Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में पीपीई किट की कमी नहीं, बेफिक्र रहें पहली पंक्ति के योद्धा

जम्मू कश्मीर में एक महीने पहले तक पीपीई किट काफी कमी थी लेकिन अब पर्याप्त किट की सप्लाई हो रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 03:08 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 03:08 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में पीपीई किट की कमी नहीं, बेफिक्र रहें पहली पंक्ति के योद्धा
जम्मू-कश्मीर में पीपीई किट की कमी नहीं, बेफिक्र रहें पहली पंक्ति के योद्धा

जम्मू, रोहित जंडियाल । कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पहली पंक्ति के योद्धाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए सरकार पूरा ध्यान रख रही है। उन्हें वायरस से बचाने के लिए सबसे जरूरी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्युपमेंट (पीपीई) किट की राज्य में कोई कमी नहीं है। जम्मू कश्मीर के विभिन्न अस्पतालों में वर्तमान में डेढ़ लाख से अधिक पीपीई किट उपलब्ध हैं। इनमें से केंद्र सरकार ने नब्बे फीसद किट उपलब्ध कराई हैं।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर के अस्पतालों में डेढ़ लाख से अधिक पीपीइ किट हैं उपलब्ध

जम्मू कश्मीर में एक महीने पहले तक पीपीई किट काफी कमी थी, लेकिन अब पर्याप्त किट की सप्लाई हो रही है। जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन ने पीपीई किट खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, वहीं केंद्र सरकार यहां डेढ़ लाख से अधिक किट अभी तक भेज चुकी है। हालांकि, जम्मू कश्मीर में कोई भी कंपनी किट नहीं बना रही है। जो संस्थाएं यहां अस्पतालों में किट सप्लाई कर रही हैं, वे भी दूसरे प्रदेशों से इन्हें खरीद रही हैं। कुछ लोगों ने शुरू में यहां किट जरूर बनाई, लेकिन वे सप्लाई नहीं कर सके। वर्तमान में जम्मू संभाग के स्वास्थ्य संस्थानों में 14,132 और कश्मीर के स्वास्थ्य संस्थानों में 55,667 पीपीई किट हैं। जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन के ड्रग वेयर हाउस में भी किट हैं। ड्रग वेयर हाउस नगरोटा में 36,225 और ड्रग वेयर हाउस बेमिना में एक हजार किट उपलब्ध हैं। यह किट केंद्र सरकार ने ही सप्लाई की हैं। रविवार को भी 90 हजार से अधिक किट आई हैं। जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण का पहला मामला आठ मार्च को आया था। उस समय अस्पतालों में पीपीई किट की काफी कमी थी। इसके बाद कुछ गैर सरकारी संगठनों ने डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए किट उपलब्ध कराईं।

जम्मू कश्मीर में इस समय पीपीई किट केंद्र सरकार मुहैया करा रही 

जम्मू कश्मीर में इस समय पीपीई किट केंद्र सरकार मुहैया करा रही है। मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन ने भी पीपीई किट खरीदने की प्रक्रिया शुरू की है। अगर किसी संस्था ने भी पीपीई किट दान की हैं तो उन्हें भी विशेषज्ञों की टीम के समक्ष रखा गया है। कमेटी की हरी झंडी मिलने के बाद ही इन्हें अस्पतालों में सप्लाई किया जाता है। जम्मू कश्मीर में इस समय किसी भी अस्पताल में पीपीई किट की कमी नहीं है।

-डॉ. यशपाल शर्मा, प्रबंध निदेशक जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन

90 फीसद किट केंद्र आपूर्ति कर रहा, 10 फीसद दान से आई

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अनुसार इस समय नब्बे प्रतिशत पीपीई किट जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार सप्लाई कर रही है। दस प्रतिशत किट दान से आई हैं या फिर अपने स्तर पर अस्पतालों में खरीदारी हुई है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कर सेवा भारती और टाटा संन्स ने भी पांच हजार किट दी हैं। यह किट भी दूसरे प्रदेशों से खरीदी हुई हैं और इन्हें भी इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञों ने पास किया है। जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन के नए प्रबंध निदेशक आने के बाद अब किट खरीदने की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही है।

क्या है पीपीई किट

पीपीई किट में कवर के अलावा एन-95 मास्क, ग्लब्स, चश्मा और फ्रंट शील्ड होती है। यह सभी मिलाकर ही किट बनती है। यह अलग-अलग कंपनियां बनाती हैं। जम्मू कश्मीर में इनमें से कोई भी चीज नहीं बनती है। कुछ संस्थाएं हिमाचल प्रदेश से इन सामानों को खरीदती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.