Move to Jagran APP

Tulip Garden in Jammu: ट्यूलिप गार्डन में इस बार खिलेंगे 1.7 मिलियन फूल, नए प्रकार के पांच Tulip बनेंगे आकर्षण का केंद्र

इस साल आगामी सीजन में एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए फ्लोरीकल्चर विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके चलते इस पार पांच नए प्रकार के ट्यूलिप जोड़े गए हैं। इसके बाद अब इनकी संख्या बढ़कर 73 हो गई। वहीं इस आगामी सीजन में 1.7 मिलियन ट्यूलिप खिलेंगे। साथ ही इस बार पर्यटकों की संख्या में भी बढ़त होने के आसार है।

By rohit jandiyal Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 11 Mar 2024 10:15 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2024 10:15 PM (IST)
Tulip Garden in Jammu: ट्यूलिप गार्डन में इस बार खिलेंगे 1.7 मिलियन फूल, नए प्रकार के पांच Tulip बनेंगे आकर्षण का केंद्र
ट्यूलिप गार्डन में इस बार खिलेंगे 1.7 मिलियन फूल।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में पर्यटकों को और अधिक आकर्षित करने के लिए फ्लोरीकल्चर विभाग ने उद्यान क्षेत्र को विस्तार दिया है। ट्यूलिप के पांच नए प्रकार जोड़े हैं। इस तरह अब तक गार्डन में कुल 73 प्रकार के ट्यूलिप हो गए हैं। नागरिक सचिवालय श्रीनगर में फ्लोरीकल्चर के आयुक्त सचिव शेख फैयाज अहमद की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित बैठक में यह जानकारी दी गई।

loksabha election banner

फ्लोरीकल्चर के आयुक्त ने बताया कि इस साल आगामी सीजन में 1.7 मिलियन ट्यूलिप खिलने वाले हैं, जिसका जमीनी काम पूरा हो चुका है। विभाग ने पर्यटकों की सुविधा के लिए ट्यूलिप गार्डन में पार्किंग के लिए अतिरिक्त चार कनाल भूमि भी जोड़ी है।

शेख फैयाज ने कहा कि ट्यूलिप गार्डन का हाल ही में वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड्स में शामिल होना फ्लोरीकल्चर विभाग के लिए गौरव की बात है। इसने प्रदेश में पर्यटन को काफी बढ़ाया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ट्यूलिप गार्डन में पर्यटकों की संख्या में बड़ी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। इसलिए तैयारियां जोरशोर से चल रही है।

इस बार मिलेंगी ये खास सुविधाएं

उन्होंने बगीचे में विभिन्न सिविल कार्यों जैसे फेस लिफ्टिंग, शौचालय, बिजली व्यवस्था सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं। निर्माण कार्य समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने डीएफओ को सभी जिलों में पार्कों का अच्छी तरह से रखरखाव करने और आगंतुकों के लिए सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा। सभी पार्कों में वाशरूम की सुविधा पर जोर दिया।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: 'NC और PDP ने किया गुज्जर-बक्करवाल के वोटों का इस्तेमाल, लेकिन मोदी ने...', जमकर बरसे रविंद्र रैना

सात और पार्कों में मल्टी एक्टिविटी चिल्ड्रन उपकरण स्थापित

बैठक के दौरान बताया गया कि फ्लोरीकल्चर विभाग ने सात और पार्कों में मल्टी एक्टिविटी चिल्ड्रन उपकरण स्थापित किए हैं, जिससे ऐसी सुविधा वाले पार्कों की कुल संख्या अब 14 हो गई है। फ्लोरीकल्चर कश्मीर के निदेशक फारूक अहमद राथर ने कहा कि यह प्रयास है कि पार्कों में बच्चों का मजेदार समय बीते। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पार्कों में उपकरणों पर कड़ी नजर रखने के सख्त निर्देश भी दिए। बच्चों की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किसी भी क्षतिग्रस्त उपकरण को तुरंत बदलने को कहा।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: जनता के साथ होगा अन्याय अगर..., जम्मू-कश्मीर में चुनाव को लेकर बोले पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.