जम्मू, राज्य ब्यूरो । अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू ने 14 जून से लेकर 23 जून तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है। 'योग घर में परिवार के साथ करें' का विषय रखा गया है। इंडियन सिस्टम आफ मेडिसिन (आयुष) की तरफ से अधिसूचना जारी होने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने जम्मू संभाग में वर्चुअल मोड के जरिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है।

भारतीय योग संस्थान के योग विशेषज्ञ और इंडियन सिस्टम आफ मेडिसिन आयुष के सहयोग से कार्यक्रमों में विद्यार्थियों को योग के महत्व बारे बताया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक डा. रवि शंकर शर्मा ने जम्मू संभाग के सभी दस जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह सभी स्कूलों के प्रिंसिपल, हैड मास्टर को कार्यक्रम आयोजित करने के लिए निर्देश दें। ये कार्यक्रम प्राइवेट स्कूलों में भी आयोजित किए जाएंगे।

आदेश में कहा गया है की सभी हायर सेकेंडरी, हाई स्कूल, मिडिल स्कूल, प्राइमरी स्कूल के हैड से कहा जाए कि वह 15 जून को 10 दिवसीय योग शिविर के उद्धाटन समारोह के वर्चुअल वेबिनार में भाग लें। यह वेबिनार 15 जून को सुबह 7:00 बजे से लेकर 8:30 बजे होगा। सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सुबह 7:00 बजे से 8:30 बजे तक मनाया जाएगा। पहली से लेकर बारहवीं कक्षा तक विद्यार्थी, अध्यापक, कर्मी दस दिवसीय योग शिविर के लिए 12 जून से लेकर 15 जून के बीच अपना पंजीकरण शिक्षा विभाग के पास करवा सकते हैं। साथ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में स्कूल शिक्षा विभाग 14 जून को निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित करेगा और साथ में संगोष्ठी भी होगी।

इसमें 14 साल से लेकर 18 साल की आयु के बच्चे भाग ले सकते हैं। 15 जून को योग के साथ घर में रहिए नारे के साथ प्रतियोगिता होगी। जिंगल प्रतियोगिता योग से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है, विषय के साथ 16 जून को होगी। पोस्टर प्रतियोगिता 17 जून को होगी। इसका विषय योग के साथ घर में रहिए होगा। 18 जून को योगासन प्राणायाम प्रतियोगिता होगी। 19 जून को वेबिनार होगा। इस का विषय है कोरोना की रोकथाम के लिए योग एक वरदान। वहीं 20 जून को क्विज प्रतियोगिता होगी। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। 22 जून को योग शिविर और 23 जून को भी योग शिविर आयोजित किए जाएंगे। 

Edited By: Vikas Abrol