Move to Jagran APP

Jammu: मैली हो रही सूर्यपुत्री तवी, सीवरेज से नहीं जुड़ पाया 85 प्रतिशत शहर

हकीकत यह है कि तवी अब भी गंदी हो रही है और उसमें अब भी गंदा पानी गिर रहा है। जम्मू शहर तब तक स्मार्ट नहीं बन सकता जब तक तवी नदी का संरक्षण नहीं होगा लेकिन इस ओर किसी का ध्यान ही नहीं जा रहा।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 10:06 AM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 10:06 AM (IST)
Jammu: मैली हो रही सूर्यपुत्री तवी, सीवरेज से नहीं जुड़ पाया 85 प्रतिशत शहर
जम्मू शहर तब तक स्मार्ट नहीं बन सकता जब तक तवी नदी का संरक्षण नहीं होगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू शहर की जीवन रेखा कही जाने वाली सूर्यपुत्री तवी में रोजाना हजारों लीटर गंदा पानी गिरकर उसे गंदा कर रहा है। जम्मू शहर के 17 बड़े गंदे नाले तवी नदी में गिर रहे हैं और ये वे गंदे नाले हैं जो पूरे शहर का मल मूत्र और घरों का गंदा पानी लेकर आते हैं।

loksabha election banner

अगर तवी नदी के संरक्षण की बात की जाए तो इसको लेकर दावे तो बहुत किए गए हैं लेकिन हकीकत यह है कि तवी अब भी गंदी हो रही है और उसमें अब भी गंदा पानी गिर रहा है। जम्मू शहर तब तक स्मार्ट नहीं बन सकता जब तक तवी नदी का संरक्षण नहीं होगा लेकिन इस ओर किसी का ध्यान ही नहीं जा रहा।जम्मू शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सरकार ने लगभग पंद्रह लाख आबादी वाले इस शहर में वर्ष 2012-13 में सीवरेज प्रोजेक्ट शुरू किया था लेकिन इन नौ वर्षों में मात्र जम्मू पश्चिम का ही कुछ हिस्सा सीवरेज से जुड़ सका है। अब भी अगर बात करें तो पूरे शहर का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा अभी भी सीवरेज का इंतजार कर रहा है और इसका नतीजा यह हो रहा है कि घरों से निकलने वाला गंदा पानी नालियों से होते हुए सीधे नालों, नहरों या तवी में जा रहा है।इस गंदे पानी का न तो ट्रीटमेंंट हो रहा है और न ही ढंग से निकासी हो पा रही है।इसी तरह तवी नदी भी अतिक्रमणकारियों से नहीं बच पाई है। कई जगहों पर तवी में पक्के मकान बन चुके हैं जाे इसका बहाव भी रोक रहे हैं।

टैंकरों में मैला ढोकर कैसे बनेगा जम्मू स्मार्ट

जम्मू शहर में सिर पर मैला ढोने की प्रथा चाहे बहुत पहले खत्म हो चुकी है लेकिन अब भी यह चल रही है। अब सिर पर नहीं टैंकरों में मैला ढोया जा रहा है और इसके पीछे कारण है शहर में सीवरेज न होना। जम्मू शहर में लोगों ने अपने घरों में सैप्टिक टैंक बना रखे हैं लेकिन सीवरेज से न जुड़ने के कारण टैंक भर जाते हैं जिन्हें खाली करवा टैंकरों की मदद से मैला ढोया जाता है। टैंकर भी इस मल को तवी या किसी नाले में खाली कर लौट आते हैं। जम्मू पश्चिम में इक्नामिक रिकंस्ट्रशन एजेंसी (ईरा) ने सीवरेज प्रोजेक्ट को पूरा तो किया लेकिन अभी भी बहुत से क्षेत्र इससे अछूते रहे गए हैं। इनमें आनंद नगर, न्यू प्लाट, उदयवाला, कबीर कालोनी, कर्नल कालोनी, सूर्य विहार, जानीपुर कालोनी के कुछ क्षेत्र प्रमुख हैं। गांधीनगर विधानसभा और रायपुर दोमाना विधानसभा के जो क्षेत्र शहर में आते हैं, वहां कोई प्राेजेक्ट ही शुरू नहीं हो सका।

जम्मू पश्चिम के 70 हजार में से 28 हजार घर ही सीवरेज से जुड़े

जम्मू पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में आज करीब 70 हजार घर है जिनमें से 28 हजार घर ही सीवरेज से जुड़ सके हैं। इस प्रोजेक्ट पर अब तक 200 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं लेकिन प्रोजेकट पूरा नहीं हो पाया। एक तो काम की गति धीमी होने और दूसरा फंड क कमी इस प्रोजेक्ट के पूरा होने में बाधा बन रही है। ऐसे में यदि शहर को स्मार्ट सिटी बनाना है तो सरकार को इस मामले में गंभीरता दिखानी होगी। इतना ही नहीं, वर्षों पहले जिन मुहल्लों में सीवरेज की पाइप बिछाई गई थी, वह भी लीक करती है। तालाब तिल्लो इलाके में पुरानी सीवरेज में आए दिन चोक होने की समस्या पैदा होती रहती है। बारिश होने पर सीवरेज का गंदा पानी सड़कों पर आ जाता है, जिससे लोगों को परेशानी होती है। यहां सीवरेज को अपग्रेड करने की जरूरत है।

जम्मू पश्चिम के इन मुहल्लों में सीवरेज नहीं :

आनंद नगर, उदयवाला, गोल गुजराल, शारिका विहार, बीएसएफ रोड, पलौड़ा, रामा कालोनी, सुरक्षा विहार, सूर्या विहार, भारत नगर, पेंसिल फैक्ट्री मार्ग, वजीर लेन, रूपनगर, बन तालाब, न्यू प्लाट, जवाहर नगर, जानीपुर कालोनी के कुछ क्षेत्र, राजपुरा, शक्ति नगर के कुछ क्षेत्र, शिवानीपुर, शिव विहार, शांत नगर, भवानी नगर का कुछ क्षेत्र, मेन गुरुद्वारा रोड, मेटाडोर स्टैंड रोड जानीपुर, रामलीला चौक रोड और गुज्जर मुहल्ला

भगवती नगर में यूईईडी का एसटीपी नहीं कर रहा काम :

भगवती नगर में तीन कंपनियों ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनाए हैं। इनमें सबसे पुराना यूईईडी का एसटीपी है, जो करीब 20 वर्ष पहले बनाया गया। 10 एमएलडी का यह एसटीपी कुछ साल से काम नहीं कर रहा। लिहाजा यहां ईरा और एनबीसीसी द्वारा बनाए गए एसटीपी में इसकी ड्रेनेज डाल कर काम चलाया जा रहा है। इस एसटीपी के बंद होने से तालाब तिल्लो व आसपास के क्षेत्रों में सीवरेज की समस्या बनी रहती है। इस सीवरेज से तालाब तल्लो, महेंद्र नगर, कृष्णा नगर के कुछ इलाके, विकास लेन, रून नगर, गोल पुली, गोल पंजपीर, गोल गुजराल व आसपास के क्षेत्र जुड़े हुए हैं।  जम्मू शहर में सीवरेज व्यवस्था बनाई जा रही है। जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा।जम्मू में अब विकास कार्य तेजी हो रहे हैं। आने वाले दिनों में यह सब कार्य लोगों को दिखने लगेंगे।अगर कहीं समस्या है तो उसे दूर करवाया जा रहा है। कुछ समय लगेगा लेकिन सब ठीक हो जाएगा।_मेयर चंद्र मोहन गुप्ता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.