जम्मू, अवधेश चौहान। जम्मू नगर निगम चुुवाव में भाजपा दो तिहाई से अधिक सीटे जीत गई है। लेकिन मेयर और डिप्टी मेयर को लेकर प्रदेश भाजपा में पशोपेश की स्थिति के बीच निर्दलीय 16 उम्मीदवारों का थर्ड फ्रंट बनने से भाजपा पर कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवारों ने दवाब बना दिया है। थर्ड फ्रंट के सामने आने के बीच भाजपा ने समय न गवांते हुए मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी। मतदान सीक्रेट बैलेट से होगा व इसमें निगम के 75 कारपोरेटर हिस्सा लेंगे। दावा किया जा रहा है कि निर्दलीय उम्मीदवार कांग्रेस के साथ मिलकर मेयर व डिप्टी मेयर के लिए प्रत्याशी उतार सकते हैं।

बीस अक्टूबर को नतीजे सामने आने के बाद से ही भाजपा में मेयर और डिप्टी मेयर को लेकर कशमकश चल रही है। ऐसे में नानक नगर में वीरवार शाम कांग्रेस के पूर्व मेयर व पीडीपी नेता मनमोहन चौधरी के नेतृत्व में महत्वपूर्ण बैठक हुई। बता दें कि मनमोहन सिंह की पत्नी विजय चौधरी वार्ड नंबर 42 से निर्दलीय जीती हैं।

बैठक के बाद मनमोहन सिंह ने दाावा किया कि कुल 18 निर्दलीय उम्मीदवारों में से 16 ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व में अपना भरोसा जताया है। बाकी के दो नेशनल कांफ्रेंस से जुड़े उम्मीदवारों से बातचीत चल रही है। मनमोहन सिंह ने कहा कि थर्ड फ्रंट बनने के बाद ही भाजपा ने आनन-फानन में अधिसूचना जारी करवाई है।

यह है कुर्सी का गणित

भाजपा ने नगर निगम की कुल 75 सीटों में से 43, कांग्रेस ने 14 जबकि निर्दलीयों ने 18 सीटें जीती हैं। मेयर बनाने के लिए 38 सीटों की जरूरत पड़ेगी। अगर कांग्रेस व निर्दलीय मिल जाते हैं तो इनका जोड़ 32 तक पहुंच जाएगा। फिर भी जादुई आंकडे से 6 सीटें कम है। ऐसे में थर्ड फ्रंट भाजपा में मेयर और डिप्टी मेयर को लेकर किसी फूट के इंतेजार में है। चुनाव में थर्ड फ्रंट अगर अपना उम्मीदवार उतारता है तो सीक्रेट वोटिंग में भाजपा का वोट बंटने की आशंका बनी रहेगी।

हावी रहेगा थर्ड फ्रंट का हौवा

भाजपा में पांच उम्मीदवार मेयर और डिप्टी मेयर के दावेदार है। इनमें चंद्रमोहन शर्मा, पूर्णिमा शर्मा, प्रमोद कपाही, और बलदेव बिलोरियां शामिल है। भाजपा अौर कांग्रेस ने चुनावों से पहले मेयर अौर डिप्टी मेयर की घोषणा नहीं की थी। बेशक भाजपा मेयर और डिप्टी मेयर बना लें, लेकिन भाजपा को पांच सालों तक अपने उम्मीदवारों में एकजुटता बनाए रखना आसान नहीं होगा। एेसे में थर्ड फ्रंट का हौवा भाजपा पर हावी रहेगा।

15 को मिल जाएगा जम्मू को मेयर

जम्मू नगर निगम को 15 नवंबर को मेयर व डिप्टी मेयर मिल जाएंगे। वीरवार को मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई। स्थानीय निकाय चुनाव का फैसला आने के पंद्रह दिनों में श्रीनगर नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई थी, लेकिन जम्मू नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव की अधिसूचना जारी होने के लिए यहां पर दरबार (सचिवालय) खुलने का इंतजार हो रहा था। ऐसे में दरबार खुलने के दो दिन बाद जम्मू नगर निगम की सचिव सुनयना मेहता ने वीरवार को चुनाव करवाने के लिए अधिसूचना जारी कर दी। 15 नवंबर को सुबह दस बजे जनरल हाउस की बैठक होगी। ऐसे में चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 10 नवंबर को सचिव के कार्यालय में शाम चार बजे तक चलेगी। उम्मीदवार नांमाकन पत्र आनलाइन या फिर निगम के कार्यालय से भी ले सकते हैं।

  • काग्रेस व नेकां ऐसे हथकंडे अपनाती रही हैं। भाजपा विपक्ष की चाल का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। थर्ड फ्रंट से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला। भाजपा के पास दो तिहाई से अधिक बहुमत है। -अनिल गुप्ता, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता
  • कांग्रेस पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है। थर्ड फ्रंट का प्रस्ताव आता है तो उसपर विचार करेंगे। इतना जरूर है कि हम भाजपा को आसानी से मेयर व डिप्टी मेयर का पद नहीं लेने देंगे।  -रविंद्र शर्मा, कांग्रेस प्रवक्ता

 

Posted By: Rahul Sharma