Move to Jagran APP

Jammu: होली पर ट्रेनों में आरक्षण को लेकर मारामारी, जम्मू से सभी रेलगाड़ियों में आरक्षण फुल

रेलवे ने जम्मू के लिए विशेष रेलगाड़ियों को चलाने की घोषणा की है। ट्रेन संख्या 04401/04402 आनंद विहार टर्मिनल-श्री माता वैष्णो देवी सप्ताह में दो दिन चलेगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 11:20 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 11:20 AM (IST)
Jammu: होली पर ट्रेनों में आरक्षण को लेकर मारामारी, जम्मू से सभी रेलगाड़ियों में आरक्षण फुल
Jammu: होली पर ट्रेनों में आरक्षण को लेकर मारामारी, जम्मू से सभी रेलगाड़ियों में आरक्षण फुल

जम्मू, जागरण संवाददाता : होली पर्व को लेकर इन दिनों रेलगाड़ियों में यात्रियों की भीड़ है। होली पर आरक्षण की कोई संभावना न देख यात्रियों ने अभी से घरों को जाना शुरू कर दिया है। तत्काल टिकट के लिए मारामारी मचने लगी है। होली पर जम्मू से रवाना होने वाली सभी रेलगाड़ियों में आरक्षण फुल हो गया है।

loksabha election banner

जम्मू शहर में अन्य राज्यों के हजारों लोग काम कर रहे हैं। होली में घर जाने वाले यात्रियों के लिए अब सिर्फ तत्काल टिकट का ही भरोसा रह गया है। इसके अलावा होली पर धार्मिक स्थलों पर जाने वाले लोगों की भारी भीड़ रहती है, इसलिए धार्मिक स्थलों की ओर जाने वाली रेलगाड़ियों में भी आरक्षण के लिए मारामारी चल रही है। कई विशेष रेलगाड़ियों में आरक्षण फुल होने के बाद अब वेटिंग में भी टिकट नहीं मिल रहा। ट्रेनों में आरक्षण न मिलने से यात्री जनरल कोचों में भूसे की तरह भरकर यात्र करने को मजबूर हैं।

होली पर जम्मू से रवाना होने वाली रेलगाड़ियों में आरक्षण न मिलने से अब तत्काल आरक्षण के लिए मारामारी शुरू हो गई। चूंकि ऑनलाइन तत्काल टिकट पाना भी लोगों के लिए संभव नहीं हो रहा, यही कारण है कि यात्रियों के पास अब रेलवे स्टेशन के आरक्षण केंद्र में कतारों में खड़े रहने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा है। आरक्षण केंद्र खुलने से पूर्व ही लोगों की वहां कतारें लगनी शुरू हो गई हैं, जो होली तक और लंबी हो जाएंगी।

जम्मू से दिल्ली के बीच सबसे अधिक मारामारी

रेलवे आरक्षण केंद्र में तैनात अधिकारी ने बताया कि होली पर आरक्षण के लिए सबसे अधिक मांग जम्मू से दिल्ली के बीच है। दिल्ली से अन्य राज्यों की रेलगाड़ियां आराम से मिल जाती हैं, इसलिए सबसे अधिक होड़ जम्मू से दिल्ली के बीच चलने वाली रेलगाड़ियों में रहती है।

होली के लिए दो विशेष रेलगाड़ियां चलाई

रेलवे ने जम्मू के लिए विशेष रेलगाड़ियों को चलाने की घोषणा की है। ट्रेन संख्या 04401/04402 आनंद विहार टर्मिनल-श्री माता वैष्णो देवी सप्ताह में दो दिन चलेगी। वहीं, ट्रेन संख्या 04612/04611 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-वाराणसी एक्सप्रेस को चलाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.