Move to Jagran APP

Integrated Solid Waste Management Project: जम्मू के कोट भलवाल में बनेगा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट

जम्मू शहर से निकलने वाले कचरे को अवैज्ञानिक तरीके से निपटाने की समस्या को हल करने के लिए प्रशासनिक परिषद ने शनिवार को इंटीग्रेटेड सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट को मंजूरी दी।उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसे मंजूरी दी गई।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 10:47 AM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 10:47 AM (IST)
Integrated Solid Waste Management Project: जम्मू के कोट भलवाल में बनेगा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट
प्रोजेक्ट राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ भारत (नैफड) बनाएगा

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू शहर से निकलने वाले कचरे को अवैज्ञानिक तरीके से निपटाने की समस्या को हल करने के लिए प्रशासनिक परिषद ने शनिवार को इंटीग्रेटेड सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट को मंजूरी दी।उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसे मंजूरी दी गई।

loksabha election banner

प्रोजेक्ट राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ भारत (नैफड) बनाएगा। इस प्रोजेक्ट को लागू करने के लिए जम्मू नगर निगम नैफड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा।350 मीट्रिक टन क्षमता वाला यह प्रोजेक्ट जम्मू के कोट भलवाल में बनेगा। इसके साथ जैव-सीएनजी उत्पादक संयंत्र और जैव-लैंडफिल भी स्थापित होगा।इसा प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 74.41 करोड़ रुपये है और इसे दो वर्ष में पूरा करना है।नैफड जम्मू और कश्मीर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानकों के अनुसार कचरे को अलग करेगा और कचरे के निपटारे के लिए वैज्ञानिक प्रणाली अपनाएगा।समझौते की शतों के अनुसार जम्मू नगर निगम प्रोजेक्ट के लिए बीस करोड़ रुपये देगा और इक्विटी निवेश के 20 फीसद से ऊपर के रिटर्न पर 50 फीसद लाभ में हिस्सेदार बनेगा।

नैफड भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के अधीन एक अहम संगठन है। इसे जैव-कचरे के प्रबंधन में पर्याप्त अनुभव है। यह अगले 25 वर्ष के लिए इस सालिड वेस्ट प्रोजेक्ट का प्रबंधन करेगा।यह प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद जम्मू शहर के जल स्रोतों, नहरों को प्रदूषित होने से बचाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.