Move to Jagran APP

जम्मू के मेयर ने गिनाई नगर निगम की अब तक की उपलब्धियां, कॉरपोरेटर चुने जाने के बाद शहर के बदले हालात

मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए जम्मू नगर निगम की पिछले अढ़ाई साल की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नगर निगम के चुनावों के बाद सभी कॉरपोरेटरों के संयुक्त प्रयासों के चलते 74वें संशोधन को लागू किया जा सका।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 03:53 PM (IST)
जम्मू के मेयर ने गिनाई नगर निगम की अब तक की उपलब्धियां, कॉरपोरेटर चुने जाने के बाद शहर के बदले हालात
मेयर चंद्र मोहन गुप्ता सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए जम्मू नगर निगम की पिछले अढ़ाई साल की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नगर निगम के चुनावों के बाद सभी कॉरपोरेटरों के संयुक्त प्रयासों के चलते 74वें संशोधन को लागू किया जा सका। इसके बाद सोशल वेलफेयर, प्राइमरी एजूकेशन, पीडब्ल्यूडी, प्राइमरी हेल्थ सेंटर, अरबन फारेस्ट्री, फ्लोरिकल्चर विभाग की सिटी डिवीजन जम्मू नगर निगम के अधीन लाए गए।

loksabha election banner

हालांकि अभी फंड्स स्थानांतरित नहीं होने से पूरी तरह इन डिवीजन ने निगम के अधीन काम करना शुरू नहीं किया है लेकिन निगम की देखरेख में प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा शहर भर में 80 हजार एलइडी लाइट्स भी कॉरपोरेटरों के चुने जाने के बाद ही लग पाईं। जिन क्षेत्रों में लाइटें लगना शेष हैं, उनमें भी इस काम को पूरा किया जाएगा। इतना ही नहीं इन अढ़ाई सालों में निगम के सभी सेक्शन का राजस्व भी बढ़ा जिससे हम शहर के विकास को गति देने की दिशा में अग्रसर हो पाए। अढ़ाई साल में 2830 रिहायशी और 250 व्यवसायिक नक्शों को ऑनलाइन पारित किया गया।

उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट भी जल्द शुरू होगा। इसकी प्रक्रिया जारी है। चंद्रमोहन ने कहा कि सभी कॉरपोरेटरों के प्रयासों से हम मेरा शहर, मेरी शान स्कीम के अंतर्गत पांच करोड़ रुपये फंड लेने में सफल रहे। निगम की बंधुरक्ख स्थित जमीन पर विभिन्न गतिविधियां शुरू की। यहां जमीन की चारदीवारी की गई। इसके अलावा चट्ठा स्थित निगम की 57 कनाल जमीन को अतिक्रमणकारियों से छुड़ाया गया।

मेयर ने कहा कि इसके अलावा इन अढ़ाई सालों में निगम ने सात इंजीनियरिंग डिवीजन भी स्थापित की गई जिसमें तकनीकी स्टाफ की नियुक्ति की गई जिससे शहर में विकास गतिविधियों में तेजी आई। वर्ष 2018 में सिर्फ दो ही डिवीजन थी। पंजतीर्थी में बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण शुरू हुआ और इस पर काम जारी है। पंजग्राई, नगरोटा में आधुनिक गौशाला के लिए 100 कनाल भूमि को भी अपने अधीन लाया गया और यहां तारबंदी के साथ अन्य कार्यों को करवाया गया। कॉरपोरेटर के प्रयासों से ही स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट निगम आयुक्त को सीइओ बनाने के साथ नगर निगम को स्थानांतरित किया गया।

मेयर ने बताया कि करीब 200 करोड़ रुपये की लागू से अमरूट योजना के तहत जम्मू शहर में मुख्य नालों का निर्माण शुरू किया गया। इसके अलावा शहर में 100 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों पर तारकोल डाली गई। इस दौरान विभिन्न पौधारोपण अभियान भी चलाए गए। इसके अलावा शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के लिए अभियान चलाए गए। निगम ने 14 ऑनलाइन सेवाएं भी इसी कार्यकाल के दौरान शुरू की जिनसे लोग घर बैठे निगम की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल को पहले ही निवेदन किया जा चुका है कि निगम के सफाई कर्मचारियों को यूटी के तहत वेतन दिया जाए जो कोरोना महामारी में दिलोजान से काम कर रहे हैं। इस मौके पर डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा, पब्लिक हेल्थ एंड सेनिटेशन कमेटी के चेयरमैन नरेंद्र सिंह, सोशल जस्टिस कमेटी के चेयरमैन कुलदीप सिंह व निगम आयुक्त अवनी लवासा भी मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.