Move to Jagran APP

आरबीआई ने छिब्बर को जेएंडके बैंक का अंतरिम चेयरमैन नियुक्त करने को दी मंजूरी

राज्य ब्यूरो जम्मू भारतीय रिजर्व बैंक ने तीन महीने के लिए आरके छिब्बर की जम्मू कश्मीर बैंक के अंतरिम चेयरमैन व प्रबंध निदेशक के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 08:33 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 08:33 AM (IST)
आरबीआई ने छिब्बर को जेएंडके बैंक का अंतरिम चेयरमैन नियुक्त करने को दी मंजूरी
आरबीआई ने छिब्बर को जेएंडके बैंक का अंतरिम चेयरमैन नियुक्त करने को दी मंजूरी

राज्य ब्यूरो, जम्मू : भारतीय रिजर्व बैंक ने तीन महीने के लिए आरके छिब्बर की जम्मू कश्मीर बैंक के अंतरिम चेयरमैन व प्रबंध निदेशक के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। परवेज अहमद को बैंक के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद एग्जीक्यूटिव प्रेसीडेंट आरके छिब्बर को बैंक का नया अंतरिम चेयरमैन बनाया गया था। परवेज अहमद पर भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद के आरोप लगे थे। जम्मू कश्मीर बैंक से मिली जानकारी के अनुसार, आरके छिब्बर की अंतरिम चेयरमैन के पद पर नियुक्ति संबंधी मंजूरी पत्र भारतीय रिजर्व बैंक से प्राप्त हो गया है। दस जून से तीन महीने के लिए अंतरिम चेयरमैन पद पर नियुक्त रहेंगे। गत शनिवार को बैंक के बोर्ड ने आठ जून से छिब्बर को अंतरिम चेयरमैन बनाने को मंजूरी दी थी। इससे पहले सरकार ने परवेज अहमद को डायरेक्टर पद से हटाने के साथ ही चेयरमैन के पद से भी हटा दिया था। परवेज अहमद को अक्टूबर 2017 में बैंक का चेयरमैन एंव प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर सरकार का जम्मू कश्मीर बैंक में 59 प्रतिशत हिस्सा है। साल 2018-19 में जम्मू कश्मीर बैंक ने 129 प्रतिशत विकास दर हासिल की थी और साल 2017-18 में 202 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ के मुकाबले साल 2018-19 में लाभ 465 करोड़ रुपये पहुंच गया था। पिछले वित्त वर्ष के दौरान बैंक ने 1.62 लाख करोड़ रुपये का बिजनेस किया था जिसमें 89638 करोड़ डिपाजिट थे और 72226 करोड़ के एडवांस थे। पिछले वर्ष के मुकाबले में बैंक का बिजनेस 14 फीसद बढ़ा था। साल 2017-18 में बैंक का बिजनेस 1.42 लाख करोड़ था। मार्च 2019 में बैंक का ग्रांस एनपीए 8.97 प्रतिशत और नेट एनपीए 4.89 प्रतिशत रहा जबकि पिछले साल यह 9.96 प्रतिशत और 4.90 प्रतिशत रहा था। बैंक का शेयर सोमवार को करीब 15 प्रतिशत गिर कर 50.55 रुपये पर पहुंच गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.