Move to Jagran APP

पति के हत्यारों को सजा मिलने तक जारी रहेगी जंग : निर्मल खन्ना

राज्य ब्यूरो जम्मू कश्मीर में तीन दशक पहले आतंकी हमले में पति स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना की शहादत के बाद से पत्नी निर्मल खन्ना की लड़ाई जारी है। शुक्रवार को वह 70 साल की हो गई। उनकी जद्दोजहद के बाद पति को गत वर्ष शहीद का दर्जा तो मिल गया लेकिन पति के हत्यारों को सजा मिलना बाकी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 08:01 AM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 08:01 AM (IST)
पति के हत्यारों को सजा मिलने तक जारी रहेगी जंग : निर्मल खन्ना

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कश्मीर में तीन दशक पहले आतंकी हमले में पति स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना की शहादत के बाद से पत्नी निर्मल खन्ना की लड़ाई जारी है। शुक्रवार को वह 70 साल की हो गई। उनकी जद्दोजहद के बाद पति को गत वर्ष शहीद का दर्जा तो मिल गया, लेकिन पति के हत्यारों को सजा मिलना बाकी है।

loksabha election banner

सरकार ने गत वर्ष अक्टूबर में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना का नाम शामिल करने के निर्देश दिए थे। जम्मू के त्रिकुटा नगर में रहने वाली निर्मल खन्ना के प्रयासों से यह फैसला भी हुआ था कि अगर नौकरी पर आते जाते समय किसी सुरक्षाकर्मी की आतंकी हमले में मौत होती है तो उसे शहीद का दर्जा मिलेगा।

शुक्रवार को जम्मू के अभिनव सभागार में पहुंची निर्मल खन्ना ने कहा कि मेरे पति को शहीद का दर्जा पहले ही मिल जाना चाहिए था। पिछली सरकारों ने इसे नजरअंदाज किया। इस मामले में जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के प्रधान यासीन मलिक को गिरफ्तार करने के फैसले की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि मलिक को उसके किए की सजा मिलनी चाहिए। मुझे न्यायालय पर पूरा विश्वास है। जल्द ऐसा फैसला हो, जिससे यह संदेश जाए कि देश में गदर नहीं मचा है। शहीद के परिवारों को इंसाफ मिलना चाहिए।

25 जनवरी 1990 को प्रतिबंधित जेकेएलएफ के आतंकियों ने स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना समेत वायुसेना के चार कर्मियों की हत्या कर दी थी। यासीन मलिक पर खन्ना की हत्या में शामिल होने का आरोप है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने यासीन मलिक को गिरफ्तार कर लिया है और वह इस समय तिहाड़ जेल में बंद है।

वहीं, कैप्टन तुषार महाजन की याद में आयोजित कार्यक्रम की सराहना करते हुए निर्मल खन्ना ने कहा कि शहीद अपने परिवार को सम्मान व देश में विशिष्ट पहचान दिलाते हैं। अब तुषार जैसे शहीद के परिवार देशवासियों को इन शहादतों का मोल बता रहे हैं। उनकी यह पहल सराहनीय है। आज मुझे ऐसा महसूस हो रहा है कि कैप्टन तुषार ने रवि खन्ना को सम्मानित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.