Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: कोरोना से जंग में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ कदमताल कर रहे SDRF के जवान

जम्मू एवं कश्मीर के कोविड अस्पतालों में तैनात यह एसडीआरएफ कर्मी आक्सीजन फलो आक्सीजन कंसंट्रेटर को चलाने मरीजों के तीमारदारों की सहायता करने के लिए तैनात है। एसडीआरएफ कर्मियों को जीएमसी बख्शी नगर जम्मू सरकारी अस्पताल गांधी नगर और सरकारी सीडी अस्पताल जम्मू में तैनात किया गया है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 06:10 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 06:14 PM (IST)
एसडीआरएफ को जीएमसी बख्शी नगर जम्मू, सरकारी अस्पताल गांधी नगर और सरकारी सीडी अस्पताल जम्मू में तैनात किया गया है।

जम्मू, दिनेश महाजन । विश्व भर में घोषित महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए डटे स्वास्थ्य कर्मियों के साथ कंधे से कंधा मिला कर काम कर रहे जम्मू कश्मीर पुलिस की स्टेट डिजास्टर रिस्पांड फोर्स (एसडीआरएफ) के जवान अहम निभा रहे हैं।

loksabha election banner

जम्मू एवं कश्मीर के कोविड अस्पतालों में तैनात यह एसडीआरएफ कर्मी आक्सीजन फलो, आक्सीजन कंसंट्रेटर को चलाने, मरीजों के तीमारदारों की सहायता करने के लिए तैनात है। जम्मू संभाग की बात करे तो एसडीआरएफ कर्मियों को जीएमसी बख्शी नगर जम्मू, सरकारी अस्पताल गांधी नगर और सरकारी सीडी अस्पताल जम्मू में तैनात किया गया है। इसके अलावा इन जवानों की सेवा डीआरडीओ अस्पताल भगवती नगर जम्मू में भी ली जा रहा है।

प्रशंसा पत्र और नकद राशि पुरस्कार के तौर पर देकर बढ़ाया जा रहा जवानों का हौंसला

इन स्वास्थ्य उपकरणों को चलाने के लिए एसडीआरएफ जवानों को जीएमसी अस्पताल जम्मू में विशेष ट्रेनिंग दी गई है जिसका सिलसिला 25 मई से शुरू हो गया था। कोविड अस्पतालों में ड्यूटी दे रहे इन जवानों को सभी जीवन रक्षक उपकरण व अन्य वस्तुएं उपलब्ध करवाई गई है। जिनमें पीपीई कीट, ग्लवज शामिल है। ड्यूटी के बाद जवानों को विश्राम करने के लिए भी पुलिस विभाग ने पूरे बंदोबस्त किया है। जवानों और उनके परिवारों के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखते हुए इन दिनों को आइसोलेट किया जा रहा है।

कमांडेंट जनरल ने बढ़ाया जवानों का हौसला

एसडीआरएफ के कमांडेंट जनरल वीके सिंह ने कोविड अस्पतालों में तैनात जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए अस्पतालों का दौरा किया। उन्होंने जवानों की पीट थपथपाई और उन्हें इसी कार्य निष्ठा के साथ मानवता की सेवा के लिए काम करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इस दौरान जवानों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित करने के अलावा उन्हें दो दो हजार रुपये की नकदी राशि पुरस्कार के तौर पर देने की घोषणा की।

अस्पताल तैनात जवानों की संख्या

  • जीएमसी जम्मू 21
  • गांधी नगर अस्पताल 18
  • सीडी अस्पताल जम्मू 12
  • डीआरडीओ जम्मू 21
  • एसकेआईएमएस बेमिना 10
  • सीडी अस्पताल श्रीनगर 10
  • हज हाऊस, श्रीनगर 10

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.