जम्मू, जागरण संवाददाता। शहर के बाहरी इलाके रतनूचक में मंगलवार को जिस घर से महिला का शव फंदे से लटकता हुआ मिला था, वहां से देर रात को क्षत-विक्षत शव बरामद होने से मामला सनसनीखेज हो गया। शव को बिस्तर में बने लकड़ी के बाक्स में छुपा कर रखा गया था। घर से बदबू आने के बाद पुलिस ने स्थानीय लोगों की शिकायत पर घर की तलाशी ली तो वहां से शव बरामद हुआ। महिला की संदिग्ध मौत के बाद पुलिस ने उसके पूर्व सैनिक पति संतोख सिंह को पहले ही हिरासत में लिया हुआ है। घर से बरामद शव किसका है, पुलिस उसकी पहचान करने में जुट गई है।

प्राथमिक जांच में पुलिस मान रही है कि पूर्व सैनिक ने ही व्यक्ति की हत्या कर उसके शव को अपने बिस्तर में छुपा दिया होगा। शव को घर के दूसरे कमरे में रखा गया था। गत बुधवार रात आठ बजे के करीब रतनूचक में रहने वाले लोगों ने सैनिक कॉलोनी पुलिस को सूचित किया कि पूर्व सैनिक के बंद घर से बदबू आ रही है। इसके बाद स्थानीय लोगों की मौजूदगी में पुलिस घर के अंदर गई। जिस कमरे से महिला का शव गत मंगलवार को मिला था, उसके साथ के कमरे का दरवाजा जब खोला तो बदबू से वहां मौजूद लोगों की हालत खराब होने लगी। पुलिस कर्मियों ने जब बिस्तर के बाक्स को खोला तो अंदर क्षत-विक्षत शव बरामद हुआ।

नहीं हो सकती मृतक की पहचान

पुलिस कर्मियों ने स्थानीय लोगों से शव की पहचान करने को कहा, लेकिन कोई भी मृतक को नहीं जानता था। इसके बाद फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी के अधिकारियों को मौके पर बुला लिया गया। पुलिस कर्मियों ने घटनास्थल से सबूतों को जुटाने के बाद शव को पहचान और मौत के कारणों के पता लगाने के लिए जीएमसी अस्पताल में भेज दिया। यहां उसका पोस्टमार्टम करवाया जाएगा। वहीं, मृत महिला सुमन देवी का बुधवार को उसके मायके वालों ने आरएसपुरा इलाके में अंतिम संस्कार किया। सुमन के मायके वालों की शिकायत पर पुलिस ने उसके पति संतोख सिंह और ससुर को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। छन्नी हिम्मत पुलिस थाने में हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है।

सुमन पर शक करता था उसका पति

स्थानीय लोगों ने पुलिस को बताया कि सुमन अपने पति संतोख सिंह के साथ काफी समय से रतनूचक्क में रह रही थी। सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद संतोख रतनूचक्क में रहने के लिए आ गया था। वह अक्सर अपनी पत्नी पर शक किया था और उससे झगड़ा करता रहता था। इस बात से सुमन काफी परेशान रहती थी। संतोख ने कुछ दिनों पूर्व भी पुलिस को फोन पर अपने घर पर यह कह कर बुलाया था कि उसके घर पर कोई चोरी छुपे घुस आया है, लेकिन जब पुलिस मौके पर पहुंची थी तो वहां कुछ भी नहीं मिला था। संतोख इस दिनों लोड कैरियर चलाने के साथ घर के पास किराने की दुकान करता है।

सुसाइड नोट ने मामला उलझाया

गत मंगलवार को सुमन कुमारी की मौत के बाद जब पुलिस ने उसके कमरे की तलाशी ली तो पुलिस को सुसाइड नोट मिला था। जिसमें सुमन ने लिखा था कि उसका पति, सास ससुर के साथ मिलकर उसकी हत्या करना चहता है। भावुक हुई महिला ने अपने पिता से बेटी को उसकी मौत के बाद अपने साथ मायके लेकर जाने की बात लिखी थी। हालांकि पत्र में महिला ने सुसाइड करने की बात नहीं लिखी थी।

सुमन के परिजनों ने जताई थी उसकी हत्या की आशंका

गत मंगलवार को जैसे ही सुमन का शव फंदे से झुलता हुआ मिला था तो उसके मायके वालों ने खूब हंगामा किया था। मायके वालों ने सैनिक कालोनी पुलिस चौकी में पहुंच कर उसके पति को परिजनों हवाले करने की मांग की थी, जिन्हें पुलिस कर्मियों ने समझा वापस भेजा था। सुमन की मौत की सूचना उसके पति संतोख ने सैनिक कालोनी पुलिस चौकी में पहुंच कर दी थी। मायके वालों के विरोध के चलते डाक्टरों के बोर्ड से उसके शव का पोस्टमार्टम करवाया गया था।

मृत महिला के पति की काल डिटेल में मिलेंगे सुराग

छन्नी हिम्मत पुलिस की माने तो सुमन के पति संतोख कुमार के मोबाइल फोन की काल डिटेल से मामला साफ हो पाएगा कि उसके घर में शव कहा से आया है। प्राथमिक जांच में संतोख शव के बारे में कोई भी जानकारी होने से इंकार कर रहा है, लेकिन उससे जब सख्ती से पूछताछ की जाएगी तो मामला साफ हो जाएगा। 

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप