Move to Jagran APP

Jammu: दरबार मूव के साथ जाम से जाम हो जाएगा शहर, कुछ मिनीबसों के रूट में हो सकता हैं बदलाव

एसएसपी ट्रैफिक शिव कुमार शर्मा का कहना हैं कि दरबार मूव के दौरान उनकी प्राथमिकता सड़क किनारे बेतरतीब ढंग से पार्क वाहनों को जब्त करना होगा। पुलिस ने रांग पार्किंग में खड़े वाहनों को लिफ्ट करने वाली क्रेन की क्षमता को बढ़ा दिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 05:59 PM (IST)
Jammu: दरबार मूव के साथ जाम से जाम हो जाएगा शहर, कुछ मिनीबसों के रूट में हो सकता हैं बदलाव
जम्मू में दरबार मूव के कार्यालय नौ नवंबर से शुरू हो जाएगा।

जम्मू, दिनेश महाजन: प्रदेश जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी के जम्मू में स्थानांतरित होने से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के पटरी से उतरने की उम्मीद हैं। सड़कों पर वाहनों का दबाव बेतहाशा बढ़ जाएगा। शहर के व्यस्त चौक चौराहे वाहनों के जाम से जाम हो जाएंगे। लोगों को अपने गंतव्य में पहुंचने के लिए लंबा समय लग जाएगा। हालांकि ट्रैफिक पुलिस की माने तो दरबार मूव से जम्मू में बढ़ने वाले ट्रैफिक दबाव को कम करने के लिए उन्होंने तैयारियां करनी शुरू कर दी हैं।

loksabha election banner

जम्मू में दरबार 9 नवंबर से काम करना शुरू कर देंगे। मूव के साथ पचास हजार से अधिक वाहनों का बोझ सड़कों पर बढ़ जाएगा। उप राज्यपाल के सलाहकारों, नौकरशाहों तथा दरबार मूव कर्मियों और उनके परिजनों की गाड़ियों से शहर की सड़कों पर यातायात का दबाव बहुत जाएंगा। वहीं, दरबार मूव के साथ जम्मू में प्रदर्शनों का सिलसिला भी बढ़ जाएगा ऐसे में यातायात भी बाधित होगी। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस को जाम में फंसने वाले लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाना आसान नहीं होगा।

मिनीबसों के रूट में बदलाव पर हो रही चर्चा: दरबार मूव के शहर के कुछ व्यस्त चौक चौराहों में यातायात के दबाव को कम करने के लिए मिनीबसों के रूट में बदलाव किया जा रहा हैं। इसके लिए जिला प्रशासन ने यातायात विभाग और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को आपस में मिल कर कुछ मिनीबसों के रूट में बदलाव करने पर विचार करने को कहा गया हैं। अधिक यातायात दबाव वाले जानीपुर, परेड, शालामार चौक, ज्यूल चौक, बीसी रोड़, नरवाल जैसे अति व्यस्त चौक चौराहों में यातायात को कम करने के लिए रणनीति बनाई जा रहा हैं।

अवैध पार्किंग सबसे बड़ी समस्या: एसएसपी ट्रैफिक शिव कुमार शर्मा का कहना हैं कि दरबार मूव के दौरान उनकी प्राथमिकता सड़क किनारे बेतरतीब ढंग से पार्क वाहनों को जब्त करना होगा। पुलिस ने रांग पार्किंग में खड़े वाहनों को लिफ्ट करने वाली क्रेन की क्षमता को बढ़ा दिया है। इसके अलावा जिन स्थानों में ट्रैफिक का दबाव रहता है में अतिरिक्त तैनाती की जा रही है। इन दबाव वाले स्थानों में अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जाएगा।

नौ नवंबर से दरबार मूव का कामकाजजम्मू में दरबार मूव के कार्यालय नौ नवंबर से शुरू हो जाएगा। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस की चुनौती यातायात का सुचारु करने की होगी। ऐसे में यातायात को सुचारु करने ट्रैफिक पुलिस के लिए चुनौती से कम नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.