Move to Jagran APP

नवरात्र में लाखों श्रद्धालु हो रहे मां वैष्णो देवी के दरबार में नतमस्तक

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का कहना है कि अष्टमी और नवमी पर श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी और पिछले साल के मुकाबले इस बार शारदीय नवरात्रों में श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रहेगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 05:40 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 05:40 PM (IST)
नवरात्र में लाखों श्रद्धालु हो रहे मां वैष्णो देवी के दरबार में नतमस्तक
नवरात्र में लाखों श्रद्धालु हो रहे मां वैष्णो देवी के दरबार में नतमस्तक

जम्मू, जेएनएन।करोड़ों हिन्दुओं की आस्था के केंद्र श्री माता वैष्णो देवी धाम में शारदीय नवरात्राें में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। ऊंची पहाड़ियों की चढ़ाई, मौसम की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद देश के कोने-कोने से मां के भक्त दरबार में हाजरी लगाने पहुंच रहे हैं। नवरात्रों की ही बात करें तो इन सात दिनों के भीतर करीब ढाई लाख श्रद्धालु पवित्र गुफा में पिंडी रूप में विराजमान मां वैष्णो, मां कालका और मां लक्ष्मी के दर्शन कर चुके हैं। शाम पांच बजे तक बीस हजार से अधिक श्रद्धालु यात्रा के लिए पंजीकरण करवा चुके हैं। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का कहना है कि अष्टमी और नवमी पर श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी और पिछले साल के मुकाबले इस बार शारदीय नवरात्रों में श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रहेगी।

loksabha election banner

भवन पर लंबी कतारों में खड़े भक्त मां की चुनरी माथे पर बांध कर मां की भक्ति में लीन हैं। मां वैष्णो देवी के मंदिर के साथ भवन मार्ग पर उत्सव जैसा माहौल है। मां के अालौकिक दर्शनों के लिए धीरे-धीरे गुफाओं की ओर बढ़ रहे हैं। भवन के सरस्वती धाम के प्रांगण में जारी शतचंडी महायज्ञ में श्रद्धालु यज्ञ में आहुति अर्पित कर पुण्य लाभ कमा रहे हैं। हर तरफ मां के जयकारें गूंज रहे हैं।

हर रोज तीस हजार से अधिक पहुंच रहे श्रद्धालु

देश-विदेश लाए गए आकर्षक फूलों से सजा माता का भवन श्रद्धालुओं के लिए आस्था के साथ-साथ आकर्षण का भी केंद्र बना हुआ है। देश-विदेश से टोलियों की शक्ल में पहुंच रहे श्रद्धालु मां के भवन के प्रांगण में हुई इस भव्य सजावट को अपने कैमरे, मोबाइल में कैद कर रहे हैं। पहले नवरात्र पर जहां कुल 37355 श्रद्धालुओं ने मां के दरबार हाजरी दी वहीं दूसरे नवरात्र पर यह संख्या 31365 के करीब थी। इसी तरह तीसरे नवरात्र पर 32814 श्रद्धालुओं ने, चौथे नवरात्र पर 48666 श्रद्धालुओं ने, पांचवें नवरात्र पर 39790 श्रद्धालुओं ने जबकि छठे नवरात्र पर 32814 श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में शीश नवाया।

श्रद्धालुओं को मिल रही हर सुविधा

बोर्ड प्रवक्ता ने कहा कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन एवं राज्यपाल सत्यपाल मलिक के निर्देशों पर शारदीय नवरात्र पर पवित्र धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। उनको बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य सुविधा, ट्रैक पर सुरक्षा, सफाई, शौचालय, पर्याप्त मात्रा में कंबल सहित हरसंभव सुविधा प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

 

एप पर कर सकते हैं शिकायत

हर वर्ष लाखों श्रद्धालु वैष्णो देवी दर्शन करने आते हैं। यात्रा मार्ग पर उन्हें कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। श्रद्धालुओं से सीधा संपर्क साधने के लिए कटड़ा पुलिस यात्री एप के बारे में जागरूक कर रही है। यह एप गत वर्ष शुरू किया गया था। अकसर श्रद्धालुओं को यात्रा मार्ग पर ठगने की शिकायत रहती है। पिट्ठु-घोड़े वाले श्रद्धालुआें से तय किराए से अधिक वसूलते हैं। हर तरह की धोखाधड़ी को रोकने और उस पर अंकुश लगाने के लिए ही इस एप को शुरू किया गया है। एएसपी नरेश शर्मा ने बताया कि एप पर शिकायत दर्ज करते ही तुरंत मामला दर्ज हाेगा और तुरंत कार्रवाई की जाएगी। यात्रियों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े इसीलिए श्रद्धालुओं को इस बारे में जागरूक किया जा रहा है।

श्रद्धालुओं को मिलेगा पांच लाख का बीमा

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने आठ साल बाद श्रद्धालुओं की बीमा कवर राशि को तीन लाख से बढ़ाकर पांच लाख कर दिया है। यही नहीं वैष्णो देवी के दरबार के आसपास दुर्घटना, भूस्खलन या चट्टानों के गिरने से चोटिल हुए लोगों का इलाज भी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कराया जाएगा। उनके इलाज पर होने वाले 2 लाख रुपये तक के खर्च का वहन बोर्ड करेगा। बोर्ड के अनुसार यात्रा पर आने वाले पांच साल से अधिक आयु के श्रद्धालुओं का जहां दुर्घटना बीमा कवर पांच लाख रूपये होगा वहीं उससे कम उम्र के श्रद्धालुओं का तीन लाख रूपये का बीमा कवर होगा। इसके अलावा कटड़ा से भवन जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए मेडिकल सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। बोर्ड जल्द ही भैरो मंदिर पर एक मेडिकल यूनिट का निर्माण भी करेगा। इस पर लगभग एक करोड़ रुपये की लागत आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.