जम्मू, दिनेश महाजन । आतंकवाद के गढ़ शोपियां में पत्थरबाजी और आतंकी हिंसा से मुकाबला करने के लिए शिक्षा की रोशनी हथियार बनी है। जो युवा दहशतगर्दो के झांसे में आ जाते हैं, वे कलम की ताकत से अपनी तकदीर लिख रहे हैं। उन्हें एसएसपी शोपियां संदीप चौधरी ने यह नेक राह दिखाई है। चौधरी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए क्षेत्र के युवाओं को नि:शुल्क कोचिंग दे रहे हैं। बड़ी संख्या में युवा कोचिंग लेने पहुंच रहे हैं। वह अपने कार्यालय में ही कोचिंग देते हैं।

कश्मीर के शोपियां जिले में शायद ही कोई ऐसा दिन बीतता हो, जब आतंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़ नहीं होती हो। इसके बाद स्थानीय युवा हाथ में पत्थर लेकर निशाना बनाने निकल पड़ते हैं। शोपियां के युवाओं को जीने की सही राह दिखाने के मकसद ने एसएसपी संदीप चौधरी ने युवाओं को संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा को क्रैक करने की नि:शुल्क कोचिंग देने का बीड़ा उठाया है। शुक्रवार को संदीप चौधरी ने शोपियां में नि:शुल्क कोचिंग क्लास शुरू की। पहले दिन भले ही महज छह युवा ही क्लास में पहुंचे, लेकिन चौधरी का मानना है कि आने वाले दिनों में संख्या अवश्य बढ़ेगी। चौधरी का मानना है कि कश्मीरी युवा परिश्रमी हैं। वे अपनी मेहनत के बल पर कुछ भी हासिल कर सकते हैं, बस उनको सही राह दिखाने की जरूरत है।

एसएसपी ऑफिस बना क्लास रूम

शुक्रवार को एसएसपी शोपियां कार्यालय का नजारा बदला हुआ था। अक्सर इस कार्यालय में आतंकियों के विरुद्ध आपरेशन की योजनाएं बनाई जाती हैं, लेकिन शुक्रवार को एसएसपी कार्यालय को कोचिंग सेंटर के लिए क्लास में बदल दिया गया था। दीवार पर राइटिंग बोर्ड लगाया हुआ था और कुर्सियों पर युवा बैठ कर राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करने की टिप्स ले रहे थे।

पंजाब के फिरोजपुर के रहने वाले हैं संदीप

वर्ष 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी संदीप चौधरी पंजाब के फिरोजपुर के रहने वाले हैं। संदीप ने इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी से बीए और एमए किया है। पंजाब विश्व विद्यालय से वे पत्रकारिता की भी शिक्षा हासिल कर चुके हैं।

जम्मू में युवाओं को एसआइ बनने की दी थी कोचिंग

जिला शोपियां में तबादले से पूर्व संदीप चौधरी जिला जम्मू में एसपी सिटी साउथ के पद पर तैनात थे। उस समय उन्होंने सब इंस्पेक्टर पद और बैंक की लिखित परीक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग दी थी। इस मुहिम को उन्होंने आपरेशन ड्रीम का नाम किया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस