Move to Jagran APP

IED Found In Handwara : आतंकवादियों की बड़ी साजिश नाकाम, हंदवाड़ा लंगेट में लगाई आइईडी समय रहते निष्क्रिय की

पुलिस ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि 20 किलो वजनी यह आइईडी सुरक्षाबलों के साथ-साथ हाईवे पर गुजरने वाले आम नागिरकों के लिए मौत का सबब बन सकती थी। यह आइईडी उत्तरी कश्मीर के हिंदवाड़ा में लंगेट-वुडीपोरा गांवों के बीच एक सड़क किनारे लगाई हुई थी।

By rahul sharmaEdited By: Rahul SharmaPublished: Wed, 19 Oct 2022 01:48 PM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2022 02:11 PM (IST)
IED Found In Handwara : आतंकवादियों की बड़ी साजिश नाकाम, हंदवाड़ा लंगेट में लगाई आइईडी समय रहते निष्क्रिय की
आतंकी आइईडी विस्फोट की योजना बना रहे थे, जिसे समय रहते सुरक्षाबलों ने विफल बना दिया।

श्रीनगर, जेएनएन : कश्मीर के लोगों में दहशत पैदा करने के लिए आतंकवादी संगठन हर दिन नई योजना बना रहे हैं। तीन दिनों के भीतर कश्मीर घाटी में तीन हिंदुओं की लक्षित हत्या करने के बाद अब आतंकवादी सुरक्षाबलों व आम लोगों को निशाना बनाने के लिए आइईडी विस्फोट की योजना बना रहे थे, जिसे समय रहते सुरक्षाबलों ने विफल बना दिया। आतंकवादियों ने यह आइईडी उत्तरी कश्मीर के हिंदवाड़ा में लंगेट-वुडीपोरा गांवों के बीच एक सड़क किनारे लगाई हुई थी।

loksabha election banner

पुलिस ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि 20 किलो वजनी यह आइईडी सुरक्षाबलों के साथ-साथ हाईवे पर गुजरने वाले आम नागिरकों के लिए मौत का सबब बन सकती थी। पुलिस ने बताया कि आज सुबह जब सेना को सूचना मिली कि लंगेट-वुडीपोरा इलाके में सड़क के पास झाड़ियों में गैस लिसेंडर में आइईडी लगाई गई है। आइईडी का वजन 20 किलोग्राम के करीब बताया जा रहा है।

पुलिस व सेना की संयुक्त टीम ने इलाके में पहुंचते ही सबसे पहले हाईवे पर वाहनों की आवाजाही को रोका। इसके बाद आसपास आतंकवादी मौजूद न हो इसको लेकर सर्च आपरेशन भी चलाया। जब यह सुनिश्चित हो गया कि आइईडी के आसपास कोई संदिग्ध मौजूद नहीं है, तब बम निष्क्रिय दस्ते ने मौके पर पहुंच आइईडी को वहां से सुरक्षित ढंग से निकाला और फिर एक सुरक्षित स्थान पर ले जाकर उसे निष्क्रिय बना दिया।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए पुलिस के साथ सेना की 30 राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों ने अपना सहयोग दिया। आइईडी के निष्क्रिय होते ही लंगेट-वुडीपोरा हाईवे पर वाहनों की आवाजाही को फिर से बहाल कर दिया गया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि अगर आतंकवादी अपनी साजिश में कामयाब हो जाते तो इस आइईडी विस्फोट में जान व माल का काफी नुकसान हो सकता था। आसपास के इलाकों में सुरक्षाबल सर्च आपरेशन जारी रखे हुए है। इलाके में संदिग्ध गतिविधि के बारे में पता लगाया जा रहा है। वहीं पुलिस का कहना है कि उन्होंने इस संबंध में मामला भी दर्ज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.