Move to Jagran APP

Mothers Day 2020 : अम्मी से मिली हर चुनौती से सामना करने की ताकत

जम्मू यूनिवर्सिटी के खेल एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. दाउद इकबाल बाबा ने बताया कि उनके जीवन पर मां का काफी प्रभाव रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 11:19 AM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 11:19 AM (IST)
Mothers Day 2020 : अम्मी से मिली हर चुनौती से सामना करने की ताकत
Mothers Day 2020 : अम्मी से मिली हर चुनौती से सामना करने की ताकत

जम्मू, विकास अबरोल । एक मां ही होती है जो हमें सही रास्ते पर चलना सिखाती है। हमारे लिए क्या अच्छा है, क्या बुरी है, इसमें अंतर बताती है। इसमें कोई कहने की बात नहीं है कि हम सभी अपनी मां से कितना प्रेम करते हैं लेकिन मेरे जीवन में अगर मां ने मुझे ज्ञान की सीख नहीं दी होती तो आज मैं इस मुकाम पर नहीं पहुंचा होता। मुझे अपनी मां पर अभिमान है। यह कहते-कहते उनकी आंखे भर आई।

loksabha election banner

जम्मू यूनिवर्सिटी के खेल एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. दाउद इकबाल बाबा ने बताया कि उनके जीवन पर मां का काफी प्रभाव रहा है। भले ही अम्मी स्वर्गीय मसूदा बेगम को आज गुजरे हुए छह वर्ष बीत चुके हैं लेकिन आज भी ऐसा एहसास होता है जैसे वह हर कदम उनके साथ ही हैं। मुझे आज भी याद है कि सुबह चार बजे ही उठकर अम्मी घर का सारा कामकाज निपटाना शुरू कर देती थी। भले ही उनकी अम्मी ज्यादा शिक्षित नहीं थी लेकिन वह शिक्षा की महत्ता को बड़ी अच्छी तरह से जानती थी। उन्होंने मुझे उस समय के सबसे बेहतरीन स्कूल में शिक्षा दिलवाई और फिर जब ग्रेजुएशन सामान्य विद्यार्थियों की भांति परीक्षा उत्तीर्ण की तो फिर पारिवारिक व्यवसाय करने की ठानी। ऐन वक्त पर अम्मी ने मुझे शिक्षा आगे जारी रखने के लिए प्रेरित किया और उनकी बदौलत ही पीएचडी की परीक्षा उत्तीर्ण कर जम्मू यूनिवर्सिटी में विभिन्न पदों पर रहकर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। अम्मी से यह सीख मिली थी कि जीवन में कई बार परेशानियां आएंगी लेकिन इनसे घबरा नहीं है बल्कि इन चुनौतियां का डटकर सामना करना है। उनकी यह सीख आज भी याद है और जिंदगी की जो तमाम सुख सुविधाएं भोग रहा हूं वह सब अम्मी के उचित मार्गदर्शन से ही संभव हो पाया है। आज भी हर पल अम्मी की कमी खलती है और ताउम्र अम्मी के साथ बिताए गए पलों को भुला नहीं पाऊंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.