Move to Jagran APP

Tourism In Kashmir : कश्मीर घाटी में पर्यटको को होम स्टे के 50 हजार देने की तैयारी, आय के साधन भी बढे़ंगे

Home Stay in Jammu Kashmir कश्मीर के लिए सड़क संपर्क पहले से बेहतर हो चुका है हवाई जहाजों का आवागमन भी बढ़ा है और कन्याकुमारी से कश्मीर तक रेल संपर्क भी जल्द बहाल होने जा रहा है। इससे दुनियाभर के लोग कश्मीर में जुटेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2022 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2022 09:30 AM (IST)
Tourism In Kashmir : कश्मीर घाटी में पर्यटको को होम स्टे के 50 हजार देने की तैयारी, आय के साधन भी बढे़ंगे
होम स्टे की सुविधा उन्हें इस दुनिया के सबसे खूबसूरत प्रदेश में आने के लिए प्रेरित करेगी।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : मुख्य सचिव डा अरुण कुमार मेहता ने बताया कि कश्मीर घाटी में लगातार बढ़ती पर्यटकों की आमद को ध्यान में रखते हुए प्रदेश प्रशासन होम स्टे के माध्यम से 50 हजार कमरे उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है। इससे वादी में पर्यटकों को ठहरने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी और स्थानीय लोगों के लिए आय के साधन भी बढे़ंगे।

loksabha election banner

वह आज मानसबल महोत्सव का शुभारंभ और झरोखाबाग में होम स्टे क्लस्टर का उद्घाटन करने के बाद उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। मानसबल कस्बा जिला गांदरबल में है और इसका नामकरण मानसबल झील के नाम पर हुआ है। यह झील कश्मीर की खूबसूरत झीलों में एक है। मुगल बादशाह जहांगीर को यह झील बहुत पसंद थी।

मुख्य सचिव ने कहा कि जम्मू कश्मीर में बीते वर्ष की तुलना में पर्यटन में कई गुणा वृद्धि हुई है। इसका लाभ प्रदेश में हरेक को विशेष विभिन्न पर्यटन स्थलों के स्थानीय निवासियों तक जरुर पहुंचना चाहिए। पर्यटकों की लगातार बढ़ती आमद को देखते हुए ही प्रदेश प्रशासन ने विभिन्न पर्यटनस्थलों पर स्थानीय लोगों को पर्यटन क्षेत्र में रोजगार के लिए हर संभव समर्थन की पहल शुरु की है। होम स्टे भी इसका ही एक हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि प्रदेश में सभी पर्यटनस्थलों पर विशेषकर कुछ समय पहले चिह्नित किए गए 75 पर्यटनस्थलों समेत होम स्टे पहल के जरिए 50 हजार अतिरिक्त कमरों की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि यह तो शुरुआत है। देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग जम्मू कश्मीर की यात्रा के लिए इच्छुक हैं और होम स्टे की सुविधा उन्हें इस दुनिया के सबसे खूबसूरत प्रदेश में आने के लिए प्रेरित करेगी।

कश्मीर के लिए सड़क संपर्क पहले से बेहतर हो चुका है, हवाई जहाजों का आवागमन भी बढ़ा है और कन्याकुमारी से कश्मीर तक रेल संपर्क भी जल्द बहाल होने जा रहा है। इससे दुनियाभर के लोग कश्मीर में जुटेंगे। पर्यटन सचिव सरमद हफीज ने इस अवसर अपने संबोधन में बताया कि मानसबल जल्द ही प्रदेश में सबसे लोकप्रिय पर्यटनस्थल बनेगा। इसके लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.