Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: बर्फ के योद्धाओं ने जोजिला पास खोला, एक हफ्ते में लेह-श्रीनगर हाईवे पर दौड़ेगी ट्रैफिक

प्रोजेक्ट विजयक के कमांडर केके मित्रा ने बताया कि जोजिला पास को खोलकर लद्दाख में सड़क संपर्क बहाल करने के लिए हमारे जवानों ने शून्य से नीचे के तापमान में काम किया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 11:01 AM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 11:01 AM (IST)
Jammu Kashmir: बर्फ के योद्धाओं ने जोजिला पास खोला, एक हफ्ते में लेह-श्रीनगर हाईवे पर दौड़ेगी ट्रैफिक
Jammu Kashmir: बर्फ के योद्धाओं ने जोजिला पास खोला, एक हफ्ते में लेह-श्रीनगर हाईवे पर दौड़ेगी ट्रैफिक

राज्य ब्यूरो, जम्मू : लद्दाख को कश्मीर से जोडऩे वाले जोजिला पास पर बर्फ की दीवार काटकर बर्फ के योद्धाओं ने रिकॉर्ड टाइम में रास्ता खोल दिया। जोजिला टनल खोलने की यह मुहिम 14 फरवरी को शुरू हुई थी। अब एक सप्ताह के अंदर लेह-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के खुलते ही सर्दियों में लद्दाख में ठहर गई जिंदगी सरपट दौडऩे लगेगी।

loksabha election banner

लद्दाख को शेष देश से जोडऩे के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने जोजिला पास को श्रीनगर व कारगिल की ओर से जोड़ दिया है। सोमवार को खोले गए जोजिला पास में सड़क को चौड़ा करने का काम शुरू हो गया। अगले सात दिनों में सड़क को ठीक करने के बाद सेना के वाहनों को जोजिला पास पार करवाने के लिए ट्रायल होगा। इसके बाद प्रशासन सड़क का निरीक्षण कर इसे यातायात के लिए खोल देगा। सामान्य हालात में जोजिला पास अप्रैल में खुलता है, इस बार इसे जल्द खोला गया है। कारगिल के द्रास से लेह जाने वाली सड़क को यातायात लायक बनाने के लिए प्रोजेक्ट विजयक की टीमों ने जोजिला पास से मशीनों से बर्फ हटाई तो श्रीनगर की ओर से बीकन की टीमों ने जोजिला पास से बर्फ हटाई। दोनों ओर से बढ़ रही बीआरओ की टीमें बर्फ हटाते हटाते एक दूसरे से मिल गई और जोजिला टनल खुल गया।

शून्य से नीचे के तापमान में जवानों ने किया काम : केके मित्रा

प्रोजेक्ट विजयक के कमांडर केके मित्रा ने बताया कि जोजिला पास को खोलकर लद्दाख में सड़क संपर्क बहाल करने के लिए हमारे जवानों ने शून्य से नीचे के तापमान में काम किया। पूरे आसार हैं कि एक हफ्ते के अंदर इस हाईवे को ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाएगा। बीआरओ के साथ लद्दाख की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की 14 कोर के जवानों ने भी इस मुहिम में सहयोग दिया।

लद्दाख में छह सौ किमी. सड़क के रखरखाव का जिम्मा संभालती है बीआरओ

सामरिक दृष्टि से लद्दाख भारतीय सेना के लिए अतिमहत्वपूर्ण है। इस केंद्र शासित प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में सेना के जवान सियाचिन में पाकिस्तान और पूर्वी लद्दाख में चीन की सेना के सामने मोर्चा संभाले हुए हैं। ऐसे हालात में बीआरओ लद्दाख में करीब छह सौ किलोमीटर सड़क के रखरखाव का जिम्मा संभालती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.