Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: Domel से गुज्जर मोहल्ला के लिए नहीं है कोई भी सड़क मार्ग, विवाह-रिश्तों के लिए गांववासी होते हैं परेशान

सांसद जुगल किशोर शर्मा ने बताया कि सर्कुलर रोड दोमेल एससी मोहल्ला से मोहल्ला गुजरां वार्ड नंबर 7 वाया पीर बाबा वार्ड नंबर 8 और इसके साथ ही मारूति शोरूम सुकेतर से होकर यह रास्ता गुजरेगा। गांववासियों ने सांसद का आभार जताया है।

By vikas abrolEdited By: Vikas AbrolPublished: Sun, 25 Sep 2022 06:10 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 06:10 AM (IST)
Jammu Kashmir: Domel से गुज्जर मोहल्ला के लिए नहीं है कोई भी सड़क मार्ग, विवाह-रिश्तों के लिए गांववासी होते हैं परेशान
दोमेल की ओर पथरीले और पहाड़ी रास्ते से गुजरकर पैदल जाते गांववासी।

जम्मू, [ विकास अबरोल ]। जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर स्थित दोमेल से गुज्जर मोहल्ला जाने के लिए आजादी के बाद आज तक कोई भी सड़क मार्ग नहीं बन पाया है। हालत यह है कि 800 की आबादी वाले गुज्जर मोहल्ला, एमसी मोहल्ला, पीर बाबा मोहल्ला और गणेश मोहल्ला के लेागों का सदियों से पैदल ही चार किलोमीटर लंबे पहाड़ी और पथरीले रास्तों पर चलना अब उनकी दिनचर्या में शामिल हो चुका है। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों और काजकाम करने वाले लोगों को हर रोज समय से ठीक करीब दो घंटे पहले ही निकलना पड़ता है ताकि वे समय में पहुंच सकें।

loksabha election banner

कहने को तो इन सभी क्षेत्रों को मोहल्लों के नाम से जाना जाता है लेकिन हकीकत में यह राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जम्मू से दोमेल जाते बायें ओर पहाड़ों पर जाती छोटी पगडंडी से चार किलोमीटर दूर बसें हैं। इन गांवों में विकास के नाम पर बिजली और पानी तो पहुंच चुका है लेकिन सड़क इनके लिए अभी भी किसी बेशकीमती चीज से कम नहीं है। कारण- गांव में एक सड़क मार्ग नहीं होने से गांव की बहू-बेटियों का भी जीना दूभर हो गया है। गांववासियों का कहना है कि वे चाहकर भी अपनी बेटियों का मनपसंद जगह रिश्ता नहीं कर पाते क्योंकि जब लड़के वालों के रिश्तेदार गांव में लड़की के परिजनों की पड़ताल करने आते हैं तो दूसरी बार वे मुड़कर भी इस गांव की ओर नहीं देखते हैं। गांव में जाने के लिए कोई भी सड़क मार्ग नहीं है। गांववासियों को मजबूरन पैदल ही चलकर हर रोज चार किलोमीटर लंबा पहाड़ी और पथरीला रास्ता तय करना पड़ता है।

जनाखा पंचायत के सरपंच कुलदीप कुमार शर्मा नेतृत्व में गत दिनों गांव का प्रतिनिधिमंडल सांसद जुगल किशोर शर्मा से मिला। उन्होंने दोमेल से गांव जाने वाले चार किलोमीटर रास्ते को बनाने और इस पर तारकोल बिछाने की मांग को लेकर एक ज्ञापन भी सौंपा। सांसद ने तुरंत इस संबंध में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को पत्र लिखकर निर्देश दिए कि उन्हें नगरोटा विधानसभा के ब्लाक डंसाल के सरपंच ने दोमेल से गुजरां मोहल्ला के लिए सड़क निर्माण की मांग की है। इस संबंध में जल्द ही डीपीआर तैयार की जाए ताकि सड़क का निर्माण कार्य शुरू हाे सके।

सांसद जुगल किशोर शर्मा ने बताया कि सर्कुलर रोड दोमेल एससी मोहल्ला से मोहल्ला गुजरां वार्ड नंबर 7 वाया पीर बाबा वार्ड नंबर 8 और इसके साथ ही मारूति शोरूम सुकेतर से होकर यह रास्ता गुजरेगा। गांववासियों ने सांसद का आभार जताया है। गांववासियों को उम्मीद है कि जल्द ही उनके गांव के लिए पक्का सड़क मार्ग का निर्माण हो जाएगा और इससे उनकी सभी दुविधाओं का अंत हो जाएगा।

गांववासियों की मांग जायज है

गांववासियों की मांग जायज है। चार किलोमीटर सड़क बन जाने से चार गांवों के 800 लोगों को इससे सीधे लाभ पहुंचेगा। गांवों का विकास होगा तभी शहर और देश का विकास होगा। यही वजह है कि हम सांसद जुगल किशोर से मिले और उन्होंने तुरंत ही इसकी डीपीआर तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं। हम उनके आभारी हैं।

- कुलदीप कुमार शर्मा, सरपंच जनाखा पंचायत, डंसाल ब्लाक

पांव में चार बार लग चुकी चोट

गांव के रहने वाले जैम्बल दास का कहना है कि अपनी पैदाइश से लेकर आज तक उन्होंने यहां कोई सड़क नहीं देखी। पथरीले रास्तों पर चलने से उनके पांव में चार बार चोट आ चुकी हैं। दाहिने पांव के अंगूठे में चार बार चोट आने उसके ऊपर सोजिश हो गई है जो अक्सर उन्हें तकलीफ देती है।

- गांववासी जैम्बल दास

अगर यह रोड बन जाए तो इससे हमें बहुत फायदा होगा। गांव के बच्चों को स्कूल जाने में काफी दिक्कत आती है। समय से काफी पहले उन्हें घर से निकलना पड़ता है ताकि पैदल चलकर सही समय पर स्कूल पहुंच सके। सांसद जल्द से जल्द काम शुरू करवाएं तो अच्छा होगा।

- गांववासी जिया लाल, वार्ड नंबर 8 दोमेल

हमारे गांव में जाने के लिए सड़क बन जाए तो इससे अच्छी और क्या बात हो सकती है। बारिश के दिनों में तो इस पहाड़ी और पथरीले रास्ते में पैदल चलने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रोड बन जाए तो जिंदगी संवर जाए।

- गांववासी जगदीश कुमार

गांव की युवा पीढ़ी पढ़ी-लिखी है लेकिन रोड नहीं होने की वजह से हमारा समुचित विकास नहीं हो पा रहा है। हमें भी पता है कि गांवों की तरक्की के लिए रोड का होना बहुत जरूरी है। हमें उम्मीद है कि अब जल्द ही रोड बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

- गांववासी पवन कुमार 

हर गांव का विकास जरूरी है। हम चाहते हैं कि जल्द से जल्द हमारे गांव में जाने के लिए सड़क मार्ग बने। जब कोई बीमार पड़ जाता है तो उस समय काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। कईं बार तो समय पर मरीज के अस्पताल नहीं पहुंचने पर मौत हो जाती है।

- गांववासी अनिल कुमार

मैं चाहता हूं कि गांव में सड़क बने। आजकल हरेक गांव में सड़क बनानी चाहिए क्योंकि सड़क होगी तो ही गांव का विकास होगा। भारत की पहचान उसके गांव से ही है।

-गांववासी रोमेश कुमार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.