Move to Jagran APP

Amarnath Yatra: श्रद्धालुओं के लिए पहली बार जीपीएस से लैस बसें देने की तैयारी में एसआरटीसी

यात्रियों को सुरक्षा और बेहतर सुविधा देने पर जेकेएसआरटीसी को केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा तीन बार सम्मानित किया जा चुका है।

By Edited By: Published: Wed, 29 May 2019 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 11:14 AM (IST)
Amarnath Yatra: श्रद्धालुओं के लिए पहली बार जीपीएस से लैस बसें देने की तैयारी में एसआरटीसी
Amarnath Yatra: श्रद्धालुओं के लिए पहली बार जीपीएस से लैस बसें देने की तैयारी में एसआरटीसी

जम्मू, विकास अबरोल। सब कुछ ठीक रहा तो जम्मू-कश्मीर स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (जेकेएसआरटीसी) पहली बार अमरनाथ यात्रियों को जीपीएस सुविधा से लैस अपनी बसों में सफर कराएगा। कॉरपोरेशन जीपीएस सुविधायुक्त अपनी कुछ बसों को जम्मू से बालटाल और जम्मू से पहलगाम तक चला सकता है। इसके लिए कॉरपोरेशन प्रबंधन की उच्च अधिकारियों से बातचीत चल रही है। इन बसों में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे। इससे यात्रियों का सफर पूरी तरह सुरक्षित हो सकेगा। बस कहां पर है यह भी पता चल सकता है।

loksabha election banner

बसों से की जाने वाली छेड़छाड़ भी पकड़ में आ सकेगी। स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के जीएम (ऑपरेशन) सरदार परमजीत सिंह का कहना है कि अमरनाथ यात्रा में जीपीएस सुविधा वाली सभी बसों को लगाना संभव नहीं है क्योंकि ये बसें इंटर स्टेट रूट पर चल रही हैं। जीपीएस सुविधा से सकारात्मक नतीजे देखने को मिल रहे हैं। यात्री काफी खुश हैं। इस बार अमरनाथ यात्रा में जीपीएस सुविधा से लैस कुछ बसों को लगाया जा सकता है। कॉरपोरेशन ने गत वर्ष जीपीएस की सुविधा से लैस 32 बसों को अपने बेड़े में शामिल किया था। ये बसें हरिद्वार, अजमेर, देहरादून, आगरा, दिल्ली सहित अन्य इंटर स्टेट रूट पर दौड़ रही हैं। वर्ष 1988-89 में कॉरपोरेशन के पास 1135 बसें और 0486 ट्रक थे। इनकी संख्या समय बीतने के साथ घटती गई। अब कुल 529 बसें हैं। इसमें 47 प्रतिशत बसें ओवरऐज हो चुकी हैं। इस समय एक से 10 वर्ष की आयु की 281 और 10 से 25 वर्ष की 248 बसें हैं।

इसी को मद्देनजर रखते हुए कॉरपोरेशन ने पुरानी कंडम बसों को बेचकर जीपीएस सुविधा वाली 50 नई बसों को लेने का फैसला लिया। इनमें से अभी तक कॉरपोरेशन को 32 नई बसें मिल चुकी हैं। गौरतलब है कि यात्रियों को सुरक्षा और बेहतर सुविधा देने पर जेकेएसआरटीसी को केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा तीन बार सम्मानित किया जा चुका है। किराये में संशोधन पर हो रहा विचार कॉरपोरेशन के जीएम के जीएम ने बताया कि मौजूदा किराये में संशोधन कुछ दिनों के बाद होने की उम्मीद है। अगर इसमें कोई संशोधन नहीं हुआ तो फिर गत वर्ष निर्धारित किराया ही श्रद्धालुओं से अमरनाथ यात्रा के दौरान लिया जाएगा। अगर कोई श्रद्धालु जम्मू से बालटाल और जम्मू से पहलगाम के लिए जाने-आने का टिकट करवाएगा तो उसे किराये में भी छूट दी जाएगी। पिछले साल 10 प्रतिशत की छूट दी गई थी। भगवती नगर में एसआरटीसी का टिकट काउंटर बनाया जाएगा।

वाहन     कुल      नीलाम    नॉन कमर्शियल    कुल वाहन

बस       529     31      10                   488

ट्रक     318   14        05                   299

वाहनों की उम्र

वाहन        कुल      1-10 वर्ष      10-25 वर्ष

बस           529     281           248

ट्रक         318     108           210

जम्मू से पहलगाम किरायाः हाई टैक/ सुपर डीलक्स 535 रुपये डीलक्स 431 रुपये सेमी डीलक्स 314 रुपये जम्मू से बालटाल हाई टैक/ सुपर डीलक्स 713 रुपये डीलक्स 588 रुपये सेमी डीलक्स 507 रुपये श्रीनगर से बालटाल/पहलगाम हाई टैक/ सुपर डीलक्स 257 रुपये डीलक्स 245 रुपये सेमी डीलक्स 205 रुपये।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.