Move to Jagran APP

व्यापारियों ने डॉ. जितेंद्र ¨सह के समक्ष रखी समस्याएं

जम्मू के व्यापारिक संगठनों ने शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता में ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस नेहरू मार्केट के प्रधान रतन लाल गुप्ता ने की। नई दिल्ली में डॉ. जितेंद्र सिंह के आवास पर दो घंटे हुई मुलाकात के दौरान ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस नेहरू मार्केट के महासचिव दीपक गुप्ता ने व्यापारियों की मांगों और समस्याओं का एक ज्ञापन डॉ. जितेंद्र ¨सह को सौंपा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 07:17 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 07:17 AM (IST)
व्यापारियों ने डॉ. जितेंद्र ¨सह के समक्ष रखी समस्याएं
व्यापारियों ने डॉ. जितेंद्र ¨सह के समक्ष रखी समस्याएं

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू के व्यापारिक संगठनों ने शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता में ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस नेहरू मार्केट के प्रधान रतन लाल गुप्ता ने की। नई दिल्ली में डॉ. जितेंद्र सिंह के आवास पर दो घंटे हुई मुलाकात के दौरान ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस नेहरू मार्केट के महासचिव दीपक गुप्ता ने व्यापारियों की मांगों और समस्याओं का एक ज्ञापन डॉ. जितेंद्र ¨सह को सौंपा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि व्यापारियों को टैक्स देने में दिक्कत नहीं है, लेकिन कागजी बोझ कम होना चाहिए। इसके साथ कंपाजिट स्कीम के तहत सरकार को 40 लाख से डेढ़ करोड़ रुपये तक के सालाना कारोबार करने वाले व्यापारियों के लिए टैक्स की दर एक फीसद से कम करनी चाहिए। ई-वे बिल की सीमा 50 हजार रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये की जाए। दस किलोमीटर के दायरे में सामान भेजने के लिए ई-वे बिल अनिवार्य नहीं होना चाहिए। इसके अलावा जम्मू-नई दिल्ली के बीच शताब्दी एक्सप्रेस चलाने, जम्मू से दिल्ली के लिए सुबह के समय सीधी फ्लाइट शुरू करने तथा जम्मू को पर्यटन की दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुबारक मंडी का जीर्णोद्धार और तवी नदी में कृत्रिम झील प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के साथ सुचेतगढ़ बार्डर को विकसित करने की मांग भी रखी।

वहीं, डॉ. जितेंद्र ¨सह ने कहा कि केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन व्यापारियों को सरल और अनुकूल माहौल देने का हर संभव प्रयास करेगा।

प्रतिनिधिमंडल में रिटेलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रधान यशपाल गुप्ता, कनक मंडी ट्रेडर्स एसोसिएशन प्रधान अनूप मित्तल व महासचिव आशीष महाजन, रघुनाथ बाजार बिजनेसमैन एसोसिएशन प्रधान सुरेंद्र महाजन, शूगर एसोसिएशन प्रधान राजेश बगोत्रा, ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस-नेहरू मार्केट के पूर्व वरिष्ठ सदस्य भूषण कुमार गुप्ता व पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष शाम लाल गुप्ता तथा ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस-नेहरू मार्केट के वरिष्ठ उप-प्रधान धीरज गुप्ता, उप-प्रधान मुनीश महाजन, सचिव अभिमन्यु गुप्ता व कोषाध्यक्ष विशाल गुप्ता शामिल रहे। लखनपुर टोल टैक्स हो समाप्त

लखनपुर टोल टैक्स समाप्त करने का मुद्दा उठाते हुए दीपक गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी लागू करते समय एक राष्ट्र-एक टैक्स का नारा दिया था। मगर जम्मू-कश्मीर में आज भी यह लागू नहीं हो पाया। राज्य में उपभोक्ताओं पर दोहरे टैक्स की मार पड़ रही है। लिहाजा जनता को जीएसटी का वास्तविकता में लाभ पहुंचाने के लिए लखनपुर टोल टैक्स समाप्त किया जाना चाहिए। वॉल मार्ट कर रहा टैक्स चोरी : गुप्ता

गुप्ता ने कहा कि भारती वॉल मार्ट का थोक बिक्री का लाइसेंस है। मगर वह 500-500 रुपये के बिल काट कर रिटेल में सामान बेच रहा है। इससे छोटे दुकानदारों को नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि वॉल मार्ट जीएसटी कानून का उल्लंघन करने सहित टैक्स चोरी कर रहा है। लिहाजा मामले की जांच कर कार्रवाई की जाए। दुकानों का मिले मालिकाना अधिकार

दीपक गुप्ता ने कहा कि 1962 में बनी वेयर हाऊस नेहरू मार्केट में सुविधाएं नहीं बढ़ाई जा सकी हैं। बाहर से आने वाले व्यापारियों और श्रमिकों को ठहराने के लिए जगह नहीं होती, लिहाजा उन्हें दुकानों का मालिकाना अधिकार दिया जाए, ताकि दुकानों के ऊपर कमरे बनाए जा सके। इसके अलावा उन्होंने खाद्य सामग्री भंडारण के लिए गोदाम बनाने के लिए जगह मुहैया करवाने की मांग भी रखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.