श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : धांधलियों के आरोपों के कारण रद हुई सब इंस्पेक्टर, लेखा सहायक और जूनियर इंजीनियर की चयन परीक्षा को फिर से आयोजित करने की तैयारी हो चुकी है। जम्मू कश्मीर सेवा भर्ती बोर्ड इस संदर्भ में सभी औपचारिकताओं को अंतिम रूप दे रहा है। यह परीक्षाएं नवंबर में कराए जाने की संभावना है।

जम्मू कश्मीर पुलिस संगठन में सब इंस्पेक्टर के 1200 पदों के लिए हुई चयन परीक्षा को धांधलियों के आरोपों के मददेनजर रदद किया गया था। उसके बाद लेखा सहायक और जूनियर इंजीनियर की चयन परीक्षा को भी रद कर दिया गया। तीनों चयन परीक्षाओं में हुई धांधलियों की जांच सीबीआई कर रही है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बीते दिनों कहा था कि धांधलियों के आरोपों के कारण चयन परीक्षाओं को रद किया गया है। संबधित पदों के लिए दोबारा चयन परीक्षा होगी। जेकेएससएसबी ने भी स्पष्ट किया था कि दोबारा परीक्षा होने पर सिर्फ वही उम्मीदवार भाग लेंगे जो पहले परीक्षा में बैठे थे। किसी नए आवेदक को इन परीक्षाओं में शामिल नहीं किया जाएगा।

संबधित सूत्रों ने यह चयन परीक्षा प्रक्रिया प्रक्रिया 13 नंवबर से 30 नवंबर तक चलेगी। सब इंस्पेक्टर, लेखा सहायक और जेई के पदोें के लिए चयन परीक्षाओं के बीच पांच से सात दिन का अंतर रखा जाएगा और तीनों वर्गाें के लिए चयन परीक्षा दो-दो दिन चलेगी। जम्मू-कश्मीर सरकार ने चयन परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों को अभी से तैयारी में जुट जाने की हिदायद दी है। इस प्रक्रिया केे जरिए योग्य उम्मीदवारों को भी नौकरी दी जाएगी।

अलबत्ता, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा चाहते है कि यह चयन परीक्षा अक्टूबर मे ही कराए जाए,लेकिन संबधित अधिकारियों के मुताबिक जेकेएसएसबी में बीते दिनों हुए फेरबदल के चलते अक्टूबर में परीक्षाओं के आयोजन में कठिनाई आ रही है,इसलिए नवंबर का प्रस्ताव तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी इस प्रस्ताव पर चर्चा होनी है और संबधित प्रशासन के साथ विचार विमर्श के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा। 

Edited By: Rahul Sharma