जम्मू, जागरण संवाददाता । मेजबान ओडिशा और मेहमान जम्मू-कश्मीर के बीच रविवार को शुरू हुए चार दिवसीय रणजी ट्रॉफी क्रिकेट मुकाबले का पहला दिन गेंदबाजों के नाम रहा। ओडिशा की टीम ने यहां पहली पारी में 161 रन बनाए तो वहीं जम्मू-कश्मीर की टीम ने भी तीन विकेट गंवाकर 38 रन बनाए लिए हैं। बावजूद इसके ओडिशा की टीम को अभी भी 123 रन की बढ़त हासिल है।

कट्टक के डीआरआइईएमएस ग्राउंड में रविवार सुबह जम्मू-कश्मीर टीम के कप्तान परवेज रसूल ने टॉस जीतकर ओडिशा की टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। ओडिशा की टीम पहली पारी में 64.3 ओवर में 161 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। टीम की ओर कप्तान सुभ्रांशु सेनापति ने सर्वाधिक 42 रन 76 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों की मदद से बनाए। अनुराग सारंगी ने 33 रन 66 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से बनाए। शांतनु मिश्रा ने 99 गेंदों में दो चौकों की मदद से 21 रन, बिप्लब ने 16 रन, सूर्यकांत ने 13 रन और राजेश धुपर ने 11 रन बनाए।

जम्मू-कश्मीर की ओर से आकिब नबी सबसे घातक गेंदबाज साबित हुए। आकिब ने 18.3 ओवर में 39 रन देकर पांच विकेट चटकाए। उमर नजीर ने 13 ओवर में 36 रन देकर दो विकेट और कप्तान परवेज रसूल ने भी 12 ओवर में 41 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि एक बल्लेबाज को रनआउट कर पवेलियन लौटा दिया गया।

जवाब में जम्मू-कश्मीर की टीम ने भी पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 24 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 38 रन बना लिए हैं। शुभम खजूरिया 9 और कप्तान परवेज रसूल 10 रन बनाकर नाबाद हैं। अहमद उमर बांडे 10 रन, सूर्यांश रैना पांच रन और शुभम सिंह पुंडीर दो रन बनाकर पवेलियन लौटा दिए गए। ओडिशा की ओर से बसंत मोहंती, राजेश मोहंती और सूर्यकांत प्रदान ने एक-एक विकेट चटकाए। मैच में अभिजीत बींगेरी और बीके रवि अंपायर व युवराज सिंह स्कोरर थे।

मेहमान जम्मू-कश्मीर और मेजबान ओडिशा के बीच रविवार को कट्टक में शुरू हुआ रणजी क्रिकेट मुकाबला रोमांच से भरपूर होने के आसार हैं। अभी तक दोनों टीमों को खेले गए पांच-पांच मुकाबलों में से हार का सामना नहीं करना पड़ा है जबकि अंक तालिका में ओडिशा का जम्मू-कश्मीर के खिलाफ पलड़ा भारी है।

जम्मू-कश्मीर की ओर से अभी तक आइपीएल में जगह बनाने वाले अब्दुल समद, परवेज रसूल, शुभम खजूरिया और शुभम सिंह पुंडीर का शानदार प्रदर्शन रहा है। वहीं ओडिशा की टीम का भी अभी तक खेले गए मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन रहा है यहीं वजह है कि ग्रुप सी की अंक तालिका में ओडिशा की टीम 28 अंकों के साथ पहले स्थान पर है जबकि जम्मू-कश्मीर 26 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। अब दोनों टीमों के लिए रविवार को शुरू होने वाला चार दिवसीय रणजी क्रिकेट मुकाबला भविष्य की रूपरेखा तैयार करेगा।

जम्मू-कश्मीर की टीम ने अभी तक पांच मुकाबलों में से चार में जीत हासिल की है जबकि एक असम के खिलाफ जम्मू के साइंस कॉलेज के हॉस्टल ग्राउंड में खेला गया मुकाबला ड्रा करवाने में कामयाब रही। जम्मू-कश्मीर की टीम ने उत्तराखंड को दूहरादून में खेले गए पहले मुकाबले में 253 रन के विशाल रन के अंतर से मात देकर अपना विजय अभियान शुरू किया था। पुणे के महाराष्ट्र में खेले गए मुकाबले में 54 रन से जीत हासिल की थी। इसके उपरांत झारखंड को रांची में खेले गए मुकाबले में एक पारी और 27 रन और दिल्ली में सर्विसेस की टीम को 173 रन से मात देकर शानदार जीत हासिल की चुकी है।

ओडिशा की टीम ने छत्तीसगढ़ को एक पारी और तीन रन, सर्विसेस को एक पारी और 31 रन, उत्तराखंड की टीम को 10 विकेट और हरियाणा को एक विकेट से परास्त किया था जबकि त्रिपुरा के खिलाफ मुकाबला ड्रा रहा था।

कोच बोले, जम्मू-कश्मीर की टीम जबरदस्त फार्म में है

जम्मू-कश्मीर टीम के कोच मिलाप मीवाड़ा की देखरेख में शनिवार जम्मू-कश्मीर की टीम ने कट्टक के मैदान में कड़ा अभ्यास किया। कोच ने बताया कि टीम के सभी खिलाड़ी इस वक्त जबरदस्त फार्म में हैं। अब सब कुछ कल सुबह की टॉस पर निर्भर करेगा। अोडिशा की टीम को घरेलू मैदान का लाभ तो होगा ही लेकिन इसके लिए टीम ने रणनीति बनाई है जो मैदान में देखने को मिलेगी।

 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस