Move to Jagran APP

In Pics Amarnath Yatra 2022 : तस्वीरों में देखें बाबा बर्फानी के दर्शनों को कैसे उत्साहित हैं श्रद्धालु, हर-हर महादेव से गूंज रहा मंदिरों का शहर

Amarnath Yatra 2022 पहले जत्थे के साथ श्री अमरनाथ के दर्शनों के लिए रवाना होने वालों में मेरठ से आए 42 युवा का एक दल भी शामिल है। ये युवा बाबा बर्फानी के दर्शन करने के साथ इस बार पवित्र गुफा पर तिरंगे भी लहराएंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 01:51 PM (IST)
आधार शिविर भगवती नगर से रवाना होने वाले श्रद्धालुओं के उत्साह से अवगत कराते हैं।(Photo : Pardeep Bakshi)

जम्मू, जेएनएन : श्री अमरनाथ यात्रा के लिए देशभर से आए श्रद्धालु आज बुधवार को बालटाल व पहलगाम के लिए रवाना हो गए। श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए ये श्रद्धालु बहुत ही उत्सुक नजर आ रहे थे। एक माह पहले तक कश्मीर में बने माहौल को देखते हुए आशंका जताई जा रही थी कि इस बार कम श्रद्धालु आएंगे, लेकिन पहले जत्थे में शामिल होने के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनमें कितना जोश और उत्साह है।

loksabha election banner

आइए हम आपको तस्वीरों के माध्यम से बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए आधार शिविर भगवती नगर से रवाना होने वाले श्रद्धालुओं के उत्साह से अवगत कराते हैं। जत्था रवाना होने तक भगवती नगर आधार शिविर बम बम भोले, हर-हर महादेव के जयकारों व भारत माता की जय के नारों से गूंज रहा था। हर कोई जल्द से जल्द पवित्र गुफा के दर्शन करने को उत्सुक नजर आ रहा था। गुजरात से बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए परिवार सहित पहुंचे सुमित पटेल का कहना था कि दो साल बाद भोले ने अपने पास बुलाया है। अब बस उनके चरणों में नत्मस्तक होने की इच्छा है।  

जम्मू से आज सुबह साढ़े पांच बजे के करीब उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर घाटी के लिए रवाना किया। जब सुबह उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, मेयर चंद्रमोहन गुप्ता, डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा, भाजपा वरिष्ठ नेता देवेंद्र राणा सहित अन्य नेताओं व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अधार शिविर पहुंचे तो श्रद्धालुओं ने उनका हर-हर महादेव के जयकारे के साथ स्वागत किया। उपराज्यपाल सहित अन्यों ने भी हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया।

वहीं आधार शिविर भगवती नगर स्थित यात्री निवास में कतारों में खड़े श्रद्धालु कड़ी सुरक्षा से भी परेशान नजर नहीं आए। एक श्रद्धालु ने बताया कि यात्री निवास के अंदर आने तक उनकी तीन बार जांच हुई, लेकिन यह सुरक्षा हमारे लिए ही तो है। भले श्रद्धाुलओं का पहला जत्था कश्मीर के लिए रवाना हो चुका है परंतु इस समय पूरा भगवती नगर भोले के जयकारों और भजन कीर्तन से गूंज रहा है। श्रद्धालु अपना सामान कमरों में रख भजनों पर झूमते नजर आए।

पहले जत्थे के साथ श्री अमरनाथ के दर्शनों के लिए रवाना होने वालों में मेरठ से आए 42 युवा का एक दल भी शामिल है। ये युवा बाबा बर्फानी के दर्शन करने के साथ इस बार पवित्र गुफा पर तिरंगे भी लहराएंगे। अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार हो रही अमरनाथ यात्रा के माध्यम से ये युवा पूरी दुनिया को यह संदेश देने के साथ कश्मीर को विवाद बताने वालों को आईना दिखाना चाहते हैं। ये युवा वीरवार को बालटाल के मार्ग से पवित्र गुफा पहुंच कर वहां तिरंगे लगाएंगे।

ऊधमपुर डीसी कृतिका ज्योत्सना सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने अमरनाथ यात्रियों के पहले जत्थे का टिकरी काली माता मंदिर के पास स्वागत किया। डीसी ने विधिवत पूजन के बाद नारियल फोड़ श्रद्धालुओं के जत्थे को आगे रवाना किया। इस अवसर पर एसएसपी ऊधमपुर डॉ. विनोद कुमार सहित जिला प्रशासन व पुलिस के अन्य भी मौजूद थे। ऊधमपुर जिला में अमरनाथ यात्रियों के ठहरने के लिए 36 लाजमेंट सेंटर स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा जिला में 18 लंगर लगाए गए हैं।

डीसी रामबन मुसरत इस्लाम सहित डीडीसी अध्यक्ष डॉ शमशाद शान, एसएसपी रामबन, मोहिता शर्मा, एडीडीसी, राजिंदर शर्मा सहित अन्यों ने भी नाशरी सुरंग के पास अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे में शामिल श्रद्धालुओं का भव्य स्वागत किया। उन्होंने यात्रियों को जलपान कराते हुए इस बात का विश्वास दिलाया कि यात्रा मार्ग पर उन्हें हर तरह की सुविधा मिलेगी। किसी तरह की भी परेशानी होने पर वे संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों से बात कर सकते हैं।

आज शाम तक श्रद्धालुओं का यह जत्था बालटाल व पहलगाम आधार शिविर में पहुंच जाएगा और कल वीरवार सुबह ये श्रद्धालु पवित्र गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी के दिव्य दर्शन करेंगे। आपको बता दें कि अभी तक तीन लाख से अधिक श्रद्धालु यात्रा के लिए आनलाइन पंजीकरण करवा चुके हैं। इसके अलावा रोजाना करंट पंजीकरण भी हो रहा है, जिसमें आप श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड़ देख सकते हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दो साल के अंतराल के बाद आयोजित की जा रही वार्षिक अमरनाथ यात्रा में इस साल आठ लाख से अधिक श्रद्धालु देशभर से पहुंचेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.