बिश्नाह/रामगढ़, संवाद सहयोगी : प्रशासन ने शुक्रवार की रात को वीकेंड लॉकडाउन का आदेश जारी करते हुए कुछ दुकानें बंद करने को कहा था, लेकिन यह आदेश दुकानदारों तक पहुंचा ही नहीं। इसलिए रोजाना की तरह शनिवार की सुबह जब दुकानदार दुकानें खोलने बाजार पहुंचे थे। अभी दुकानें सजा ही रहे थे कि पुलिस की गाड़ी आई और दुकानें बंद करने का आदेश दिया गया। जब दुकानदारों ने इसकी जानकारी व आदेश की कापी चाही तो पुलिस वाले दिखा नहीं सके। प्रशासन की इस अव्यवस्था के कारण लोग दुविधा में रहे।

आखिरकार धीरे-धीरे आधी दुकानें खुल गई और आधी बंद हो गई। कुछ दुकानों के आधे शटर बंद थे। ऐसे में कोई भी प्रशासनिक अधिकारी खुलकर बयान देने भी नहीं पहुंच रहा था। इसलिए दुकानदार व्यापार मंडल के प्रधान पंडित नारायण दत्त शर्मा के पास गए और उनसे बात की। उन्होंने नगरपालिका अध्यक्ष राजन शर्मा के साथ कुछ दुकानदारों के साथ थाने में बैठक की व स्थिति को स्पष्ट किया। पुलिस विभाग के साथ बैठक करने के बाद नगरपालिका अध्यक्ष राजन शर्मा व व्यापार मंडल के प्रधान नारायण दत्त शर्मा ने दुकानदारों से दुकानें बंद करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि हम प्रशासन की एडवाइजरी का पालन करेंगे और जैसा भी आदेश मिलेगा सभी दुकानदार उसे मान लेंगे। आगे से आदेश की कापी पहले हमारे पास पहले आनी चाहिए क्योंकि यदि हमारे पास आदेश की कापी नहीं पहुंचेगी तो हम दुकानदारों को किस तरह से समझाएंगे। हम बता दें कि व्यापारी वर्ग या आम लोग प्रशासन के आदेश का स्वागत करते हैं। इसलिए दुकानदारों से भी अपील है कि जब तक प्रशासन का अगला आदेश नहीं आता तब तक हर शनिवार व रविवार वीकेंड लाॅकडाउन रहेगा व उसका पालन करें और दुकान बंद रखें।

वहीं सांबा जिला प्रशासन ने भी वीकेंड लाकडाउन की घोषणा की। शनिवार दोपहर बाद प्रशासनिक आदेशों का पालन करते हुए विजयपुर व रामगढ़ ब्लाक में भी वीकेंड कर्फ्यू लागू होने की सूचना सार्वजनिक की गई। राजस्व व पुलिस अधिकारियों ने अपने तौर पर लाउडस्पीकरों में इस घोषणा को सार्वजनिक किया। विजयपुर रामगढ़ में वीकेंड कर्फ्यू का सख्ती से पालन करवाने के लिए पुलिस ने लोगों को बेवजह घरों से बाहर न निकलने की हिदायतें भी जारी कीं।

बाजारों में जहां पर अधिक भीड़ नजर आई और जिन दुकानों पर ग्राहकों की संख्या ज्यादा देखी गई, वहां से लोगों को हटाने का काम भी किया गया। प्रशासनिक अधिकारियाें की देखरेख में पुलिस ने विजयपुर व रामगढ़ के अधिकांश दुकानदारों को शनिवार व रविवार के दिन दुकानें बंद रखने की सलाह भी दी। प्रशासनिक अधिकारियों ने अपनी अपील में कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को कम करने के लिए वीकेंड कर्फ्यू एकमात्र उचित विकल्प था। इसे लोग स्वीकार करें और इसका पूरा पालन करके कोरोना जैसे संक्रमण से निजात पाने में मदद करें।