Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Land Law: श्रीनगर में PDP मुख्यालय सील, पूर्व एमएलसी समेत कई पार्टी नेता गिरफ्तार

अपनी पार्टी ने जम्मू के प्रदर्शनी मैदान में जोरदार प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने पार्टी के झंडे पकड़े हुए थे और वे भूमि कानून के विरोध में नारेबाजी कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने डोगरा चौक की ओर जाने की कोशिश ली लेकिन पुलिस कर्मियों ने उन्हें निकलने नहीं दिया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 12:32 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 06:39 PM (IST)
Jammu Kashmir Land Law: श्रीनगर में PDP मुख्यालय सील, पूर्व एमएलसी समेत कई पार्टी नेता गिरफ्तार
पीडीपी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट में यह जानकारी दी।

श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में लागू किए गए नए भूमि कानून के खिलाफ घाटी में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) द्वारा निकाले जा रहे विरोध मार्च को पुलिस ने नाकाम कर दिया है। मार्च में शामिल पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के पूर्व एमएलसी खुर्शीद आलम सहित कई नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लेते हुए पीडीपी के श्रीनगर स्थित मुख्यालय को सील कर दिया है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार के आदेश के खिलाफ पीडीपी नेताओं ने आज श्रीनगर पार्टी मुख्यालय से प्रेस एन्क्लेव तक आज विरोध रैली का आयोजन किया था। पार्टी के नेता विरोध मार्च में शामिल होने के लिए जैसे ही पार्टी मुख्यालय पहुंचे वहां पहले से ही तैनात पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

पुलिस की इस कार्रवाई का पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने विरोध किया है। अपने ट्विटर हैंडल पर पार्टी नेताओं की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए उन्होंने लिखा, “जम्मू और कश्मीर पुलिस ने आज पारा वाहिद, खुर्शीद आलम, राउफ भट, मोसिन क्यूम को उस समय हिरासत में ले लिया जब वे भूमि संबंधी कानूनों का विरोध करने के लिए एकत्र हुए थे। हम सामूहिक रूप से अपनी आवाज उठाना जारी रखेंगे और जनसांख्यिकी को बदलने के प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

पार्टी कार्यकर्ताओं ने बताया कि खुर्शीद आलम वहीद पारा, सुहैल बुखारी, राउफ भट, मोहित भान सहित अन्य नेताओं को पुलिस ने पार्टी मुख्यालय से बाहर से ही हिरासत में ले लिया था। आपको जानकारी हो कि गत बुधवार को जम्मू में भी पीडीपी नेताओं ने भूमि कानून के विरोध में प्रदर्शन किया था।

पीडीपी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने एक ट्वीट में यह जानकारी देते हुए लिखा कि श्रीनगर पार्टी कार्यालय को प्रशासन द्वारा सील कर दिया गया है। उनके नेता व कार्यकर्ता शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, परंतु सरकार उन्हें गिरफ्तार कर आवाज को दबाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि जम्मू में भी गत बुधवार को इस तरह का विरोध प्रदर्शन किया गया था परंतु वहां प्रदर्शन की अनुमति दे दी गई थी, परंतु श्रीनगर में इसे विफल क्यों कर दिया गया? क्या यह ‘सामान्य स्थिति’ की आपकी परिभाषा है, जिसे दुनिया में दिखाया जा रहा है? 

अपनी पार्टी ने भी जम्मू में रैली निकाल भूमि कानून के खिलाफ जताया रोष, पुलिस ने रोका

केन्द्रीय सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर के लिए बनाए गए भूमि स्वामित्व कानून को अपनी पार्टी ने वापिस लेने की मांग की। पार्टी ने इस कानून को काला कानून बताते हुए इसे जम्मू कश्मीर की जनता के साथ किया गया धोखा करार दिया हैं। नए कानून के विरोध में वीरवार को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जम्मू के प्रदर्शनी मैदान में जोरदार प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने इस दौरान पार्टी के झंडे पकड़े हुए थे और वे नए कानून के विरोध में नारेबाजी कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने रैली निकाल कर डोगरा चौक की ओर जाने की कोशिश ली, लेकिन वहां मौजूद पुलिस कर्मियों ने पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रदर्शनी मैदान से बाहर नहीं निकलने दिया। पुलिस ने बैरिकेड लगा कर मार्ग को बंद कर दिया गया था। पार्टी के महासचिव विक्रम मल्होत्रा ने इस दौरान कहाकि अपनी पार्टी के कार्यकर्ता जम्मू कश्मीर की आने वाली पीढ़ियों के साथ खिलवाड़ नहीं होने देंगे। केन्द्रीय सरकार को अपने इस फैसले के प्रति एक बार फिर से विचार करना चाहिए। जम्मू कश्मीर के लोगों में इस कानून के लागू होने के बाद से भय का माहौल हैं। उनकी जमीनों को जबरन छीन लिया जाएगा। वहीं, पार्टी के प्रांतीय प्रधान मंजीत सिंह ने कहाकि जम्मू के डोगरों के साथ केन्द्रीय सरकार ने नए कानून लागू कर के मजाक किया हैं। जम्मू में अस्थायी कर्मी प्रदर्शन कर रहे हैं। युवाओं के पास रोजगार नहीं हैं। इन अहम मुद्दों को हल करने की बजाए केन्द्रीय सरकार लोगों पर काला कानून थोप रही हैं। प्रदर्शन में पार्टी के ओबीसी सैल के संयोजक मदन लाल, एससी सैल के संयोजक बोध राज भगत, महिला विंग की प्रांतीय प्रधान नर्मता शर्मा, पूर्व विधायक प्रेम लाल, पार्टी नेता प्रणव सगोत्रा, शंकर सिंह चिब मीडिया संयोजक रफीक अहमद खान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.