Move to Jagran APP

Positive India: आरएसएस ने मुस्लिम समाज की मदद को बढ़ाए हाथ, बांटी राहत सामग्री

सेवा भारती संकटमोचन दल ने भी शहर एवं बाहरी इलाकों में सुरक्षाकर्मियों को चाय एवं बिस्कुट वितरित किए जो नाके पर सेवा प्रदान कर रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 02:27 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 02:27 PM (IST)
Positive India: आरएसएस ने मुस्लिम समाज की मदद को बढ़ाए हाथ, बांटी राहत सामग्री

जम्मू, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस की महामारी के बीच लाॅकडाउन से प्रभावित वर्ग को राहत पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जाति, पंथ, बिरादरी और धर्म से उपर उठकर काम कर रहा है। आरएसएस का राहत सामग्री वितरण का काम समूचे जम्मू संभाग के अन्य इलाकों की तर्ज पर शहर में भी जारी है।

loksabha election banner

संघ के स्वयंसेवकों ने नगर कार्यवाह अजय भारती और मुस्लिम समाज के प्रमुख नागरिक सुहेल काजमी की मौजूदगी में शहर के रेजीडेंसी रोड और तहसील रोड स्थित मोहल्लों में रहने वाले मुस्लिम समाज के सैकडों लोगों में राहत सामग्री वितरित की। यह प्रक्रिया मुस्लिम समाज के अन्य वरिष्ठ नागरिकों और संघ के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में बीच संपन्न हुई। राहत साम्रगी हासिल करने वालों में शिया समाज के भी कई लोग शामिल हैं।

आरएसएस के महानगर संघचालक सुरेंद्र मोहन गुप्ता का कहना है कि लॉकडाउन में जरूरतमंदो को खाने-पीने की किसी प्रकार की दिक्कत न हो, राष्ट्रीय स्वयंसेव संघ के स्वयंसेवकों ने राहत वितरण की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। जम्मू संभाग के रामबन, डोडा, किश्तवाड़, राजौरी, पुंछ, कठुआ और सांबा जिले में राहत सामग्री वितरित की गई। इस राहत साम्रगी को विभिन्न इलाकों से एकत्रित किया गया था, ताकि जरूरतमंदो तक इसे पहुंचाया जा सके। इस मौके पर संघ के नगर कार्यवाह अजय भारती ने कहा कि आरएसएस देश के किसी भी नागरिक से भेदभाव नहीं करता। संघ समाज और मानवता की सेवा में निरंतर काम कर रहा है और लाकडाउन के कारण मुस्लिम समाज के प्रभावित वर्ग के बीच राहत सामग्री का वितरण इसका प्रमाण है।

स्वयंसेवकों ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को जिन्हें अपना जीवन यापन चलाने में मुश्किल हो रही है, खासतौर पर जो रेहड़ी-फड़ी लगा कर अपने परिवार का पालन पोषण करते थे, को राहत सामग्री वितरित की। इसके साथ ही स्वयंसवेकों ने ग्रामीण इलाकों में सैनिटाइजेशन का काम भी शुरू किया है। जिसमें जम्मू और कठुआ जिले के गांव शामिल हैं। स्वयंसेवकों ने कहा कि हर जरूरतमंद को संकट की इस घड़ी में राहत प्रदान की जाएगी ताकि कोरोना वायरस की चेन को विराम लगाया जा सके और इसके लिए लोगों को घरों में रहना होगा।

सेवा भारती संकटमोचन दल ने भी शहर एवं बाहरी इलाकों में सुरक्षाकर्मियों को चाय एवं बिस्कुट वितरित किए जो नाके पर सेवा प्रदान कर रहे हैं। दूसरे जिलों में भी सेवा भारती संकट मोचन दल ने राहत सामग्री वितरित की। यह वितरण डब्ल्यूएचओ के मानकों के अनुसार राहत सामग्री का वितरण सामाजिक दूरी को अपनाते हुए किया जा रहा है। इस बीच महानगर संघ चालक सुरेन्द्र मोहन गुप्ता ने जनता से आग्रह किया कि गरीबों को सहायता प्रदान करने के लिए आगे आएं और जम्मू कश्मीर सहायता समिति के खाता नंबर 10167775167, एसबीआई ब्रांच कच्ची छावनी, आईएफएससी एसबीआईएन0002374 में सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.