Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में खलल की साजिश नाकाम, तीन आतंकी ढेर

जागरण न्यूज नेटवर्क, जम्मू/बारामुला : निकाय चुनाव की सफलता से बौखलाया पाकिस्तान अब हर हाल मे

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 09:17 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 09:17 AM (IST)
पंचायत चुनाव में खलल की साजिश नाकाम, तीन आतंकी ढेर
पंचायत चुनाव में खलल की साजिश नाकाम, तीन आतंकी ढेर

जागरण न्यूज नेटवर्क, जम्मू/बारामुला : निकाय चुनाव की सफलता से बौखलाया पाकिस्तान अब हर हाल में पंचायत चुनाव में खलल डालने की साजिश रच रहा है। मंगलवार को पाकिस्तानी सेना ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अखनूर सेक्टर के पलावाला और नियंत्रण रेखा पर उत्तरी कश्मीर के केरन (कुपवाड़ा) सेक्टर में घुसपैठ करवाने का प्रयास किया। दोनों ही जगह सर्तक भारतीय जवानों ने इसे नाकाम बनाते हुए तीन आतंकियों को मार गिराया। एक आतंकी पलावाला और दो केरन में मारे गए हैं। मारे गए आतंकियों की तत्काल पहचान नहीं हो पाई है। उनके अन्य साथियों की धरपकड़ के लिए सुरक्षाबलों ने दोनों ही जगह अभियान जारी रखा हुआ है। मारे गए आतंकियों से हथियारों का एक बड़ा जखीरा भी बरामद हुआ है।

loksabha election banner

पलांवाला में मारे गए आतंकी से बरामद हथियार व अन्य दस्तावेजों के आधार पर सुरक्षा एजेंसियों ने दावा किया कि घुसपैठिये अखनूर सेक्टर के रास्ते जम्मू संभाग में दाखिल होकर बड़े पैमाने पर ¨हसा फैलाकर पंचायत चुनावों की प्रक्रिया में खलल डालने आ रहे थे। राज्य में नौ चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 17 नवंबर को होने जा रहा है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा किए जा रहे संघर्ष विराम के उल्लंघन को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी पर चौकसी को बढ़ाते हुए घुसपैठ की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में विशेष नाके भी लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बीते कुछ दिनों से घुसपैठ की खुफिया सूचनाएं भी प्राप्त हो रहीं थीं।

गौरतलब है कि पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा पिछले छह दिन से पलांवाला से लेकर पुंछ तक भारतीय ठिकानों पर नियमित अंतराल पर गोलीबारी व स्नाइपर शॉट दागे जा रहे हैं, जिसमें अभी तक तीन जवान व एक पोर्टर शहीद हो चुके हैं और दो अन्य जवान जख्मी हुए हैं। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भी तीन से चार सैनिकों का जानी नुकसान उठाना पड़ा है।

लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि मंगलवार दोपहर को करीब पौने दो बजे अखनूर सेक्टर के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक जगह नाके पर बैठे जवानों ने स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल को भारतीय सीमा में दाखिल होते देखा। जवानों ने उन्हें ललकारते हुए आत्मसमर्पण के लिए कहा। इसपर घुसपैठियों ने फाय¨रग कर दी और वापस भागने लगे। जवानों ने जवाबी फायर किया और उसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। करीब आधा घंटे बाद आतंकियों की तरफ से गोलियों की बौछार बंद हो गई। इसके बाद जवानों ने मुठभेड़स्थल की तलाशी ली तो उन्हें वहां गोलियां से छलनी एक आतंकी का शव और हथियारों का एक बड़ा जखीरा मिला।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि मारे गए आतंकी की तत्काल पहचान नहीं हो पाई है। उसके अन्य साथियों के हालांकि वापस पाकिस्तान की तरफ भागने की संभावना है, लेकिन उनके अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ही उगी घास व झाड़ियों में छिपे होने की आशंका को भी नहीं नकारा जा सकता। इसलिए पूरे इलाके में एहतियातन तलाशी अभियान जारी है।

पलांवाला में मारे गए आतंकी से बरामद हथियार : एक एसाल्ट राइफल, दो एके मैगजीन, 234 कारतूस, 15 हथगोले, 10 मैगजीन, 60 कारतूस, पांच पिस्तौल और आइईडी के 12 फ्यूज।

केरन घुसपैठ नाकाम : जिला कुपवाड़ा के अंतर्गत केरन सेक्टर में एलओसी पर गश्त कर रहे जवानों ने स्वचालित हथियारों से लैस चार से पाच आतंकियों को भारतीय सीमा में दाखिल होते देखा। ये आतंकी हिमपात और धुंध का फायदा लेकर एलओसी के आगे भारतीय इलाके में पहुंच चुके थे। जवानों ने घुसपैठियों को चेतावनी देते हुए ललकारा। घुसपैठियों ने जवानों पर फायरिंग करते हुए वापस भागना चाहा, लेकिन जवानों ने त्वरित कार्रवाई कर उन्हें मुठभेड़ में उलझा लिया। करीब तीन घटे तक चली मुठभेड़ में दो घुसपैठिए मारे गए। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि मारे गए दो घुसपैठियों से भारी मात्रा में हथियार मिले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.