Move to Jagran APP

Chaitra Navratri: कुपवाड़ा में शारदा मंदिर का गृहमंत्री अमित शाह ने किया उद्घाटन, महबूबा मुफ्ती ने की तारीफ

Chaitra Navratri 2023 नवरात्र के पहले दिन जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में शारदा मंदिर का उद्घाटन हुआ। इस खास अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वर्चुअली संबोधित किया। उन्होंने जनता को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मेरी अगली जम्मू-कश्मीर की शुरुआत यहीं से होगी।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Wed, 22 Mar 2023 01:16 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 03:07 PM (IST)
कुपवाड़ा में शारदा मंदिर का हुआ उद्घाटन

जम्मू, जागरण डिजिटल डेस्क। आज यानी की 22 मार्च से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गई। राजधानी दिल्ली से लेकर केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर तक में सुबह सुबह मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। मां दुर्गा के पहले रूप यानी की माता शैलपुत्री की आज पूजा-अर्चना की गई। इसी बीच कश्मीर के लोगों को आज मां शारदा मंदिर की सौगात भी मिली।

loksabha election banner

गृहमंत्री ने कहा कि शारदा माता मंदिर का पुनर्निमार्ण संपूर्ण भारत के श्रद्धालुओं के लिए शुभसंकेत है। अब माता शारदा की कृपा भारत पर युगों युगों तक बनी रहेगी। गृहमंत्री ने कहा कि इसमें कोई दोराय नही है कि 370 हटने से जम्मू कश्मीर, फिर से अपने पुरानी पंरपराओं की ओर आया है। इसे हटाकर प्रदेश को उसकी गगां यमुनी तहजीब की ओर ले जाने का प्रयास हुआ है। टिटवाल में उद्घाटन के कार्यक्रम में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे।

मां शारदा मंदिर का अमित शाह ने किया उद्घाटन

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में स्थित शारदा मंदिर के द्वार आज से भक्तों के लिए खोल दिए गए हैं। आपको बता दें कि मंदिर का निर्माण श्री श्रृंगेरी मठ और सेवा शारदा समिति कश्मीर द्वारा किया गया है। इस मंदिर का उद्घाटन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया।

मेरी जम्मू यात्रा की शुरुआत यहीं से होगी

शारदा मंदिर को भक्तों के लिए आज खोला गया। इस खास मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वर्चुअली संबोधन किया। गृहमंत्री ने देश सहित प्रदेशवासियों को इसके लिए शुभकामनाएं दीं। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज के पावन दिन माता शारदा का मंदिर भक्तों के लिए खोल दिया गया है।

उन्होंने कहा कि आज मैं वहां नहीं हूं लेकिन जब भी मैं जम्मू आऊंगा, मेरी यात्रा इस मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद शुरू होगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कुपवाड़ा में मां शारदा मंदिर के उद्घाटन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भक्तों को शुभकामनाएं दी।

ये शारदा सभ्यता की खोज की शुरुआत है

वर्चुअली संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ये मात्र मां की प्रतिमा की स्थापना नहीं है, बल्कि यह शारदा सभ्यता की खोज की ओर एक शुरुआत है। ऐसा मानना है कि व्यक्ति की चेतना को ब्रह्मांड की अनंत चेतना के साथ जोड़ने वाली ज्ञान का जमीन पर उतरने वाली शुरुआत होगी। लोग दूर-दूर से मां के दर्शन करने और अपनी संस्कृति से जुड़ने के लिए यहां आएंगे।

गृहमंत्री ने कहा कि मंदिर में माता की प्रतिमा को नवरात्र के पहले दिन प्रतिष्ठित किया गया है। यह कदम मंदिर का पुनर्निर्माण ही नही शारदा सभ्यता की खोज की शुरूआत है। इससे व्यक्ति की चेतना को ब्राहमांड की चेतना से जोड़ने वाले ज्ञाण की जमीन पर उतारने की शुरूआत हुई है। उन्होंने कहा कि एक जमाने में शारदा पीठ ज्ञान का केंद्र था। आदिशंकर समय यहां मां की अराधाना के लिए आए थे। शारदा लिपि कश्मीर की मूल लिपि है, जिसका नाम भी माता के नाम पर रखा गया है। अमृत मंथन में भी यह स्थान अहमियत रखता है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एक समय में भारतीय उपमहाद्वीप में शारदा पीठ ज्ञान का केंद्र माना जाता था। देश-विदेश से लोग अध्यात्म और ज्ञान के लिए यहां आते थे। आदि शंकराचार्य स्वयं यहां आए और ज्ञान की प्राप्ति की। शारदा लिपि का नाम मां शारदा के नाम पर ही रखा गया है।

पुरानी परंपराओं को करेंगे स्थापित

उन्होंने अंत में कहा कि जम्मू-कश्मीर की शांति को बनाए रखना हमारा कर्तव्य है। हम घाटी की पुरानी परंपराओं को एक बार फिर से स्थापित करेंगे। गृहमंत्री ने कहा सरकार ने संस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण 123 चिन्हित स्थानों का व्यवस्थित रूप से उनकी मरम्मत का काम कर रही है। कश्मीर में कई मंदिर, सूफिस्तान को फिर से पुनर्निर्मित करने का काम चल रहा है। इस पर 65 करोड़ रूपये का खर्च आएगा। इसके साथ 75 धार्मिक संस्थानों की पहचान कर 31 सांस्कुतिक कार्यक्रम किए गए हैं।

इससे हमे हमारी पुरानी विरासत को पुर्नजीवित करने में मदद मिलेगी। मंदिर के निमार्ण की दिशा में सेव शारदा पीठ के संस्थापक रवींद्र पंडिता व उनके साथियों की सराहना करते हुए गृहमंत्री ने बताया कि पंचलोहा में बनी इस प्रतिमा को कर्नाटक के श्रृंगरी मठ से माता शारदा के मंदिर में लाने की यात्रा 26 जनवरी को शुरू हुई थी।

महबूबा मुफ्ती ने की तारीफ

कुपवाड़ा में मां शारदा मंदिर के उद्घाटन पर पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि शारदा मंदिर खोलना बहुत अच्छी बात है। यह कुछ ऐसा है जिसका कश्मीरी पंडित इंतजार कर रहे थे और वे वास्तव में इसे खोलना चाहते थे। तो यह अच्छी बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.