Move to Jagran APP

IFA Shield 2020: रीयल कश्मीर ने रचा इतिहास, George Telegraph को हराकर IFA Shield फुटबॉल कप जीता

वर्ष 2017 को अस्तित्व में आए रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब (आरकेएफसी) ने प्रतिष्ठित जार्ज टेलीग्रॉफ स्पोटर्स क्लब को मात देकर 123 आइएफए शील्ड फुटबॉल कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। ऐसे कारनामे को अंजाम देने वाला रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब प्रदेश का पहल क्लब है।

By VikasEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 05:09 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 05:27 PM (IST)
IFA Shield 2020: रीयल कश्मीर ने रचा इतिहास, George Telegraph को हराकर IFA Shield फुटबॉल कप जीता
आरकेएफसी ने जार्ज टेलीग्रॉफ स्पोटर्स क्लब को मात देकर 123 आइएफए शील्ड फुटबॉल कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया।

जम्मू, जागरण संवाददाता। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में वर्ष 2017 को अस्तित्व में आए रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब (आरकेएफसी) ने प्रतिष्ठित जार्ज टेलीग्रॉफ स्पोटर्स क्लब को मात देकर 123 आइएफए शील्ड फुटबॉल कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। ऐसे कारनामे को अंजाम देने वाला रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब प्रदेश का पहल क्लब है।

loksabha election banner

कोलकाता के द साल्ट लेक स्टेडियम में शनिवार दोपहर को रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब और जार्ज टेलीग्राॅफ स्पोटर्स क्लब के बीच रोमांच से भरपूर मुकाबला खेला गया। हालांकि मुकाबले के दौरान जार्ज टेलीग्रॉफ स्पोटर्स क्लब के खिलाड़ी उत्साह से लबरेज होकर रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब के बीच पूरे जोश से उतरे। मैदान में उतरते ही रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब के खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी टीम पर हावी होना शुरू हो गए। विजेता रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब की ओर से सेमीफाइनल मुकाबले में हैट्रिक बनाने वाले लुकमन ने मैच के 35वें मिनट में गोल कर 1-0 स्कोर की बढ़त बना ली और मध्यांतर तक स्कोर 1-0 पर पहुंच गया।

रीयल कश्मीर आइएफए शील्ड फुटबॉल क्लब जीतने वाला 46वां क्लब बना

मध्यांतर के बाद के खेल में जार्ज टेलीग्रॉफ स्पोटर्स क्लब के गौतम दास जो वैकल्पिक खिलाड़ी के रूप में मैदान में उतरे थे ने साथ खिलाड़ी बबलू अरो से मिले पॉस को गोल में परिवर्तित कर 1-1 स्कोर पर पहुंचा दिया। अभी 10 मिनट का समय बीता ही था कि रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब के खिलाड़ियों ने अपनी रणनीति में बदलाव लाया और दानिश फारूक ने फ्री किक की और गेंद सीधा साथी खिलाड़ी मेसून रार्बटनसन के पास पहुंची। उन्होंने तुरंत उछलते हुए हैडर की मदद से गेंद को गोलपाेस्ट के भीतर दागा और स्कोर को 2-1 पर पहुंचा दिया। इसके उपरांत जार्ज टेलीग्राॅफ के खिलाड़ियों ने मैच के अंतिम 12 मिनट में अपनी पूरी ताकत झोंक दी लेकिन गोल करने में कामयाब नहीं हो पाए। अंत में रीयल कश्मीर बाजी मारने में कामयाब रहा। रीयल कश्मीर ने वर्ष 2019-20 में आइ लीग के लिए क्वालीफाई किया था। रीयल कश्मीर आइएफए शील्ड फुटबॉल क्लब जीतने वाला 46वां क्लब बना है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर फुटबॉल एसोसिएशन सहित रीयल कश्मीर फुटबॉल क्लब के पदाधिकारियों ने टीम को इस शानदार उपलब्धि के लिए मुबारकबाद दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.