Move to Jagran APP

Coronavirus Alert: नवरात्र में घर बैठे मां वैष्णो देवी की पवित्र पिंडियों के होंगे दर्शन

नवरात्र में श्रद्धालु घर बैठे वैष्णो देवी की पवित्र पिंडियों के दर्शन कर सकेंगे। सुबह-शाम होने वाली दिव्य आरती और नवरात्र से शुरू हो रहे शतचंडी महायज्ञ का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 12:04 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 12:04 PM (IST)
Coronavirus Alert: नवरात्र में घर बैठे मां वैष्णो देवी की पवित्र पिंडियों के होंगे दर्शन
Coronavirus Alert: नवरात्र में घर बैठे मां वैष्णो देवी की पवित्र पिंडियों के होंगे दर्शन

कटड़ा, पवित्र चैत्र नवरात्र पर मां वैष्णो देवी की कृत्रिम गुफाओं के साथ ही प्राचीन व दिव्य गुफा का प्रांगण पूरी तरह से फल-फूलों से सज गया है। भवन प्रांगण को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है, जिसकी छटा देखते ही बन रही है। नवरात्र में श्रद्धालु घर बैठे मां वैष्णो देवी की पवित्र पिंडियों के दर्शन कर सकेंगे। वहीं, सुबह-शाम होने वाली दिव्य आरती और नवरात्र के पहले दिन से शुरू हो रहे शतचंडी महायज्ञ का भी लाइव प्रसारण किया जाएगा।

loksabha election banner

मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती प्रतिदिन सुबह 6:30 से 8 बजे तक और शाम को 6:30 बजे से रात 8 बजे तक होती है, जिसके लाइव प्रसारण की व्यवस्था श्राइन बोर्ड ने की है। वहीं, नवरात्र के पहले दिन बुधवार को भवन प्रांगण में 51 प्रकांड पंडितों के साथ ही पुजारियों द्वारा विशाल शतचंडी महायज्ञ का आयोजन विधिवत पूजा-अर्चना के साथ शुरू किया जाएगा। इस दौरान पुजारियों द्वारा विशेष हवन, यज्ञ तथा पूजा-अर्चना की जाएगी, जिसमें मां वैष्णो देवी से देश सहित पूरे विश्व को कोरोना वायरस से निजात दिलाने की कामना की जाएगी।

शतचंडी महायज्ञ का नवरात्र के पहले दिन लाइव प्रसारण दिन में साढ़े तीन बजे किया जाएगा। अन्य दिनों 11 बजे किया जाएगा। वहीं, सुबह-शाम होने वाली दिव्य आरती में भी मां वैष्णो देवी के मुख्य पुजारी अमीन चंद के साथ ही अन्य पुजारियों द्वारा विश्व के कल्याण की कामना की जाएगी। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मां वैष्णो देवी मार्ग पर प्रसिद्ध आद्कुंवारी मंदिर, कटड़ा स्थित श्राइन बोर्ड के त्रिकुटा भवन में पवित्र नवरात्र के अवसर पर हवन, यज्ञ का आयोजन होगा। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा एक सप्ताह पूर्व यात्रा स्थगित कर दी गई है, इसलिए लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है।

- अमीर चंद, मां वैष्णो देवी के मुख्य पुजारी

मां वैष्णो देवी की सुबह-शाम होने वाली दिव्य आरती और शतचंडी महायज्ञ में कोरोना वायरस से देश सहित पूरे विश्व को मुक्ति दिलाने की कामना की जाएगी। ऐसा विश्वास है कि मां वैष्णो देवी अवश्य ही सबका कल्याण करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.