसरे दिन भी ट्रक सहित लखनपुर से राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिली है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के हस्तक्षेप के बाद जिला प्रशासन ने शाम को ट्रकों के प्रवेश पर रजामंदी जताई है। जिला डोडा की मेंढर तहसील में दूषित पानी पीने से 100 से अधिक लोग पेट की बीमारी से ग्रस्त अस्पताल में उपचाराधीन है। मामले की जांच के लिए जिला प्रशासन ने डॉक्टरों की एक टीम गठित की है।

loksabha election banner

अनंतनाग मुठभेड़ में दो आतंकी मरे, कैप्टन शहीद, मेजर सहित तीन सैन्य कर्मी घायल

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के अच्छाबल क्षेत्र के बिदुरा गांव में आतंकवादियों के साथ चल रही मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया गया है। आतंकवादियों के खिलाफ जारी इस अभियान में सेना को भी काफी क्षति पहुंची है। मुठभेड़ में 19 आरआर के कैप्टन केतन शर्मा गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया परंतु उन्होंने जख्मों का ताव न सहते हुए दम तोड़ दिया। उनके अलावा सेना के मेजर राहुल वर्मा सहित तीन जवानों के भी मुठभेड़ में घायल होने की सूचना है। फिलहाल मुठभेड़ जारी है।

पाक गोलीबारी में बीएसएफ जवान सहित तीन नागरिक घायल

जिला पुंछ शाहपुर, किरनी सेक्टर और कृष्णाघाटी में पाकिस्तान की ओर से किए गए सीज फायर उल्लंघन में बीएसएफ के जवान सहित तीन स्थानीय नागरिक घायल हो गए हैं। घायलों में दो युवतियां शामिल हैं। पाकिस्‍तान ने सबसे पहले पुंछ के शाहपुर किरनी सेक्टर में रिहायशी इलाकों में गोलाबारी की। इसके बाद उसने कृष्‍णा घाटी क्षेत्र में गोलीबारी की। शाहपुर सेक्टर में उसने भारतीय चौकियों को निशाना बनाया जिसमें सेना का एक जवान घायल हो गया। भारतीय सेना ने भी इस गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। पाकिस्‍तान द्वारा भारतीय चौकियों के साथ रिहायशी इलाकों को निशाना बनाने के बाद सीमांत क्षेत्रों में दहशत का माहौल है।

डाक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित

पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों के समर्थन में जम्मू के डाक्टरों के भी हड़ताल पर रहने से इसका स्वास्थ्य सेवाओं पर काफी असर पड़ा। राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू और इसके सहायक अस्पतालों सहित इंदिरा गांधी डेंटल कॉलेज सहित कई अस्पतालों के सीनियर और जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर रहे। इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर अन्य कहीं पर भी काम नहीं हुआ। इन अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं प्रभावित रहेगी और सौ के करीब रूटीन आपरेशन भी नहीं किए गए। ओपीडी सेवाएं बंद होने के कारण मरीज घंटों ओपीडी के बाहर इंतजार करते रहे। बाद में निराश होकर वापिस लौट गए। हालांकि कई मरीज इमरजेंसी में जांच के लिए गए जिसके कारण वहां पर मरीजों की भीड़ रही।

शाम को छोड़े जा सकते हैं लंगर कमेटियों के ट्रक

रविवार सुबह से लखनपुर में रोके गए 10 लंगर कमेटियों के ट्रकों को अभी तक लखनपुर से जम्मू प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिली है। अब केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के हस्तक्षेप किए जाने के बाद राज्य पुलिस के आईजी ने सभी ट्रकों को शाम तक छोड़ने की बात कही है। इन लंगर संचालकों के पास हालांकि श्राइन बोर्ड की अनुमति है लेकिन उस अनुमति की कॉपी डीसी टोल टैक्स लखनपुर के पास न होने की वजह से ही इन्हें राज्य प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई थी। यही नहीं पुलिस ने भी सुरक्षा के लिए जारी किए गए नये आदेश की सूचना उनके पास न होने की बात की। इससे तो यही स्पष्ट होता है कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने लिए गए फैसले के बारे में जिला प्रशासन को कोई जानकारी नहीं दी थी। आईजी ने कहा कि शाम तक लखनपुर में रोके गए सभी सेवकों व लंगर ट्रकों को आगे रवाना कर दिया जाएगा।

मेंढर के कई गांवों में फैला डायरिया, करीब 100 लोग बीमार, डाक्टरों की टीम गठित

जिला पुंछ की मेंढर तहसील के कई गांवों में दूषित पानी पीने से करीब 100 लोग पेट की बीमारी से ग्रस्त उपजिला अस्पताल मेंढर में भर्ती कराए गए हैं। वहां उनका इलाज चल रहा है। अचानक फैले डायरिया के इस प्रकोप से निपटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है। बीमारी के फैलने के कारणों का पता लगाने के लिए एसडीएम मेंढर डॉ साहिल जंडियाल ने डॉक्टरों की एक टीम गठित की है। वह लोगों को जागरूक करने का काम भी करेंगे। मेंढर के 30 बिस्तर क्षमता वाले अस्पताल में अभी तक 95 से अधिक डायरिया से ग्रस्त मरीज भर्ती हैं। यह बीमारी अभी तक मेंढर तहसील के गोहलद, हरनी, अरी, कलाबान बालकोट और धारणा गुरसाई गांव में फैली है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.