जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट बनाने की कार्रवाई को तेजी देते हुए शहर में 26.6 करोड़ रूपये की लागत से हुए कई विकास कार्यों का उद्घाटन करने के साथ कई पत्थर भी रखे। प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में विकास को तेजी दे रहे उपराज्यपाल ने शहर को खूबसूरत बनाने की मुहिम में युवाओं, गैर सरकारी संगठनों व समाज के विभिन्न वर्गाें के लोगों को भी आगे आने के लिए कहा। 

फायर सेफ्टी एंड इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम का उद्घाटन किया

उपराज्यपाल ने अग्निशमन प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए फायर सेफ्टी एंड इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम का उद्घाटन किया। यह प्रोजेक्ट 6.5 करोड़ की लागत से बना है। इस प्रोजेक्ट के तहत दो नए फायर स्टेशन, 3 फायर टेंडर शामिल हैं। इसके साथ पांच रिस्पांस सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर के साथ 140 फायर हाइड्रेंट लगाए गए हैं। वहीं डल झील में 5 फायर फाइटिंग नौकाएं भी इस प्रोजेकट का हिस्सा हैं। इसके तहत 150 फायर सर्विस कर्मियों के लिए सेफ्टी सूट भी खरीदे गए हैं।

पर्यटन स्थलों पर पीने के पानी के लिए आरओ सिस्टम व 50 वाटर एटीएम भी लगाए गए 

उपराज्यपाल के दौरे के दौरान श्रीनगर के अब्दुल्ला ब्रिज, फुटब्रिज व बडशाह ब्रिज पर चार करोड़ की लागत से लगाई गई एलइडी लाइटिंग सिस्टम का भी उद्घाटन किया गया। श्रीनगर को स्मार्ट सिटी बनाने के प्रोजेक्ट के तहत पर्यटन स्थलों, बागाें व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर पीने के पानी के लिए आरओ सिस्टम व 50 वाटर एटीएम भी लगाए गए हैं। दो करोड़ के इस प्रोजेक्ट का भी उपराज्यपाल ने उद्घाटन किया। इस प्रोजेक्ट से 100 युवाओं को रोजगार मिलेगा।

10 करोड़ रूपये की लागत से श्रीनगर शहर को खूबसूरत बनाने के प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखा

वहीं उपराज्यपाल ने 10 करोड़ रूपये की लागत से श्रीनगर शहर को खूबसूरत बनाने के प्रोजेक्ट का भी नींव पत्थर रखा। इस प्रोजेक्ट के तहत जहांगीर चौक, रामबाग फ्लाईओवर को खूबसूरत बनाने के साथ जगह-जगह पर एलईडी लाइटिंग लगाने, 320 वाहनों के लिए पार्किंग स्पेस, 3डी पेंटिंग, एक पब्लिक पार्क व 10 ओपन जिम आदि बनाए जाएंगे। उपराज्यपाल ने स्मार्ट वेंडर पार्क का भी नींव पत्थर रखा। जहांगीर चौक में बनने वाले चार करोड़ के इस प्रोजेक्ट के तहत 250 रेहडी वालों को अपना काम धंधा स्थापित करने की जगह मिलेगी। इसके साथ वहां पर सोलर लाइटिंग, रेस्तरां, वाटर एटीएम व वाहनों की पार्किंग के लिए जगह भी होगी। इससे पहले उपराज्यपाल ने श्रीनगर शहर के जबरबान पहाड़ियों के बाल वन में पौधारोपण अभियान का भी शुभारंभ किया। इस अभियान में स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। अभियान का शुभारंभ करने के बाद उपराज्यपाल ने जोर दिया कि युवा, बड़े, गैर सरकारी संगठन व समाज के हर वर्ग के लोग पौधरोपण अभियान को कामयाब बनाकर श्रीनगर शहर को हर भरा बनाने के लक्ष्य को हासिल करने में सहयोग दें।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप