Move to Jagran APP

'हेल्प' के लिए खुली हैं सेना के 16 'लाइन'; यूनिट स्तर पर मेडिकल टीमों को सक्रिय किया

सेना की उत्तरी कमान कोरोना वायरस को मात देने के लिए पूरी तरह सचेत है। इस कमान ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लोगों के लिए 16 हेल्पलाइन शुरू की हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 11:32 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 11:32 AM (IST)
'हेल्प' के लिए खुली हैं सेना के 16 'लाइन'; यूनिट स्तर पर मेडिकल टीमों को सक्रिय किया

जम्मू, विवेक सिंह। कोरोना वायरस को हराने के लिए सेना ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आम लोगों के लिए 16 हेल्पलाइन खोल दी हैं। इन पर कोई भी किसी भी वक्त फोन कर मदद मांग सकता है। सेना के जवान अपनी मेडिकल टीमों के साथ हर पल तैयार हैं। इतना ही नहीं, शिविर से जब भी जवान बाहर निकलते हैं तो आम लोगों के लिए कोरोना वायरस से बचाव का मंत्र लेकर चलते हैं। लोगों को स्वच्छता और फिजिकल डिस्टेंस का महत्व बताते ही हैं, साथ में क्वारंटाइन को लेकर भ्रांतियां भी दूर कर रहे हैं।

loksabha election banner

सेना की उत्तरी कमान कोरोना वायरस को मात देने के लिए पूरी तरह सचेत है। इस कमान ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लोगों के लिए 16 हेल्पलाइन शुरू की हैं। इन हेल्पलाइन परे वायरस से बचाव की जानकारी, लॉकडाउन में आ रही दिक्कत को हल करने समेत किसी भी आपात स्थिति में मदद ले सकते हैं। यूनिट स्तर पर सभी मेडिकल दस्तों को तैनात कर रखा है जो किसी भी स्थिति में लोगों की मदद करेंगे। सभी फील्ड कमांडरों को निर्देश हैं कि वह अपने संसाधनों से अपने आसपास के लोगों की मदद करें।

योग और प्राणायाम से आत्मबल बढ़ा रहे जवान: केंद्र शासित जम्मू कश्मीर और लद्दाख में तैनात सेना के जवान खुद का ध्यान तो रख ही रहे हैं, साथ ही क्षेत्र के लोगों को भी कोरोना वायरस से बचने के तरीके बता रहे हैं। खुद को फिट रखने के लिए सेना के जवानों ने योग और प्राणायाम को नियमित दिनचर्या में शामिल कर लिया है। इससे उन्हें आत्मबल मिलता है।

एलओसी से सटे गांवों में काम पर मेडिकल टीमें: सेना ने उत्तरी कमान मुख्यालय ऊधमपुर में भी यूनिट स्तर पर जरूरी प्रबंध किए हैं। सभी क्षेत्रों में तैनात जवानों की नियमित जांच की जा रही है। राजौरी, पुंछ, बारामुला, कुपवाड़ा और बांडीपोरा में एलओसी के साथ सटे इलाकों मेंं तैनात जवानों को स्वास्थ्य के लिहाज से एहतियात बरतने के विशेष निर्देश हैं। ग्रामीण इलाकों में सेना के जवान और स्वास्थ्यकर्मी ग्रामीणों को कोरोना को हराने के तौर तरीके सिखा रहे हैं। कुंजर, उड़ी, खंदा, हारवन, लार, सफापोरा, हाजिन, गुरेज, करालगुंड, विलगाम, अखनूर के बटल, सेरी प्लाई व जोगमा में सेना की मेडिकल टीमें काम कर रही हैं। लोगों को मास्क, सैनिटाइजर और दवाइयां दी जा रही हैं।

लोगों के बीच भ्रम को दूर कर रहे: सेना के जवान लोगों को कोरोना वायरस और क्वारंटाइन को लेकर भ्रम को दूर कर रहे हैं। बता रहे हैं कि क्वारंटाइन केंद्र में रखने का मतलब लोगों के बीच फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखना है। जवान यह भी बता रहे हैं कि लॉकडाउन के बीच घर में रहकर कैसे खुद को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रख सकते हैं।

  • सेना लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के तरीके बता रही है। सेना की 16 कोर भी अपने क्षेत्राधिकार में लोगों को यह संदेश दे रही है कि वे वायरस से कैसे बचें। सेना ने दूरदराज इलाकों में मोबाइल व्हीकल चेकपोस्ट भी स्थापित की हैं। इनकी सहायता से आने-जाने वालों को जागरूक बनाने के साथ यह संदेश भी दिया जा रहा है कि वे बिना किसी जरूरी कार्य के घर से बाहर न निकलें। - लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद, पीआरओ डिफेंस, जम्मू 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.