Move to Jagran APP

Smart City Jammu : साइकिल रैली निकाल दिया नशा मुक्ति का संदेश, युवाओं का उत्साह देखते ही बना

Smart City Jammu वहीं स्मार्ट सिटी लिमिटेड के असिस्टेंट चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर हितेश गुप्ता ने कहा कि नशीले पदार्थों के सेवन से कई तरह की दुष्प्रभाव और लक्षण देखने को मिलते हैं। इनमें मनोवैज्ञानिक शारीरिक और सामाजिक लक्षण शामिल हैं।

By Jagranv NewsEdited By: Rahul SharmaPublished: Fri, 30 Sep 2022 01:13 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 01:13 PM (IST)
Smart City Jammu : साइकिल रैली निकाल दिया नशा मुक्ति का संदेश, युवाओं का उत्साह देखते ही बना
समाज में नशे की बढ़ती प्रवृति, समाज में इसके दुष्प्रभाव और इसके रोकथाम के उपाय भी बताए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू नगर नगम ने जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड के साथ मिलकर शहर में साइकिल रैली निकाल कर नशा मुक्ति का संदेश दिया। यह रैली कला केंद्र से शुरू होकर पनामा चौक तक पहुंची। वहां से होते हुए दोबारा कला केंद्र में संपन्न हुई इस रैली में बड़ी संख्या में साइकिल सवारों ने भाग लिया जिसमें युवाओं का उत्साह देखते ही बना।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ व निगम आयुक्त राहुल यादव ने निगम के अन्य अधिकारियों व सटाफ की मौजूदगी में शुक्रवार सुबह इस रैली का झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली कला केंद्र से बिक्रम चौक, पुलिस लाइन, पनामा चौक, महावीर चौक, बाल्मीकि चौक, ग्रीन बेल्ट पार्क से होते हुए दोबारा कला केंद्र में संपन्न हुई।

इस मौके पर यादव ने कहा कि इस रैली का उद्देश्य लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जाग्रत करने के साथ-साथ नशा करने वाले लोगों को नशा मुक्ति केंद्र पर जाकर दवा लेने के लिए प्रेरित करना है। युवाओं को नशे की गर्त में जाने से बचाने के लिए जरूरी है कि वे विभिन्न खेल गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। उन्होंने कहा कि नशा समाज में फैलती एक ऐसी कुरीति है जो देश के भविष्य को अंधकारमय बनाने का काम कर रही है। उन्हाेंने समाज में नशे की बढ़ती प्रवृति, समाज में इसके दुष्प्रभाव और इसके रोकथाम के उपाय भी बताए।

वहीं स्मार्ट सिटी लिमिटेड के असिस्टेंट चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर हितेश गुप्ता ने कहा कि नशीले पदार्थों के सेवन से कई तरह की दुष्प्रभाव और लक्षण देखने को मिलते हैं। इनमें मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और सामाजिक लक्षण शामिल हैं। यह लोगों के जीवन स्तर पर बहुत गहरा प्रभाव ड़ालते हैं। नशे की गर्त में जाती युवा पीढ़ी को बचाने के लिए जरूरी है कि उन्हें जागरुक किया जाए। धूम्रपान करने वाले पदार्थ सांस का रोग और फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकते हैं।

अवैध दवाओं को इंजेक्ट करने से अंगों को नुकसान हो सकता है और नसों और धमनियों में समस्या हो सकती है, कुछ मामलों में संक्रमण के विकास और एक अंग की संभावित हानि हो सकती है। नियमित रूप से अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से लीवर की पुरानी समस्याएं हो सकती हैं। उन्हाेंने कहा कि इस रैली का मकसद ही युवाओं में जागरुकता पैदा करना है ताकि नशे से भविष्य को बचाया जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.