Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए इस साल भी नहीं होगा एंट्रेंस टेस्ट

बताते चले कि इस बार इंजीनियरिंग में सीटों के मुकाबले में काफी कम आवेदन फार्म जमा करवाए गए हैं। पालीटेक्निक कालेजों में दाखिलों का काम इस बार कौशल विकास विभाग को सौंपा गया है। पहले पालीटेक्निक कालेजों में दाखिले बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन करता था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 12:44 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 12:44 PM (IST)
Jammu Kashmir: पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए इस साल भी नहीं होगा एंट्रेंस टेस्ट
इस बार कौशल विकास विभाग बिना एंट्रेंस टेस्ट ही दसवीं कक्षा में मेरिट के आधार पर दाखिले करेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए इस साल भी लिखित परीक्षा नहीं होगी। बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने एंट्रेंस टेस्ट नहीं करवाने का फैसला किया है।

loksabha election banner

बारहवीं कक्षा पास उम्मीदवारों के लिए दो साल के डिप्लोमा कोर्स के लिए जम्मू कश्मीर और लद्दाख के सरकारी व प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में 13500 सीटें है मगर इस बार आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 9000 है। पिछली बार कोरोना से उपजे हालात के कारण पैरामेडिकल कोर्स में दाखिला के लिए होने वाले एंट्रेंस टेस्ट नहीं करवाया गया था।

बोर्ड के कंट्रोलर प्रो. सुनील गुप्ता ने कहा कि बोर्ड ने उम्मीदवारों की प्रस्तावित सूची जारी कर दी है। इसमें उम्मीदवारों से पांच अगस्त तक आपत्तियां दर्ज करवाने के लिए कहा गया है। बोर्ड के अनुसार अगर निर्धारित तिथि के भीतर आपत्तियां दर्ज नहीं करवाई गई तो बोर्ड प्रस्तावित सूची को ही फाइनल सूची मानकर दाखिला प्रक्रिया शुरू कर देगा। इस बार भी आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या सीटों के मुकाबले में कम है इसलिए हर को दाखिला मिलना तय है।

वहीं दूसरी तरफ बोर्ड ने इंजीनियरिंग के डिग्री कोर्स में दाखिले को लेकर अभी तक एंट्रेंस टेस्ट को लेकर फैसला नहीं किया है। कोरोना से उपजे हालात के कारण पिछले साल भी एंट्रेंस टेस्ट नहीं करवाया गया था। बोर्ड के कंट्रोलर सुनील गुप्ता ने बताया कि एंट्रेंस टेस्ट होगा या नहीं, इसको लेकर दो तीन दिन में फैसला हो जाएगा।

बताते चले कि इस बार इंजीनियरिंग में सीटों के मुकाबले में काफी कम आवेदन फार्म जमा करवाए गए हैं। पालीटेक्निक कालेजों में दाखिलों का काम इस बार कौशल विकास विभाग को सौंपा गया है। पहले पालीटेक्निक कालेजों में दाखिले बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन करता था। इस बार कौशल विकास विभाग बिना एंट्रेंस टेस्ट ही दसवीं कक्षा में मेरिट के आधार पर दाखिले करेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.