Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर

जागरण संवाददाता, जम्मू : स्वतंत्रता दिवस को शांतिपूर्वक मनाने के लिए सुरक्षा बलों ने कमर कस ल

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Aug 2018 08:17 PM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 08:17 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर

जागरण संवाददाता, जम्मू :

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस को शांतिपूर्वक मनाने के लिए सुरक्षा बलों ने कमर कस ली है। शहर के सभी संवेदनशील स्थलों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य आयोजन स्थल मिनी स्टेडियम परड में शार्प शूटरों को तैनात कर दिया गया है ताकि कोई संदिग्ध गतिविधि दिखने पर तुरंत कार्रवाई की जा सके। मिनी स्टेडियम को सुरक्षा बलों ने पिछले पंद्रह दिनों से सील किया हुआ है। किसी को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं दी जा रही। शहर के बीचो-बीच बने राज्यपाल आवास, मुख्यमंत्री आवास के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यालयों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सैन्य प्रतिष्ठानों के बाहर भी सुरक्षा घेरे को मजबूत किया गया है। अखनूर के चिनाब दरिया में बाढ़ की स्थिति के बावजूद बीएसएफ के जवान चिनाब पर पूरी नजर रख रहे हैं ताकि कोई आतंकी चिनाब से घुसपैठ न कर सके। वहीं, धार्मिक स्थलों पर भी जवानों की तैनाती कर दी गई है। एसएसपी जम्मू विवेक गुप्ता ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे पैदल गश्त कर संदिग्ध लोगों की गतिविधियों पर नजर रखें।

---

अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे मार्ग सील

जम्मू : स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सीमांत क्षेत्रों से शहर को जोड़ने वाले सभी मार्गो पर जिला पुलिस, सेना तथा सीआरपीएफ द्वारा नाके लगाकर वाहनों की जांच की जा रही है। सभी थाना प्रभारियों से कहा गया है कि वह अपना इलाका छोड़कर पंद्रह अगस्त तक कहीं न जाएं। दरअसल स्वतंत्रता दिवस पर खलल डालने के लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ करवा सकता है। यह चेतावनी केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसयों ने जारी की है। सीमांत रूटों पर स्थायी नाकों के अलावा अस्थायी और मोबाइल नाकों पर भी यात्री एवं निजी वाहनों की गहन जांच की जा रही है। सीमांत क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। सीमांत क्षेत्रों के अलावा नेशनल हाईवे के साथ प्रमुख सार्वजनिक स्थलों की सुरक्षा भी पुख्ता की जा रही है।

--------------

पुलिस की हर हरकत पर पैनी नजर

जम्मू : एसएसपी जम्मू विवेक गुप्ता का कहना है कि स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर शहर तथा सीमांत क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाकर संवेदनशील स्थलों तथा बॉर्डर से लेकर गांव तक होने वाली पल-पल की हरकत पर नजर रख रही है। खास तौर पर पाक गोलाबारी, घुसपैठ तथा आतंकी घटनाओं से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों पर पुलिस की पैनी नजर है।

-------------

रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड में सुरक्षा बल सतर्क

जम्मू : अकसर देखने को मिलता है कि आतंकी भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों को निशाना बनाते हैं। इनमें रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड शामिल हैं। जम्मू रेलवे स्टेशन में दो आतंकी हमले हो चुके हैं, जबकि बस स्टैंड में कई ग्रेनेड हमले हुए हैं। इस साल मार्च में भी बस स्टैंड पर ग्रेनेड धमाका हुआ था जिसमें कई लोग घायल हो गए थे। पुलिस अभी तक इस मामले को हल नहीं कर पाई है। एसएचओ रेलवे पुलिस इंद्रपाल ¨सह का कहना है कि रेलवे स्टेशन के सभी प्रवेश द्वारों को सील कर दिया गया है। केवल मुख्य द्वार से हीं यात्रियों को आने तथा जाने की इजाजत दी जा रही है। दिन में तीन बार डॉग स्क्वाड तथा बम निरोधक दस्ते की मदद से रेलवे स्टेशन को खंगाला जा रहा है ताकि कोई विस्फोटक पदार्थ लेकर रेलवे स्टेशन के भीतर न घुस पाए। इसके अलावा रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के जवान ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। जम्मू से लखनपुर पर रेलवे ट्रैक पर नाकों की संख्या बढ़ा दी गई है। बस स्टैंड के भीतर तथा बीसी पर भी जवानों की अतिरिक्त तैनाती की गई है। -----------

स्वतंत्रता दिवस समारोह के चलते कई रूटों में होगा बदलाव

जम्मू : 15 अगस्त के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों के चलते ट्रैफिक पुलिस की ओर से कुछ रूटों में बदलाव किया गया है। उस दिन कार्यक्रम के दौरान कई रूटों पर वाहनों के आने और क्रॉ¨सग पर पाबंदी लगाई गई है। कार्यक्रम में बिना आमंत्रण के किसी भी वाहन को परेड ग्राउंड के नजदीक आने की अनुमति नहीं होगी।

प्रमुख रूप से नो एंट्री प्वाइंट में केसी क्रॉ¨सग, शकुंतला क्रॉ¨सग, रिहाड़ी क्रॉ¨सग, लाइब्रेरी चौक, सीपीओ चौक, महेशपुरा, विजिलेंस रोटरी, रणवीरेश्वर टेंपल, इंदिरा चौक और सिद्दड़ा पुल से रेडियो स्टेशन तक वाहनों की पाबंदी रहेगी। भारी वाहन मांडा, सिद्दड़ा, बीसी रोड से निकल सकते हैं, लेकिन कोई भी वाहन सिद्दड़ा से रेडियो स्टेशन की ओर नहीं आ सकता। इसी तरह राजौरी, पुंछ, और अखनूर से आने वाले वाहन बख्शीनगर पुली तक ही आ सकेंगे।

इसके अलावा ट्रक, टिप्पर, टैंकर, ट्रैक्टर, लोड कैरियर को शहर में प्रवेश करने की तब तक अनुमति नहीं होगी, जब तक कार्यक्रम चलता रहा होगा। इसके अलावा उधमपुर, कटड़ा, डोडा, श्रीनगर के वाहनों को सिद्दड़ा बाईपास से निकाला जाएगा।

पुलिस जवानों को विजिलेंस रोटरी के नजदीक छोड़ने के बाद बसें रेशम घर जाएंगी। स्कूल बसों को गवर्नमेंट वूमेन कॉलेज परेड में रखा जाएगा। गणमान्य लोगों के लिए परेड में ब्राह्मणा सभा के सामने पार्किग की व्यवस्था होगी।

एंट्री पास वाले वाहन लाइब्रेरी चौक से रणवीरेश्वर मंदिर, लाइब्रेरी चौक से परेड, रणवीरेश्वर मंदिर से परेड, विजिलेंस रोटरी से परेड में लगेंगे, जबकि बिना अनुमति वाले वाहन या बस फ्लाईओवर पर लगेंगी। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस पर परेड, इंदिरा चौक, जेडीए पार्किग, शालामार पार्किग खाली रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.