Move to Jagran APP

जम्मू के किसानों की राह आसान करेगा एग्राे मॉल, एक ही छत के नीचे मिलेंगे सभी कृषि यंत्र

सरकार को चाहिए कि इस एग्रो मॉल के बनाने का काम जल्दी से जल्दी पूरा किया जाए। फायदा तभी होगा जब हर जरूरत का सामान सरकार यहां उपलब्ध कराए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 11:13 AM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 11:13 AM (IST)
जम्मू के किसानों की राह आसान करेगा एग्राे मॉल, एक ही छत के नीचे मिलेंगे सभी कृषि यंत्र
जम्मू के किसानों की राह आसान करेगा एग्राे मॉल, एक ही छत के नीचे मिलेंगे सभी कृषि यंत्र

जम्मू, जागरण संवाददाता। छोटे से बड़े स्तर के कृषि यंत्र, उपकरण के लिए किसानों को अब परेशान नही होना पड़ेगा। क्योंकि एक ही छत के नीचे नामी कंपनियों का यह सामान उपलब्ध हो सकेगा। इसके लिए जेके एग्रो ने कृषि विभाग के तालाब तिल्लो स्थित परिसर में एग्रो मॉल बनाने की तैयारी की है। 81 लाख रुपये की लागत से बनने वाले इस दो मंजिला भवन का ढांचागत काम भी आरंभ हो चुका है। ग्राउंड फ्लोर पर 4000 वर्ग फीट क्षेत्र में पारदर्शित हाल बनेगा जबकि पहली मंजिल पर जेके एग्रो का डिवीजनल कार्यालय होगा।

loksabha election banner

माॅल में एक से बढ़कर एक कृषि यंत्र उपकरण रखे जायेंगे ताकि किसानों की जरूरत को पूरा किया जा सके। लंबे समय से यह मांग हो रही थी कि जम्मू में ऐसा स्थान उपलब्ध कराया जाए जहां खेतीबाड़ी, बागवानी के अधिकांश उपकरण, यंत्र एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो सके। बहरहाल दो मंजिल माॅल बनाने का काम आरंभ हो गया है और अगर यही गति जारी रही तो अगले छह से 9 माह में माॅल बनकर किसानों के लिए समर्पित कर दिया जाएगा।

एग्रो मॉल में आने वाले किसान यहां पर रखे जाने वाले सामान की परख कर सकेंगे। खास बात यह होगी कि इसके दाम भी वाजिब होंगे। सब्सिडी पर सामान लेने वाले किसानों की राहें भी आसान हो जाएंगी। राज्यपाल के सलाहकार के विजय कुमार ने पिछले दिनों तालाब तिल्लों का दौरा कर इस एग्रो मॉल साइट का निरीक्षण भी किया था।

पहले चरण में क्या-क्या मशीनरी उपलब्ध होगी

-ट्रैक्टर,पावर टिल्लर,पावर वीडर,कल्टीवेटर,रोटावेटर,सीडर ड्रिल,ड्रिप इरीगेशन, स्प्रिंकल इरीगेशन, एग्री व हार्टीकल्चर से संबंधित मशीनरी,हैंड टूल,कृषि व बागवानी के छोटे यंत्र आदि यहां पर दर्शाए जायेंगे। समय समय पर समीक्षा होगी और उसी अनुरूप और भी सामान को जोड़ा जाएगा।

किसानों ने कहा कि अच्छा प्रयास है

किसानों ने कहा कि अच्छा प्रयास है और किसानों को सामान के लिए यहां वहां भटकने की जरूरत नही रहेगी। विजयपुर के किसान ओम प्रकाश ने कहा कि आज किसानों के लिए सबसे बड़ी दिक्कत है कि जम्मू आकर भी उसे कई दुकानों पर जाकर सामान तलाशना होता है। कृषि विभाग को इस तरह का माॅल बहुत पहले ही बना लेना चाहिए था। चलो देर से ही सही मगर सही दिशा में लिया गया कदम है। वहीं किसान कुलदीप राज का कहना है कि कुछ तो किसानों की परेशानियां दूर होंगी। सरकार को चाहिए कि इस एग्रो मॉल के बनाने का काम जल्दी से जल्दी पूरा किया जाए। फायदा तभी होगा जब हर जरूरत का सामान सरकार यहां उपलब्ध कराए।

किसानों को होगा लाभ : राणा

जेके एग्रो के डिवीजनल मैनेजर बृज मोहन राणा ने कहा कि एग्री माल बनाने का काम तेजी से चल रहा है। इस माॅल को बनाने का मकसद ही किसानों की सहायता करना है। हमारी कोशिश रहेगी कि किसानों की मांग कर हर सामान यहां पर उपलब्ध हो। इस तरह का मॉल घाटी में पहले ही बनाया जा चुका है जोकि किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.